राउण्ड समाप्त होते ही होगी वीवीपैट पर्चियों की गणना

उदयपुर, 21 मई 2019 लोकसभा आमचुनाव 2019 के तहत मतगणना गुरुवार, 23 मई को सुबह 8 बजे से मोहनलाल सुखाडिया विश्वविद्यालय केम्पस के आट्र्स काॅलेज में प्रारंभ होगी। इस दौरान निर्वाचन लडने वाले उम्मीद्वार उनके निर्वाचन अभिकर्ता एवं गणना अभिकर्ता सहित मतगणना से जुड़े अधिकारी-कार्मिक एवं मीडिया प्रतिनिधियों को प्रवेश से पूर्व त्रिस्तरीय सुरक्षा व्यवस्था से गुजरना होगा।

 

राउण्ड समाप्त होते ही होगी वीवीपैट पर्चियों की गणना

उदयपुर, 21 मई 2019 लोकसभा आमचुनाव 2019 के तहत मतगणना गुरुवार, 23 मई को सुबह 8 बजे से मोहनलाल सुखाडिया विश्वविद्यालय केम्पस के आट्र्स काॅलेज में प्रारंभ होगी। इस दौरान निर्वाचन लडने वाले उम्मीद्वार उनके निर्वाचन अभिकर्ता एवं गणना अभिकर्ता सहित मतगणना से जुड़े अधिकारी-कार्मिक एवं मीडिया प्रतिनिधियों को प्रवेश से पूर्व त्रिस्तरीय सुरक्षा व्यवस्था से गुजरना होगा।

उम्मीद्वार एवं उनके प्रतिनिधियों के साथ सोमवार को जिला कलेक्ट्रेट सभागार में आयोजित बैठक में रिटर्निंग अधिकारी (कलक्टर) श्रीमती आनन्दी ने यह जानकारी दी। इस अवसर पर उप जिला निर्वाचन अधिकारी नरेश बुनकर, एडीएम सिटी संजय कुमार, आरओ सेल से दीपक मेहता सहित सभी उम्मीद्वारों के प्रतिनिधि उपस्थित थे।

बैठक में बताया कि मतगणना स्थल तक जाने से पूर्व विश्वविद्यालय परिसर के मुख्य द्वार पर सुरक्षा जांच की जाएगी। वैध पासधारी व्यक्ति ही इस द्वार से आगे पैदल या वाहन द्वारा जा सकेंगे। विवेकानंद सभागार परिसर में पार्किंग की व्यवस्था की गई है। यहां से आगे दूसरी सुरक्षा जांच के पश्चात ही जाना संभव होगा। इस स्थान से आगे मीडिया प्रतिनिधियों के अलावा सभी का मोबाइल ले जाना वर्जित होगा। सहवन से मोबाइल लाने वालों को अपनी गाड़ी में मोबाइल रखने या वहां निर्धारित स्थल पर मौजूद कार्मिको को जमा कराने की हिदायत दी गई है। मतगणना भवन में प्रवेश हेतु तीन गेट निर्धारित किए गए है। संबंधित व्यक्ति निर्धारित द्वार से तीसरी सुरक्षा जांच के पश्चात अंदर प्रवेश जा सकेगा।

यह रहेगी मतगणना भवन में प्रवेश व्यवस्था

मतगणना स्थल पर प्रवेश व्यवस्था के तहत गोगुन्दा, झाड़ोल, उदयपुर ग्रामीण व धरियावद विधानसभा निर्वाचन क्षेत्रों के लिए निर्वाचन लडने वाले उम्मीद्वार, उनके निर्वाचन अभिकर्ता एवं गणना अभिकर्ता महाविद्यालय के गेट नंबर दो से होते हुए निर्धारित मतगणना कक्ष में प्रवेश करेंगे। वहीं खेरवाड़ा, उदयपुर, आसपुर व सलुम्बर विधानसभा के निर्वाचन लडने वाले उम्मीद्वार, उनके निर्वाचन अभिकर्ता एवं गणना अभिकर्ता महाविद्यालय के गेट नंबर 4 से प्रवेश करेंगे। जबकि मतगणना से जुड़े अधिकारी-कर्मचारी एवं मीडिया प्रतिनिधियों का प्रवेश महाविद्यालय के मुख्य द्वार से होगा।

राउण्ड समाप्त होते ही होगी वीवीपैट पर्चियों की गणना

रिटर्निंग अधिकारी ने बताया कि भारत निर्वाचन आयोग की नई गाइडलाइन के अनुसार ईवीएम से राउण्डवार मतगणना समाप्त होते ही वीवीपैट की पर्चियों की गणना प्रांरभ हो जाएगी। इसके लिए पहले की भांति पोस्टल बैलेट की गणना की समाप्ति की इंतजार नहीं किया जाएगा। निर्देशानुसार लाॅटरी द्वारा प्रत्येक विधानसभा से 5 वीवीपैट निकालकर इनकी पर्चियों की गणना की जाएगी

