मोबाइल वेटनरी इकाइयों का लोकार्पण

मोबाइल वेटनरी इकाइयों का लोकार्पण

उदयपुर को 27 मोबाइल वैन आवंटित की गई
 

उदयपुर 24 फरवरी 2024। पशुपालकों को घर बैठे पशु चिकित्सा सुविधा देने के उद्देश्य से शनिवार को राजस्थान के सभी जिलों में राज्य सरकार द्वारा मोबाइल वेटेरिनरी इकाइयों के लोकार्पण किया गया। 

जयपुर में राज्य स्तरीय समारोह में मुख्यमंत्री भजनलाल शर्मा ने लोकार्पण किया। इसी कड़ी में उदयपुर को 27 मोबाइल वैन आवंटित की गई। मोबाइल पशु चिकित्सा वेन लोकार्पण का जिला स्तरीय समारोह पशु चिकित्सालय में आयोजित किया गया। जिसमे उदयपुर शहर विधायक ताराचंद जैन, ग्रामीण विधायक फूलसिंह मीणा ने मोबाइल पशु चिकित्सा वेन को हरी झंडी दिखाकर किया ।

आवंटित मोबाइल पशु चिकित्सा वेन तहसील क्षेत्र के गांव का  भ्रमण करेंगी। और पशुपालकों को घर बैठे पशु चिकित्सा सुविधा उपलब्ध कराए जाएंगे। मोबाइल पशु चिकित्सा वेन में चिकित्सक, कंपाउंडर एवं पशु चारक आवश्यक दवाइयां के साथ मौजूद रहेंगे।

मुख्यमंत्री भजनलाल शर्मा ने कहा है कि स्वस्थ पशुधन के लिए राज्य सरकार संकल्पबद्ध है। इसी क्रम में हमारी सरकार ने मोबाइल वेटनरी इकाइयों (हैल्पलाइन नम्बर 1962) की शुरूआत की है। इसके माध्यम से पशुओं को शीघ्र चिकित्सकीय सेवाएं उपलब्ध होगी और प्रदेश के पशुपालक समृद्ध होंगे। 

मुख्यमंत्री शर्मा शनिवार को ओटीएस स्थित मुख्यमंत्री निवास पर मोबाइल वेटनरी इकाइयों के लोकार्पण पर आयोजित समारोह में भाग ले रहे थे। उन्होंने 21 मोबाइल वेटनरी इकाइयों को हरी झण्डी दिखाकर रवाना किया। इसके अतिरिक्त प्रदेश में जिला स्तर पर आयोजित समारोहों में 159 इकाइयों का लोकार्पण भी किया गया। 

मुख्यमंत्री ने कहा कि प्रत्येक एक लाख पशुओं पर एक मोबाइल वेटनरी यूनिट कार्य करेगी। उन्होंने कहा कि इस योजना के अंतर्गत राज्य स्तरीय कॉल सेंटर की स्थापना भी की जाएगी, जो पशुओं के सामान्य रोगों के उपचार हेतु टेलिमेडिसन व्यवस्था एवं पशु प्रबंधन, पोषण आदि के लिए सलाह भी देगा। कॉल सेंटर के माध्यम से पशुओं का आपात स्थिति में प्राथमिकता से उपचार सुनिश्चित हो सकेगा।

उन्होंने कहा कि हमारी सरकार कृषक कल्याण एवं पशुपालकों के हित में दूरगामी निर्णय कर रही है। सरकार ने अपने पहले बजट में ही गौवंश संरक्षण के लिए शेड, खेली का निर्माण तथा दुग्ध, चारा, बांटा संबंधी उपकरण खरीदने के लिए गोपाल क्रेडिट कार्ड योजना के अंतर्गत 1 लाख रुपए तक ब्याजमुक्त ऋण उपलब्ध कराने की महत्वपूर्ण घोषणा की है। इससे पूर्व मुख्यमंत्री ने विधिवत तरीके से गौ पूजन कर समारोह का शुभारंभ किया।

 1600 तकनीकी व्यक्तियों को मिलेगा रोजगार

मुख्यमंत्री ने कहा कि प्रत्येक ब्लॉक में मोबाइल वेटनरी इकाइयों द्वारा पशु चिकित्सा शिविरों का आयोजन कर पशुपालकों को लाभान्वित भी किया जाएगा। प्रत्येक ब्लॉक में एक मोबाइल वेटनरी यूनिट के लिए एक पशु चिकित्सक, एक तकनीकी पशु चिकित्साकर्मी एवं एक ड्राइवर कम पशु परिचारक होंगे। इससे लगभग 1600 तकनीकी व्यक्तियों को रोजगार मिलेगा।

इस अवसर पर पशुपालन मंत्री जोराराम कुमावत, सांसद रामचरण बोहरा एवं सुखबीर सिंह जौनापुरिया, विधायक कैलाश वर्मा, गोपाल शर्मा एवं बालमुकुन्दाचार्य सहित पशुपालन विभाग के वरिष्ठ अधिकारी एवं जनप्रतिनिधि उपस्थित रहे।

To join us on Facebook Click Here and Subscribe to UdaipurTimes Broadcast channels on   GoogleNews |  Telegram |  Signal