दिल्‍ली से जावडेकर ने उदयपुर में की सारथी योजना की ओनलाइन शुरुआत

फ्यूचर सोसायटी और विप्र फाउंडेशन राजस्‍थान की ओर से युवाओं में रोज

 

दिल्‍ली से जावडेकर ने उदयपुर में की   सारथी योजना की ओनलाइन शुरुआत

फ्यूचर सोसायटी और विप्र फाउंडेशन राजस्‍थान की ओर से युवाओं में रोजगार मार्गदर्शन के लिए उदयपुर में शुरू की गई योजना सारथी का अंतरराष्‍ट्रीय साक्षरता दिवस पर गुरुवार को दिल्‍ली में ओनलाइन उद्घाटन केन्‍द्रीय मानव संसाधन विकास मन्‍त्री प्रकाश जावडेकर ने किया। बीएन विश्‍वविद्यालय के कुम्‍भा सभागार में आयोजित समारोह  को दिल्‍ली के शास्‍त्री भवन से इंटरनेट के माध्‍यम से लाइव सम्‍बोधित किया। इस अवसर पर जावडेकर ने योजना की तारीफ करते हुए इसके लिए शुभकामनाएं प्रेषित की।

फ्यूचर सोसायटी और विप्र फाउंडेशन राजस्‍थान के साझे में यह आयोजन प्रदेश में उदयपुर के साथ ही चुरू ओर चाकसू में भी आयोजित हुआ। तीनों ही आयोजन स्‍थल जावडेकर के साथ लाइव जुडे रहे। जावडेकर करीब 40 मिनट कार्यक्रम में लाइव बने रहे तथा विद्याथियों के सवालों के जवाब दिए।

दिल्‍ली से जावडेकर ने उदयपुर में की   सारथी योजना की ओनलाइन शुरुआत

उदयपुर के कार्यक्रम में मुख्‍य अतिथि पूर्व केन्‍द्रीय मन्‍त्री डा गिरिजा व्‍यास ने अपने अध्‍यययन और अध्‍यापन के दौर के अनुभव बताते हुए कहा कि युवा पीढी को सही समय पर सही कैरियर मार्गदर्शन मिल जाए तो वे अपनी भविष्‍य को सुनहरे पंख लगा कर उड सकते है। भाजपा के वरिष्‍ठ नेता और पूर्व सांसद भानुकुमार शास्‍त्री का विप्र फाउंडेशन की ओर से अभिनन्‍दन किया गया। इस अवसर पर शास्‍त्री ने कहा कि  रोजगार के क्षेत्र में नई संभावनाएं उभर रही है लेकिन कई बच्‍चों को उनके बारे में जानकारी सटीक तौर पर नही मिल पाती है इस दिशा में यह नया प्रयास प्रशंसनीय है ।

दिल्‍ली से जावडेकर ने उदयपुर में की   सारथी योजना की ओनलाइन शुरुआत

उदयपुर के सांसद अर्जुन मीणा ने कहा कि आदिवासी क्षेत्र के बच्‍चों को सही मार्गदर्शन मिले तो रोजगार के क्षेत्र में वे भी अपना हुनर दिखा सकते है। सारथी योजना को सकारात्‍मक प्रयास बताते हुए उन्‍होंने कहा कि सांसद के नाते उनसे जो भी सहयोग होगा वो  सदैव करेंगे। अतिरिक्‍त पुलिस अधीक्षक रानू शर्मा ने कहा कि वे पुलिस अधिकारी के साथ ही शिक्षक की भूमिका में भी है यदि कोई भी जरूरतमन्‍द विद्यार्थी उनसे कोचिंग या कैरियर मार्गदर्शन लेना चाहे तो वे इसके लिए हमेशा तत्‍पर रहेंगी। विप्र फाउंडेशन के राष्‍ट्रीय सचिव पवन पारिक ने बच्‍चों के लिए एक ऐसा शिक्षा कोश बनाने की बात कही जो रोजगार से जुडी उनकी समस्‍याओं का समाधान कर सके तथा उनको सही परामर्श और मार्गदर्शन प्राप्‍त हो सके।

महाराणा प्रताप कृषि विश्‍वविद्यालय के कुलपति प्रो उमाशंकर शर्मा ने कहा कि शिक्षा के क्षेत्र में नवीन परिवर्तन हुए है, तकनीकी क्रान्ति भी आई है लेकिन युवाओं को सही रोजगार मार्गदर्शन मिलना आज भी एक चुनौती है। कई युवाओं को सही मार्गदर्शन नहीं मिल पाता तो वे अपनी ऊर्जा को सही रोजगार की ओर प्रेरित नहीं कर पाते है इस दिशा में सारथी एक बेहतरीन प्रोजेक्‍ट साबित होगा।

कार्यक्रम अध्‍यक्ष तथा विप्र फाउंडेशन के राष्‍ट्रीय उपाध्‍यक्ष धर्मनारायण जोशी ने कहा कि गांव से शहर तक युवाओं को रोजगार का सही मार्गदर्शन नहीं मिल पाता। उनके पास जानकारियों का अभाव होता है। ऐसे युवाओं के सपनों को साकार करने के लिए सारथी योजना मील का पत्‍थर साबित होगी। फ्यूचर सोसायटी के संगठन सचिव डा कमल वशिष्‍ठ ने बताया कि यह सारथी भार में किया जाने वाला पहला और अनूठा प्रयोग है जिसमें देश दुनिया में पढाए जाने वाले प्रत्‍येक विषय के बारे में  विद्यार्थियों को उदयपुर में बताया जाएगा तथा उससे जुडी रोजगार की सम्‍भावनाओं को उन तक निशुल्‍क पंहुचाया जाएगा।

दिल्‍ली से जावडेकर ने उदयपुर में की   सारथी योजना की ओनलाइन शुरुआत

इसके साथ ही देश के कोने कोने में रहने वाले विषय विशेषज्ञों को वीडियो कांफ्रेन्सिंग के जरिए संवाद करवाया जाएगा तथा उनकी जिज्ञासाओं का समाधान किया जाएगा। विप्र फाउंडेशन के प्रदेश अध्‍यक्ष के के शर्मा ने सभी अतिथियों का स्‍वागत करते हुए बताया कि सारथी योजना किसी जाति बंधन में ना होकर सभी समाज के युवाओं के लिए पूरी तरह से निशुल्‍क तौर पर उपलब्‍ध करवाई जाएगी ताकि समाज के हर वर्ग के युवाओं को रोजगार की सही दिशा और मार्गदर्शन प्राप्‍त हो सके। कार्यक्रम का समन्‍वय एवं संचालन डा कुंजन आचार्य ने किया।

From around the web