त्रिभुज का क्षेत्रफल निकालने का सूत्र क्या होगा: भाले

आज सुबह जिला कलेक्टर विकास भाले ने सरकारी स्कूल में पढाई की स्थिति को जानने के लिए आकस्मिक दौरा किया एंव भाले ने बच्चों को चल रही क्लास से सम्बन्धित सवाल पूछे।

 
त्रिभुज का क्षेत्रफल निकालने का सूत्र क्या होगा: भाले आज सुबह जिला कलेक्टर विकास भाले ने सरकारी स्कूल में पढाई की स्थिति को जानने के लिए आकस्मिक दौरा किया एंव भाले ने बच्चों को चल रही क्लास से सम्बन्धित सवाल पूछे।

भाले आज सुबह सुन्दरवास स्थित राजकीय उच्च प्राथमिक विद्यालय में चल रही 9वीं की गणित की कक्षा में पहुँचे। भाले पहले पढ़ा रही शिक्षिका को सुना फिर कलेक्टर ने निर्देश से उनके सेकेट्री गिरीश कुमार ने सवाल पूछे।

गिरीश ने बच्चों से सवाल पूछा कि त्रिभुज का आधार 5.cm व उचाई 4.cm हैं तो त्रिभुज का क्षेत्र फल ज्ञात करो, इस प्रश्न को सुन कक्षा के आगे की पंक्ति में इक्के – दुक्के बच्चो ने हाथ खड़े करने की हिम्मत की, परन्तु कक्षा के पीछे की पंक्ति के लिए तो मानों यह सवाल आउट ऑफ कोर्स थे।

त्रिभुज का क्षेत्रफल निकालने का सूत्र क्या होगा: भाले

इसके बाद भी भाले ने बच्चों से कई सवाल किए परन्तु उन्हें कोई संतुष्ट जवाब नहीं मिला।

भाले ने प्राधानाध्यापिका उर्मिला मेहता को बच्चों के लिए विशेष क्लास लगाने की हिदायत दी है। भाले ने बताया कि पिछली बार इस विद्यालय का दौरा किया गया था और सुधार के नाम पर सफाई हुई है। बच्चों के पढाई का पैमाना बहुत ही कम है एंव कक्षा के आगे की पंक्ति ही पढ़ रही है, पीछे की पंक्ति पिछड़ रही है।

From around the web