बैंक लाईन में हुई मौत को लेकर गरासिया समाज आया हरकत में, बैंक को दिया 30 दिनों का अल्टीमेटम

उदयपुर 21 मई 2019 जिले के कोटडा क्षेत्र में पिछले दिनों में बैंक के बाहर लाइने में लगने से गरासिया समाज के मृतक भीखा की मौत को देखते हुए गरासिया समाज भी अब हरकत में आया। समाज ने यह तय किया है पंजाब नैशनल बैंक शाखा मालवा का चौरा के शाखा मैनेजर के नाम ज्ञापन देकर व्यवस्थाओं को सूधारने का अल्टीमेटम दिया जाएगा। बताया अगर कोई इस पर कार्यवाहीं नहीं हुई तो समाज तालाबंदी, धरन

 

बैंक लाईन में हुई मौत को लेकर गरासिया समाज आया हरकत में, बैंक को दिया 30 दिनों का अल्टीमेटम

उदयपुर 21 मई 2019 जिले के कोटडा क्षेत्र में पिछले दिनों में बैंक के बाहर लाइने में लगने से गरासिया समाज के मृतक भीखा की मौत को देखते हुए गरासिया समाज भी अब हरकत में आया। समाज ने यह तय किया है पंजाब नैशनल बैंक शाखा मालवा का चौरा के शाखा मैनेजर के नाम ज्ञापन देकर व्यवस्थाओं को सूधारने का अल्टीमेटम दिया जाएगा। बताया अगर कोई इस पर कार्यवाहीं नहीं हुई तो समाज तालाबंदी, धरना-प्रदर्शन, आदि विरोध के स्वरूप में करेगा जिसकी समस्त जिम्मदारी बैंक सहित कार्मिकों की रहेगी।

समाज की ओर इस विशेष मुद्दे को देखते हुए बैंक शाखा मालवा का चौरा की कार्यप्रणाली पर सवाल उठाएं गए और नवीन बैंक शाखा मालवा का चौरा या देवला में स्थापित कराने की मांग की गई। इस मुद्दे को कोटडा के डांग पंचायत में हुई मीट में विशेष रूप से उछाला गया।

समाज मीट में अहम मुद्दे- समाज के अहम मुद्दों को लेकर एक बार फिर 10वीं विशाल सोसाइटी मीट का आयोजन गरासिया समाज सुधार सेवा समिति -ब्लॉक कोटडा, क्षेत्र-उदयपुर राजस्थान की ओर से सोमवार को किया गया। सोसाइटी मीट में समाज की गम्भीर समस्याओं रखते हुए शराबबंदी, सिलिकोसिस बिमारी, शिक्षा का अधिकार अधिनियम जैसे कई खास मुद्दों पर चर्चाएं की गई। मीट में ग्रामीणों के लिए हो रही असुविधा को देखते हुए लेन-देन की सुविधा के लिए नवीन बैंक शाखा खुलवाएं जाने की मांगे भी रखी गई।

मीट का आयोजन राजीव गांधी सेवा केंद्र डांग पंचायत में हुआ, उपाध्यक्ष जगाराम गरासिया की अध्यक्षता में समाज सुधार की बैठक हुई, सर्वप्रथम शराबबंदी पर चर्चा की गई जिसमें अवैध रूप से ठेकेदारों द्वारा गांवों में शराब की दूकानों की बिक्री पर पूर्णत पाबंदी कराने का निर्णय लिया गया।

नवीन बैंक शाखा खोलने पर चर्चा – मालवा का चौरा पंजाब नैशनल बैंक की कार्यप्रणाली स्लों होने, स्टाफ कम होने एवं मूलभूत सुविधा सहित एटीएम नहीं होने से बढी दिक्कतों को देखते हुए इस मीट में समाज ने कुछ अहम फैसले लिए। बताया गया कि हजारों की सख्या के लोगों बैंकिग काम अधूरे पडे है जबकी वे रोज चक्कर लगाते है। किसी भी बैंक की शाखा देवला में खुलवाने की सभी स्तरों पर चर्चा एवं प्रयास, तथा पीएनबी मालवा का चौरा में स्टाफ वृद्धि, एटीएम स्थापना एवं बैंक संचालन का सर्व सहमति से निर्णय लिया गया।

पत्थर टकाई, गढाई में ऐसे समाज के कई बन्धू आमदनी के लिए काम करते है जो सिलिकोसिस जैसी गम्भीर बिमारी से पीड़ित हो रहे है और कई मौते इस वजह से हो चुकी है। इसी को देखते हुए पीडित परिवारों को समाज स्तर पर जागरूक बनाने एवं सिलिकोसिस बीमारी से ग्रसित को इलाज करवाने का सर्व सहमति से निर्णय लिया गया।

Download the UT Android App for more news and updates from Udaipur

आरटीई, शिक्षा का अधिकार अधिनियम-2009 पर चर्चा- शिक्षा के अधिकार के बारे में जागरूक करते हुए समाज के सभी मौत बीर शिक्षक जनप्रतिनिधि गण ,पंच पटेल स्वयं सहायता समूह की महिला पदाधिकारी गण ने सभी बालक- बालिकाओं को शिक्षा से जोड़ने का संकल्प लिया।

सोसाईटी मीट में माननीयजनों एवं पदाधिकारियों के साथ राजस्थान सरकार, पूर्व खेल मंत्री गरासिया ने भी की शिरकत – इस सोसाइटी मीट में समाज सुधार सेवा कार्यकारिणी अध्यक्ष तोताराम गरासिया, संचालनकर्ता सोहनलाल गरासिया, सरपंच राणा राम गरासिया ग्राम पंचायत डांग मुख्य वक्ता डॉक्टर मांगीलाल गरासिया पूर्व खेल मंत्री राजस्थान सरकार, कोषाध्यक्ष खुमाराम गरासिया तथा शिक्षा मंत्री रूपलाल गरासिया, ग्राम पंचायत जूना पादर सरपंच सरपंच पति मीठा राम गरासिया, सोहनलाल, रूपाराम रूपा वत सिंगा राम पटेल निवासी उपला वास, सोमाराम अणदाराम, गेला राम, जामताराउ, रामाराम, कुशा राम, ,सोनाराम, रणवीर सिंह, नारायण, हकरा भाई ,गोवा राम, प्रकाश चंद्र गरासिया,, जोगाराम, रामाराम पटेल बेकरिया, मानाराम, मगनाराम भागवत राम, लालाराम, सौंपा, मोतीराम, बाबूलाल मानाराम, शोभाराम, निका राम, सूरमा राम ,निका राम घाटा, ,करण सिंह, सोनाराम, जोनी बाई ,धर्मी बाई, चीनी बाई, रामी बाई, हीरे बाइ, भूति, सव दी, लाली, बासु, मीरी, सीनी, सपी, बाई, सेमी बाई ,सिंगा राम आदि मौजूद रहे।

Report By Kamlesh Solanki
नहीं पता था प्राण पेंशन पाने की आश में हवा हो जाएंगें

From around the web