सलूम्बर में गर्ल्स कॉलेज, जयसमंद रूठी रानी महल और हवामहल के जीर्णोद्धार की घोषणा

सलूम्बर में गर्ल्स कॉलेज, जयसमंद रूठी रानी महल और हवामहल के जीर्णोद्धार की घोषणा

मुख्यमंत्री का सलूम्बर दौरे में महाराणा प्रताप नगरपालिका सराड़ा-चावण्ड, सेमाल एवं खरका गांव में पीएचसी की भी घोषणा 

 
ashok gehlot

सलूम्बर को जिला बनाने से तीव्र गति से होगा विकास : मुख्यमंत्री

उदयपुर 26 जून 2023। मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ने कहा कि नए जिले बनने से प्रशासनिक विकेन्द्रीकरण होगा, जिससे प्रदेश का विकास तीव्र गति से होगा। उन्होंने कहा कि प्रशासनिक इकाइयां जितनी कम दूरी पर होंगी, उतनी ही प्रशासन की आमजन तक पहुंच आसान होगी।

अशोक गहलोत सोमवार को सलूंबर को नया जिला घोषित किए जाने पर आयोजित धन्यवाद सभा को संबोधित कर रहे थे। उन्होंने कहा कि राज्य में नए जिलों की घोषणा से प्रदेश का सर्वांगीण विकास होगा। जिला बनने से प्रशासनिक समन्वय बेहतर होगा व कार्यों में सुगमता होगी।

जिला बनने से सलूम्बर का होगा सर्वांगीण विकास

गहलोत ने सलूंबर को नया जिला बनने की क्षेत्रवासियों को बधाई देते हुए कहा कि इससे सलूंबर का चहुंमुखी विकास होगा। उदयपुर से 80 किमी दूरी तथा अन्य भौगोलिक कारणों से यहां विकास अपेक्षित गति से नहीं हो पाया। अब जिला बनने से यहां जिला स्तरीय कार्यालय खुलेंगे, जिससे विकास को गति मिलेगी तथा आमजन के जिला स्तर के कार्य भी नजदीक ही हो सकेंगे। उन्होंने कहा कि अपने कार्यों के लिए क्षेत्रवासियों को अब उदयपुर जाने की आवश्यकता नहीं पड़ेगी।

सलूंबर में हुए विभिन्न विकास कार्य

गहलोत ने कहा कि राज्य सरकार द्वारा विकास कार्यों में आदिवासी अंचल का विशेष ध्यान रखा जा रहा है। मानगढ़ धाम और बेणेश्वर धाम के विकास के लिए राज्य सरकार प्रतिबद्ध है। विश्व आदिवासी दिवस पर राज्य में सार्वजनिक अवकाश घोषित किया गया है। उन्होंने कहा कि सलूम्बर में विगत वर्षों में विभिन्न विकास कार्य हुए हैं। सलूम्बर उप जिला चिकित्सालय को जिला चिकित्सालय में क्रमोन्नत किया गया है।

सलूम्बर सीएचसी में बेड्स की संख्या बढ़ाकर 150 की गई है। सराड़ा के राजकीय महाविद्यालय को पीजी में क्रमोन्नत किया गया है तथा झल्लारा उपतहसील को तहसील में क्रमोन्नत किया गया है। उन्होंने कहा कि सलूम्बर में सिविल न्यायाधीश एवं न्यायिक मजिस्ट्रेट न्यायालय तथा जिला परिवहन कार्यालय खोला गया है। शहरों में पेयजल उपलब्ध कराने के लिए लगभग 676 करोड़ रुपए की लागत से सोम-कमला-अम्बा बांध से जलप्रदाय योजना के कार्य की स्वीकृति दी गई है। चावंड में महाराणा प्रताप का पैनोरमा बनाया जाएगा। सराड़ा, सलूम्बर और सेमारी में औद्योगिक क्षेत्रों की स्थापना की जाएगी।

हर वर्ग का रख रहे ख्याल - मुख्यमंत्री

मुख्यमंत्री ने कहा कि राज्य सरकार अपनी योजनाओं के जरिये हर वर्ग को राहत दे रही है। महंगाई राहत शिविर आयोजित कर 10 महत्वपूर्ण योजनाओं का लाभ दिया जा रहा है। राज्य में स्वास्थ्य का अधिकार कानून लागू किया गया है। प्रदेशवासियों को 25 लाख रुपए का स्वास्थ्य बीमा दिया जा रहा है। ओल्ड पेंशन स्कीम लागू करने से सरकारी कर्मचारी खुश हैं। लम्पी रोग से मृत गायों के लिए पशुपालकों को 40-40 हजार रुपए की आर्थिक सहायता दी गई है। मुख्यमंत्री कामधेनु पशु बीमा योजना के अंतर्गत 2 दुधारू पशुओं का बीमा निःशुल्क किया जा रहा है। महिलाओं को 3 वर्ष की इंटरनेट कनेक्टिविटी के साथ स्मार्टफोन दिये जाएंगे। प्रदेश में 1 करोड़ लोगों को सामाजिक सुरक्षा पेंशन दी जा रही है। आंगनवाड़ी कार्यकर्ताओं एवं आशा सहयोगिनियों के मानदेय में वृद्धि की गई है।

