हिन्दुस्तान जिंक द्वारा मेड़ता में 40 लाख की लागत से तीसरे आरओ प्लांट का शुभारंभ

महाराज की खेडी और ठूस डांगियान पंचायत के बाद अब मेड़ता गांव सहित लगभग 15 हजार से अधिक लोगो को अब शुद्ध पेयजल उपलब्ध हो सकेगा। हिन्दुस्तान जिंक द्वारा 40 लाख की लागत से देबारी के निकट मेड़ता गांव में वाटर प्लांट एवं 5 वाॅटर एटीएम का शुभारंभ चित्तौडगढ़ सांसद सीपी जोशी, मावली विधायक धर्मनारायण जोशी, हिन्दुस्तान जिंक के डायरेक्टर काॅमर्शियल अमिताभ गुप्ता, वेदांता हेड सीएसआर निलीमा खेतान, डा

 

हिन्दुस्तान जिंक द्वारा मेड़ता में 40 लाख की लागत से तीसरे आरओ प्लांट का शुभारंभ

महाराज की खेडी और ठूस डांगियान पंचायत के बाद अब मेड़ता गांव सहित लगभग 15 हजार से अधिक लोगो को अब शुद्ध पेयजल उपलब्ध हो सकेगा। हिन्दुस्तान जिंक द्वारा 40 लाख की लागत से देबारी के निकट मेड़ता गांव में वाटर प्लांट एवं 5 वाॅटर एटीएम का शुभारंभ चित्तौडगढ़ सांसद सीपी जोशी, मावली विधायक धर्मनारायण जोशी, हिन्दुस्तान जिंक के डायरेक्टर काॅमर्शियल अमिताभ गुप्ता, वेदांता हेड सीएसआर निलीमा खेतान, डायरेक्टर जिंक स्मेल्टर देबारी एवं गणमान्य लोगो ने किया।

हिन्दुस्तान जिंक द्वारा पूर्व में सामुदायिक शुद्ध पेयजल परियोजना के तहत् 70 लाख की लागत से देबारी स्मेल्टर के आस पास के क्षेत्र महाराज की खेड़ी और ठूस डांगियान पंचायत में 2 आरओ वाटर प्लांट एवं 4 वाटर एटीएम, एक वाटर मोबाइल एटीएम वैन संचालित किए जा रहे है।

हिन्दुस्तान जिंक द्वारा पेयजल हेतु शुद्ध पेयजल उपलब्ध कराने की पहल प्रशंसनीय है एवं कम्पनी द्वारा सामाजिक सराकारों के प्रति जागरूकता से समाज को भविष्य में भी आवश्यक लाभ मिलते रहेगें ये बात चित्तौडगढ़ सांसद सीपी जोशी ने देबारी में हिन्दुस्तान जिंक मेड़ता में स्थापित आरओ प्लांट के शुभारंभ अवसर पर कही। उन्होंने कहा कि ग्रामीण क्षेत्र में शुद्ध पेयजल की समस्या है जिसे दूर करने के लिए हिन्दुस्तान जिंक ने जो पहल की है वह अनुकरणीय है। उन्होंने हिन्दुस्तान जिंक से इस पुनीत कार्य को अग्रसर करने का आव्हान किया।

Download the UT Android App for more news and updates from Udaipur

इस मौके पर मावली विधायक धर्मनारायण जोशी ने कहा कि हिन्दुस्तान जिंक अपने संयंत्र के आसपास सामाजिक उत्तरदायित्व के कार्य प्रभावी रूप से करता रहा है जिसे भविष्य में भी जारी रख कर अधिकाधिक लोगो को इसका लाभ मिलें। उन्होंने बालिका शिक्षा को बढ़ावा देने के लिए कहा कि प्रतिभांए सुविधा की मोहताज़ नही होती,बेटियों को और अधिक मेहनत एवं मन लगाकर अध्ययन करना चाहिए। इस अवसर पर हिन्दुस्तान जिंक के डायरेक्टर कामर्शियल अमिताभ गुप्ता ने कहा कि जल ही जीवन है, जिसका हमें पूरा सद्उपयोग करना होगा, जल संचय आवश्यक है। उन्होंने हिन्दुस्तान जिंक के उंची उड़ान कार्यक्रम में इस वर्ष 3 विद्यार्थियों के आइआइटी में चयन को उदाहरण के रूप में लेकर स्कूल के विद्यार्थियों से कहा कि वें अपने भविष्य को उज्ज्वल बनाने के लिए कड़ी मेहनत करें।

कार्यक्रम में वेदांता हेड सीएसआर नीलिमा खेतान ने आरओ प्लांट की योजना के बारें में जानकारी देते हुए कहा कि एटीएम से पेयजल प्राप्त करने के लिए निर्धारित शुल्क से भविष्य में आरओं प्लांट का सुचारू रूप से संचालन हो सकेगा जिसकें लिए गांव वालों की सहमति सराहनीय है।

पेयजल प्लांट की क्षमता एक हजार लीटर प्रति घण्टा है जिन्हें गांव वाले 20 लीटर पानी 6 रूपये की दर से प्राप्त कर सकेगें। हिन्दुस्तान जिंक द्वारा मेड़ता में आरओ वाटर प्लांट के साथ ही ढ़ाणा, गाडवा, नामरी, बिछडी एवं शियाडा में एटीएम प्लांट लगाए गये है। इनसे प्रीपेड एटीएम कार्ड के माध्यम से 24 घण्टे जल सेवा उपलब्ध हो सकेगी। पंचायत में पेयजल उपलब्ध कराने के लिए एटीम के अलावा 2000 लीटर क्षमता की मोबाइल एटीएम वैन की सुविधा दी जा रही है जो कि आस पास के क्षेत्र में पेयजल उपलब्ध करा रही है।

कार्यक्रम में आरओ कम्पनी वाटर लाइफ के को फाउण्डर इंद्रनीलदास ने बताया कि कम्पनी द्वारा देश में अब तक 8 हजार से अधिक आरओ प्लांट सफलता पूर्वक संचालित किये जा रहे है।

कार्यक्रम में पूर्व विधायक मावली दलीचंद डांगी, सरपंच मेड़ता कंचन कुवंर, खेमसिंह, भूपेन्द्र मेघवाल, भंवर सिंह देवड़ा, शंकर पालीवाल, जवान सिंह राणावत, दूलेसिंह देवड़ा, प्रधानाचार्य नारायणलाल जोशी, हिन्दुस्तान जिंक स्मेल्टर कीे हेड एन्वायरन्मेंट साधना वर्मा, हेड फाइनेन्स विनित गर्ग, हेड एचआर पीयूष वर्डिया ,हेड लेबोरेटरी जयाती शेखावत, सिक्योरिटी हेड रामकुमार चैधरी सहित ग्रामीण उपस्थ्ति थे। कार्यक्रम को देबारी स्मेल्टर के हेड सीएसआर शिवभगवान, अनु अनमोल एवं अखिल नसीम द्वारा सफलतापूर्वक क्रियान्वित किया गया। कार्यक्रम का संचालन वरिष्ठ अध्यापक हरिश वैष्णव ने किया।

From around the web