मतगणना भवन के अंदर शांति व व्यवस्था के लिए अधिकारी नियुक्त

जिला निर्वाचन अधिकारी ने एक आदेश जारी कर मतगणना भवन के भीतर शांति व्यवस्था बनाए रखने एवं निर्वाचन विभाग के दिशा-निर्देशानुसार समस्त व्यवस्थाएं सुनिश्तिच करने के लिए विधानसभावार अधिकारी नियुक्त किये है।

Download the UT Android App for more news and updates from Udaipur

इस आदेश के तहत गोगुन्दा, झाड़ोल, उदयपुर ग्रामीण व धरियावद विधानसभा के लिए जिला परिषद के मुख्य कार्यकारी अधिकारी कमर चौधरी एवं खेरवाड़ा, उदयपुर, आसपुर व सलुम्बर विधानसभा के लिए जिला आबकारी अधिकारी हेमेन्द्र नागर को नियुक्त किया गया है।

कार्यपालक मजिस्ट्रेट नियुक्त

जिला मजिस्ट्रेट श्रीमती आनंदी ने एक आदेश जारी कर मतगणना के दिन मतगणना स्थल पर कानून एवं शांति व्यवस्था बनाए रखने के लिए कार्यपालक मजिस्ट्रेट नियुक्त किए हैं।

आदेशानुसार मतगणना प्रारंभ से लेकर समाप्ति तक विश्वविद्यालय मेन गेट एवं एमएलएसयू व एमपीयूएटी परिसर व शेष समस्त क्षेत्र के लिए बड़गांव के उपखंड अधिकारी हनुमान सिंह राठौड, गेट नंबर दो एवं मतगणना समस्त स्थल के लिए ऋषभदेव की उपखण्ड अधिकारी श्रीमती नीलम लखारा एवं गेट नंबर 4 व आसपास के क्षेत्र के लिए सराड़ा की उपखंड अधिकारी श्रीमती शिलावती मीणा को कार्यपालक मजिस्ट्रेट नियुक्त किया गया है। नियुक्त कार्यपालक मजिस्ट्रेट ड्यूटी के दौरान अतिरिक्त जिला मजिस्ट्रेट (प्रशासन) से निरंतर संपर्क बनाए रखेंगे।

मतगणना स्थल पर मोबाइल ले जाना रहेगा सर्वथा वर्जित

रिटर्निंग अधिकारी ने बैठक में एक बार फिर स्पष्ट किया कि मतगणना स्थल पर मोबाइल फोन लेकर आना सर्वथा वर्जित रहेगा। लेकिन जो लोग सहवन से मोबाइल लेकर आते है, उनके लिए मोबाइल संग्रहण केन्द्र स्थापित किया जाएगा। विश्वविद्यालय के प्रवेश गेट पर ही स्थित मेटल डिटेक्टर (विवेकानंद सभागार में सामने) के वहां सड़क के दोनों और दो काउण्टर बनाए जाएंगे, जहां प्रत्येक पर 5-5 कार्मिक नियुक्त किए जाएंगे। ये कार्मिक प्रत्येक आने वाले से उनके मोबाइल लेकर व्यस्थित रूप से लिफाफे में नाम लिखकर सुरक्षित रखने का कार्य करेंगे, जो मतगणना पश्चात पुनः उनकी पहचान कर लौटा दिए जाएंगे।

वहीं मीडिया प्रतिनिधि मीडिया सेंटर के भीतर ही मोबाइल का उपयोग कर सकेंगे। मतगणना भवन में किसी को भी मोबाइल ले जाने की अनुमति नहीं होगी।

–000–

मौसमी बीमारियों से बचाव को लेकर शहर में फोगिंग कार्य शुरू

उदयपुर, 20 मई/नगर निगम एवं चिकित्सा विभाग के संयुक्त तत्वावधान में उदयपुर जिले के शहरी क्षेत्र में मौसमी बीमारियों एवं मलेरिया से बचाव के लिये फोंगिग अभियान का शुभारंभ सोमवार को शहर के वार्ड नंबर 28, 29 के क्षेत्र गायत्रीनगर, शांतिनगर, काशीपुरी, बंजारा बस्ती के आसपास ज्ञान नगर, हाउसिंग बोर्ड से. 4 से से हुआ। इस अभियान के तहत 25 जून तक शहर के सभी 55 वार्डों को कवर किया जाएगा।

मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी डाॅ दिनेश खराडी ने बताया कि फोगिंग कार्यक्रम प्रतिदिन अपरान्ह 6 बजे वार्ड वाईज चलाया जायेगा, जिसमें चिकित्सा विभाग की टीम द्वारा सर्वे कार्य किया जायेगा तथा नगर निगम के सफाई कर्मचारियों द्वारा एण्टीलार्वल गतिविधियाॅ (एमएलओ टेमिफोस डालना) आयोजित की जायेगी। उनके क्षेत्रवासियों में फोगिंग होते समय आने वाली टीमों का पूरा सहयोग प्रदान करने की अपील की है।

From around the web