मुख्यमंत्री ने की घोषणाएं

मुख्यमंत्री ने कार्यक्रम में महाराणा प्रताप नगरपालिका सराड़ा-चावण्ड, सेमाल एवं खरका गांव में पीएचसी, सलुम्बर में नवीन कन्या महाविद्यालय खोलने की घोषणा की। साथ ही 5 करोड़ रुपए की लागत से रूठी रानी महल और हवामहल (जयसमन्द) का जीर्णोद्धार करवाने की भी घोषणा की।

जिला बनने से आमजन को मिलेगी राहत -मालवीया

कार्यक्रम को संबोधित करते हुए जल संसाधन मंत्री महेंद्रजीत सिंह मालवीया ने कहा कि सलूम्बर के नया जिला बनने से आमजन को काफी राहत मिलेगी एवं उनके विभाग से वे अधिकाधिक विकास कार्य करवाने का प्रयास करेंगे। उन्होंने कहा कि राज्य सरकार जनजाति क्षेत्र के समग्र विकास के लिए पूरी तरह प्रतिबद्ध है। एक साथ 19 जिलों की घोषणा भी ऐतिहासिक है।
 
राज्य सरकार ने आमजन को दी महंगाई से राहत -जाट

जिला प्रभारी मंत्री एवं राजस्व विभाग मंत्री रामलाल जाट ने कहा कि राज्य सरकार ने महंगाई राहत कैंप चला कर एक ही स्थान पर दस योजनाओं का लाभ आमजन को दिया। इन योजनाओं से आमजन को महंगाई से काफी राहत मिली है। उन्होंने कहा कि सलूम्बर के नया जिला बनने से अब राजस्व संबंधी सभी कार्य यहीं हो सकेंगे एवं आमजन को उदयपुर तक नहीं आना पडे़गा। उन्होंने ने आश्वस्त किया की जिला गठन की शेष प्रक्रिया भी शीघ्र पूरी होगी।

पूर्व सांसद मीणा ने मुख्यमंत्री का जताया आभार

कार्यक्रम को संबोधित करते हुए पूर्व सांसद रघुवीर सिंह मीणा ने सर्वप्रथम मुख्यमंत्री का सलूम्बर को जिला बनाने के लिए आभार व्यक्त किया। उन्होंने कहा कि सलूम्बर को जिला बनाने के लिए वे जितना धन्यवाद करें उतना कम है। उन्होंने कहा कि सलूम्बर को जिला बनाने की मांग गत कई वर्षों से चली आ रही थी जिसे मुख्यमंत्री गहलोत ने पूरा किया और क्षेत्रवासियों का सपना साकार हुआ। उन्होंने बजट 2023-24 में सलूम्बर को दी गई विभिन्न सौगातों के लिए भी आभार व्यक्त किया। मंच से मीणा बड़ी संख्या में आई जनता को देख गद्गद् हो गए।

ये रहे मंच पर मौजूद

कार्यक्रम में राजस्व मंत्री रामलाल जाट, जल संसाधन मंत्री महेन्द्रजीत सिंह मालवीय, पूर्व सांसद रघुवीर सिंह मीणा, प्रतापगढ़ विधायक रामलाल मीणा, धरियावद विधायक नगराज मीणा, वल्लभनगर विधायक श्रीमती प्रीति शक्तावत, समाजसेवी लाल सिंह झाला, बीससूत्री कार्यक्रम राज्य स्तरीय समिति सदस्य लक्ष्मीनारायण पंड्या, सलूम्बर प्रधान गंगादेवी मीणा, सराड़ा प्रधान बसंती देवी मीणा, नगर पालिका अध्यक्ष प्रद्युम्न कोडिया सहित अन्य जनप्रतिनिधि एवं बड़ी संख्या में आमजन उपस्थित रहे।

To join us on Facebook Click Here and Subscribe to UdaipurTimes Broadcast channels on   GoogleNews |  Telegram |  Signal