तिब्बती बाज़ार: दशकों से उदयपुर की सर्दियों का साथी

झीलों की नगरी उदयपुर में गुलाबी सर्दी के एहसास होने के साथ ही उदयपुर में दिखने लगा है गर्म कपड़ो का नया अंदाज़। सर्दियों के आग़ाज़ के साथ ही उदयपुर के तिब्बतन मार्केट में हल चल देखने को मिल रही है। उदयपुर में प्रत्येक वर्ष 5 माह तक लगने वाले इस मार्केट में इन दिनों बिक्री ज़ोरों पर है।

मुखिया टी जम्पा ने बताया की तिब्बती मार्केट पिछले 42 साल से लग रहा है। यह बाज़ार सबसे पहले सूरजपोल स्थित अशोका सिनेमा के बाहर, चेतक सर्किल और पिछले 19 साल से यह समोर बाघ में लग रहा है। इसबार इसमें तक़रीबन 56 दुकाने लगी है। यह 15 अक्टूबर से 15 फरवरी तक चलेगा। जम्पा ने कहा की मार्केट में 1 साल से लेकर 70 साल तक के लोगों के लिए सभी तरह के गर्म कपड़े हैं। इस बार हमने उदयपुरवासियों के लिए स्टाइलिश जैकेट, लेडीज़ के लिए जैकेट, बच्चों के लिए जूतियाँ, युवाओं के लिए हाफ स्लीव्स के जैकेट, शाल, कम्बल एंव ब्लेजर की अनेक वैरायटी उपलब्ध करवाई गई है।

tibetian-market-3

उनका यह भी कहना है की, यहाँ हाथ से बनाए हुए और मशीन-मेड – दोनों तरह के गर्म कपड़े उपलब्ध हैं। इसी को देखते हुए उदयपुर वासियों को हाफ जैकेट के साथ-साथ सादे रंग के जैकेट भी बड़े पसंद आ रहे हैं।

हिमाचल, उत्तराखंड, कर्नाटक, लुधियाना, कुलु-मनाली, नैनीताल व अन्य इलाकों से आए व्यापारी इस बार विभिन्न तरह के गर्म कपडे लाए हैं। ग्रहकों के लिए मीडियम रेंज के उत्पाद भी देखने को मिल रहे हैं और फिक्स प्राइस के चलते दुकानों पर कोई ग्रहक बारगेनिंग नहीं करता है।

tibetian-market-2

पिछले साल के मुकाबले 25 से 30 फीसदी कपड़ो में बढोतरी दिखाई दी है। गर्म कपड़ो के लिए प्रसिद्ध इस बाज़ार में प्रति वर्ष करोड़ो रूपये का कारोबार होता है।

अपनी उत्पाद क्वालिटी व कम कीमत के चलते उदयपुर में यह बाज़ार बड़ा लोकप्रिय है। पिछले एक महीने से चल रहे इस मार्केट में लगभग 25 से 30 प्रतिशत वृद्धि हुई है।

tibetian-market-1

तिब्बती कारोबार की तहेज़ीन ने बताया की, वह करीब 7 साल से यहाँ दुकान लगा रहे हैं। पिछले साल की बिक्री अच्छी रहने के कारण इस बाहर अधिकतर कपड़े महिलायों और युवाओ की पसंद को देखकर उतारे गए हैं। वैरायटी उत्पाद अधिक होने से इस बार बिक्री गत वर्ष के मुकाबले अधिक रहने की उम्मीद है। इसी के चलते वहाँ आई कई लेडीज ने बताया है कि हम हर साल इस बाज़ार के आने का इंतज़ार करते हैं और हर बार यहाँ से ही सर्दियों के कपडे खरीदते हैं।

Leave a Reply