मुख्य समारोह में गृहमंत्री कटारिया ने फहराया राष्ट्रीय ध्वज

गणतंत्र दिवस के उपलक्ष्य में उदयपुर में आयोजित मुख्य समारोह में गृहमंत्री गुलाबचन्द कटारिया ने राष्ट्रीय ध्वज फहराया और परेड निरीक्षण कर मार्चपास्ट की सलामी ली।

 

मुख्य समारोह में गृहमंत्री कटारिया ने फहराया राष्ट्रीय ध्वज

गणतंत्र दिवस के उपलक्ष्य में उदयपुर में आयोजित मुख्य समारोह में गृहमंत्री गुलाबचन्द कटारिया ने राष्ट्रीय ध्वज फहराया और परेड निरीक्षण कर मार्चपास्ट की सलामी ली।

मुख्य अतिथि श्री कटारिया ने विभिन्न क्षेत्रों में उल्लेखनीय उपलब्धियों के लिए 32 जनों को प्रशस्ति पत्र प्रदान कर सम्मानित किया।

गणतंत्र दिवस समारोह में विभिन्न सांस्कृतिक कार्यक्रमों की प्रस्तुति ने भी विशेष छटा बिखेरी। उदयपुर के विभिन्न विद्यालयों के छात्र-छात्राओं ने अपनी मनमोहक प्रस्तुतियों से सब का मन मोह लिया। भारतीय संस्कृति के परिचायक विभिन्न राज्यों के लोक नृत्य पर सेंट मेरीज़ की छात्राओं ने अनेकता में एकता का संदेश दिया।

मुख्य समारोह में गृहमंत्री कटारिया ने फहराया राष्ट्रीय ध्वज

राजस्थान, गुजरात, पंजाब के लोक नृत्यों ने ऐसा समां बाधा की दर्शक दीर्घा में बैठे दर्शक भी झूम उठे। वहीं शहर के गणमान्य नागरिकों ने भी इन नृत्यों का भरपूर आनंद उठाया। मूक बधिर विद्यालय के छात्र-छात्राओं ने व्यायाम प्रदर्शन द्वारा न केवल आकर्षक प्रस्तुति दी बल्कि अपनी अनकही भावनाओं को व्यक्त किया। दर्शकों ने तालियों की गड़गड़ाहट से उनका उत्साहवर्द्धन किया।

मुख्य अतिथि ने परेड की सलामी ली जिसमें पुलिस, हाड़ी रानी बटालियन, एनसीसी, स्काउट गाइड की विभिन्न ईकाइयों ने शानदार परेड व मार्चपास्ट का प्रदर्शन किया। इस मौके पर एनसीसी आर्मी गर्ल्स सीनियर डीविजन प्रथम, एनसीसी (नेवल) सीनियर डीविजन को द्वितीय, एसटीसी केडेट गर्ल्स को प्रदर्शन की श्रेष्ठता के क्रम में तृतीय पुरस्कार प्रमाण पत्र दिए गए।

मुख्य समारोह में गृहमंत्री कटारिया ने फहराया राष्ट्रीय ध्वज

गणतंत्र दिवस समारोह में विभागीय योजनाओं और लोकहितकारी कार्यक्रमों से संबंधित संदेशों को प्रतिध्वनित करती 23 झांकियों का भी प्रदर्शन किया गया। आकर्षक विषय-वस्तु व साज-सज्जा के साथ इन झांकियों ने मौजूद लोगों व अतिथियों को आकर्षित किया। झांकियों में प्रथम स्थान पर रेजीडेंसी सीनियर सेकण्डरी, द्वितीय स्थान पर मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी तथा तृतीय स्थान पर उदयपुर डेयरी की झांकी रही। प्रस्तुत झांकियों में रेजीडेंसी बालिका उच्च माध्यमिक विद्यालय, आधार फाउन्डेंशन एवं जगदीश चौक राजकीय बालिका उच्च माध्यमिक विद्यालय की संयुक्त झांकी ने ’सड़क सुरक्षा’ को लेकर विशिष्ट संदेश दिया, हेलमेट पहनने की प्रेरणा और बिना हेलमेट दुर्घटनाएं घटित होने के दृश्य को बालिकाओं ने जीवंतता प्रदान की।

