जयसमंद अभयारण्य के लिए आठ और सांभर लाए गए

केंद्रीय चिड़ियाघर प्राधिकरण नई दिल्ली के निर्देशों के तहत दिल्ली स्थित चिड़ियाघर से शनिवार को 8 सांभर वन्य जीव अभ्यारण्य जयसमंद के लिए लाए गए। इन सभी को क्वेरनटाइन क्लोजर में छोड़ा गया है जहां से 21 दिन की समय समाप्ति पर इन्हें अभयारण्य में छोड़ा जाएगा। इनमें तीन नर एवं पांच मादा सांभर हैं।

 

जयसमंद अभयारण्य के लिए आठ और सांभर लाए गए

उदयपुर, 19 मई 2019 केंद्रीय चिड़ियाघर प्राधिकरण नई दिल्ली के निर्देशों के तहत दिल्ली स्थित चिड़ियाघर से शनिवार को 8 सांभर वन्य जीव अभ्यारण्य जयसमंद के लिए लाए गए। इन सभी को क्वेरनटाइन क्लोजर में छोड़ा गया है जहां से 21 दिन की समय समाप्ति पर इन्हें अभयारण्य में छोड़ा जाएगा। इनमें तीन नर एवं पांच मादा सांभर हैं।

उप वन संरक्षक, वन्यजीव हरिणी वी. ने बताया कि पूर्व में भी 21 मई को 10 सांभर लाकर क्वेरनटाइन क्लोजर में छोड़े गए थे। इन सभी को लाने के लिए पशु चिकित्सा अधिकारी डॉ करमेंद्र प्रताप के नेतृत्व में सहायक वनपाल लाल सिंह, वाहन चालक शैलेंद्र सिंह, गिरधारी सिंह, वनरक्षक द्वारका प्रसाद, वनपाल सतनाम सिंह और वन संरक्षक महेश खैर की टीम ने सहारनीय कार्य किया।

Download the UT Android App for more news and updates from Udaipur

हरिणी वी. ने बताया कि लाए गए सभी सांभर पूर्ण रूप से स्वस्थ हैं। क्वेरनटाइन एंक्लोजर में इनके लिए चारा, दाना, पानी की व्यवस्था की गई है। अभयारण्य में लाए गए उक्त वन्यजीवों से अभयारण्य का इकोसिस्टम सुदृढ़ होगा और वन क्षेत्र भी सुरक्षित रहेगा। क्वेरनटाइन में क्षेत्रीय वन अधिकारी गौतम लाल मीणा एवं उनके स्टाफ द्वारा सांभर के लिए सभी आवश्यक व्यवस्थाएं की जा रही हैं।

जयसमंद अभयारण्य के लिए आठ और सांभर लाए गए

From around the web