लॉकडाउन को गंभीरता से नहीं लिया तो कर्फ्यू लगा देंगे - मुख्यमंत्री गहलोत


लॉकडाउन को गंभीरता से नहीं लिया तो कर्फ्यू लगा देंगे - मुख्यमंत्री गहलोत 
 

लेकसिटी में लॉकडाउन, बाहर निकले लोगों से पूछताछ कर रही पुलिस

 
लॉकडाउन को गंभीरता से नहीं लिया तो कर्फ्यू लगा देंगे - मुख्यमंत्री गहलोत
UT WhatsApp Channel Join Now

सोमवार को प्रतापगढ़ और जोधपुर में 2-2  कोरोना पॉजिटिव मिले, प्रदेश में संक्रमित मरीजों की संख्या बढ़कर 32 हुई

मंगलवार से निजी वाहनों यानी कार और बाइक पर भी रोक लगा दी गई है, स्टेट हाइवे भी बंद कर दिया गया

बेवजह बाहर दिखे तो आप 6 माह के लिए जेल भी जा सकते हैं

उदयपुर 24 मार्च 2020। आज प्रदेश में लॉकडाउन का दूसरा दिन है। सुबह लेकसिटी की सड़कों पर सन्नाटा दिखा। उदयपुर में दवा, दूध और जरूरी सामान की दुकानें खुली हैं। लोग खरीददारी करते हुए नजर आए। शहर में पुलिस पूरी तरह से मुस्तैद नजर आई। गाड़ियों और पैदल निकल रहे लोगों से पूछताछ की।

प्रदेश में लॉकडाउन के पहले दिन सोमवार को बड़ी संख्या में लोग घर से बाहर निकले थे। इसके बाद मुख्यमंत्री गहलोत ने सख्त हिदायत दी। उन्होंने कहा- लॉकडाउन को ही कर्फ्यू माना जाए। लोगों ने अगर लॉकडाउन को गंभीरता से नहीं लिया तो पूरे प्रदेश में कर्फ्यू लगा दिया जाएगा। 

बेवजह बाहर दिखे तो आप 6 माह के लिए जेल भी जा सकते हैं

लॉकडाउन का उल्लंघन करने वालों पर महामारी रोग कानून-1897 के उल्लंघन का केस दर्ज हो रहा है। यह आईपीसी की धारा-188 के तहत दंडनीय है। इसके तहत उल्लंघन करने वाले काे 6 महीने तक की जेल या एक हजार रुपए जुर्माना या दोनों सजाएं साथ हो सकती हैं। केंद्रीय गृह सचिव ने सभी राज्यों के डीजीपी के साथ वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग में निर्देश दिए कि लॉकडाउन को पूरी सख्ती के साथ लागू किया जाए। 

सख्त हुई सरकार

राज्य सरकार ने कोरोना संक्रमण को रोकने के लिए मंगलवार से निजी वाहनों यानी कार और बाइक पर भी रोक लगा दी है। स्टेट हाइवे बंद कर दिया गया है, ताकि लोग एक शहर से दूसरे शहरों में न आएं।

रात 12:00 बजे से स्टेट हाइवे टोल भी बंद कर दिए गए हैं। सिर्फ घर में मेडिकल इमरजेंसी होने पर भी लोगों को लॉकडाउन में छूट दी जा रही है। जयपुर में जगह-जगह पुलिस ने चेक पोस्ट बनाए हैं। आईकार्ड देखकर ही लोगों को आगे जाने दिया जा रहा है। इनमें सरकार कर्माचारी, मेडिकल स्टाफ के लोग हैं। सबसे ज्यादा भीड़ सरकारी डिस्पेंसरी पर नजर आई। यहां भी लोगों ने एक-दूसरे के बीच करीब एक मीटर की दूरी रखी। 

प्रदेश में सोमवार को प्रतापगढ़ और जोधपुर में 2-2 मरीज सामने आए। जोधपुर के दोनों संक्रमित एक दिन पहले संक्रमित मिले युवक के रिश्तेदार हैं। अब प्रदेश में कोरोना संक्रमित मरीजों की संख्या बढ़कर 32 पहुंच गई है। इसी बीच, राज्य सरकार ने लॉकडाउन में गरीब परिवारों के लिए 2 हजार करोड़ रुपए का पैकेज जारी किया है। इसमें 1.41 करोड़ परिवारों को एक हजार रुपए की सहायता दी जाएगी।

भीलवाड़ा में सबसे ज्यादा 13 केस मिले

राज्य में भीलवाड़ा में सबसे ज्यादा कोरोना संक्रमण के 13 केस मिले हैं। जयपुर में आठ, झुंझुनूं में चार, जोधपुर में तीन, प्रतापगढ़ में दो और पाली व सीकर में एक-एक संक्रमित मिला है। जोधपुर में दो दिन में तीन मामले आए हैं।

To join us on Facebook Click Here and Subscribe to UdaipurTimes Broadcast channels on   GoogleNews |  Telegram |  Signal