आयकर भुगतान पर किया जागरुक

गीतांजली मेडिकल काॅलेज एवं हाॅस्पिटल, उदयपुर एवं आयकर विभाग, उदयपुर के साझे में छात्र, छात्राओं एवं कर्मचारियों के लिए ‘‘आयकर भुगतान पर जागरुकता कार्यक्रम’’ का आयोजन किया गया। आयोजन के मुख्य वक्ता संजय कुमार - संयुक्त आयुक्त आयकर विभाग, ने बताया कि, ‘‘24 जुलाई को आयकर विभाग के स्थापना दिवस के उपलक्ष्य में हर संस्थान में इस तरह के आउटरीच जागरुकता कार्यक्रम का आयोजन किया जा रहा है।

 

आयकर भुगतान पर किया जागरुक

गीतांजली मेडिकल काॅलेज एवं हाॅस्पिटल, उदयपुर एवं आयकर विभाग, उदयपुर के साझे में छात्र, छात्राओं एवं कर्मचारियों के लिए ‘‘आयकर भुगतान पर जागरुकता कार्यक्रम’’ का आयोजन किया गया। आयोजन के मुख्य वक्ता संजय कुमार – संयुक्त आयुक्त आयकर विभाग, ने बताया कि, ‘‘24 जुलाई को आयकर विभाग के स्थापना दिवस के उपलक्ष्य में हर संस्थान में इस तरह के आउटरीच जागरुकता कार्यक्रम का आयोजन किया जा रहा है।

उन्होंने प्रेंजेटेशन के माध्यम से भारत में आयकर के इतिहास के बारे में श्रोताओं को अवगत कराया। उन्होंने कहा कि हर जागरुक नागरिक को कर देना चाहिए क्योंकि यही कर देश के विकास में बहुत बड़ा योगदान होता है। उन्होंने बताया कि अप्रत्यक्षकर एवं प्रत्यक्षकर कर का समायोजन ही देश एवं आमजन के विकास के लिए अत्यंत महत्वपूर्ण होता है। उन्होंने यह भी कहा कि भावी करदाताओं के माध्यम से वित्तीय वर्ष 2018-19 में सरकार के पास करीब 12 लाख करोड़ कर एकत्रित हुआ है। आयकर विभाग की दूरदृष्टि राष्ट्र निर्माण की भागीदारी का महत्वपूर्ण हिस्सा बनना है।’’

गीतांजली मेडिकल काॅलेज एवं हाॅस्पिटल के सीईओ प्रतीम तम्बोली ने कहा कि, ‘राष्ट्र के संपूर्ण विकास के लिए एक जिम्मेदार नागरिक की तरह कर का भुगतान अवश्य करना चाहिए। साथ ही समय पर कर के भुगतान हेतु इस तरह के जागरुक कार्यक्रम का हिस्सा बनना चाहिए एवं भारत सरकार द्वारा निर्धारित नियमों एवं विनियमों का पालन करना चाहिए।’’

अब पढ़ें उदयपुर टाइम्स अपने मोबाइल पर – यहाँ क्लिक करें

इस अवसर पर एएल नायक-उपायुक्त आयकर विभाग, दिनेश भंडारी-कर विशेषज्ञ, सीए रोशन जैन-फाइनेंस कंट्रोलर गीतांजली यूनिवर्सिटी आदि उपस्थित थे। कार्यक्रम का संचालन राधिका सुवालका एवं धन्यवाद ज्ञापन जीएमएचआर राजीव पंड्या ने किया।

From around the web