इसी प्रकार चिकित्सा एवं स्वास्थ्य विभाग की झांकी ने विभागीय सेवाओं 108 एम्बुलेंस हृदयघात की स्थित में शीघ्र उपचार एवं जननी सुरक्षा एक्सप्रेस से प्रसव के लिए महिला को शीघ्र चिकित्सा सुविधा एवं आयरन बोटल से खून की कमी की पूर्ति आदि से झांकी को रोचकता प्रदान की। उदयपुर डेयरी की ओर से प्रदर्शित झांकी में मिल्क एटीएम की नवीन शुरूआत को रोचकता से दर्शाया गया। नागरिक आपूर्ति में इस प्रकल्प को आमजन ने खूब सराहा।

अन्य आकर्षक झांकियों में उदयपुर एवीवीएनएल ने सौर ऊर्जा के उपयोग, जलदाय विभाग द्वारा जल बचत, नगर विकास प्रन्यास ने बॉटल नेक क्लीयरेंस एवं ब्यूटिफिकेशन, साक्षरता विभाग ने मतदाता जागरुकता, आईसीडीएस ने समेकित बालिका सेवाएं, जिला शिक्षा अधिकारी प्रथम-द्वितीय एवं सेंटपॉलस् ने हमसब एक है, नगर निगम ने स्वच्छता, रीको ने औद्योगिक क्षेत्र विस्तार, रसद विभाग ने गैस सब्सिडी योजना व उपभोक्ता संरक्षण, सामाजिक न्याय एवं अधिकारिता विभाग ने विशेष योग्य जन एवं विभागीय योजनाएं, भारतीय जीवन बीमा निगम ने सामाजिक सरोकार पर आधारित झांकी प्रदर्शित की।

इसी प्रकार टीआरआई की जनजति कल्याणकारी योजनाएं, पशुपालन विभाग की उन्नत पशुपालन का आधार, टीकाकरण, सर्वशिक्षा अभियान (बड़गांव) की समावेशित शिक्षा, पंचायत समिति बड़गांव की हरितधारा योजना, एसआईईआरटी की किशोरावस्था व जनसंख्या शिक्षा, प्रतिबद्ध संस्थान की स्वच्छ भारत अभियान, कृषि विभाग की कृषि योजना से बेहतरीन खाद्यान्न, कृषि उपज मंडी की लघुवन उपज व किसान कलेवा योजना तथा जिला उद्योग केन्द्र की महिला उद्यमी व स्वावलम्बन आधारित झांकियों को आमजन ने सराहा।

समारोह में उदयपुर ग्रामीण विधायक फूलसिंह मीणा, संभागीय आयुक्त भवानी सिंह देथा, आई.जी. (पुलिस) आनन्द श्रीवास्तव, जिला कलक्टर आशुतोष ए.टी.पेडणेकर, जिला पुलिस अधीक्षक अजयपाल लाम्बा सहित पार्षद, स्वाधीनता सेनानी एवं बड़ी संख्या में नागरिक व विद्यार्थीगण मौजूद थे। समारोह का संचालन श्रीमती पार्वती कोटिया, श्रीमती ऋचा पानेरी, श्रीमती सीमा कोठारी एवं मोहम्मद शमील ने किया।

राजकीय बालिका उच्च माध्यमिक विद्यालय हिरण मगरी में गणतंत्र दिवस समारोह हर्षोल्लास से मनाया। इस अवसर पर नगर निगम उपमहापौर लोकेश द्विवेदी ने ध्वजारोहण कर सभी छात्राओं एवं उपस्थित आमजन को पावन पर्व की शुभाकामनाएं दी। छात्राओं द्वारा रंगारंग सांस्कृतिक कार्यक्रम प्रस्तुत दी गई। अंत में संस्था प्रधान प्रतिभा गुप्ता ने आभार ज्ञापित किया।

From around the web