×

शहर में दीपावली और खेंखरे पर 16 जगह आग की घटनाएं 

कहीं शॉर्ट सर्किट तो कहीं पटाखे से लगी आग 

 

उदयपुर,15 नवंबर। जिले में अलग-अलग थाना क्षेत्र में विभिन्न स्थानों पर दीपावली और खेँखरे की रात आग लगने की घटना में लाखों के सामान जलकर राख हो गये। कहीं शॉर्ट सर्किट से तो कहीं पटाखे की चिंगारी से आगजनी की घटना हुई। कहीं पर लोगों ने खुद आग पर काबू पा लिया तो कहीं फायर ब्रिगेड की मदद से आग पर काबू पाया गया। लेकिन कही कोई जनहानि नहीं हुई। 

पहली घटना सेक्टर-5 स्थित शिशु भारती सीनियर सेकंडरी स्कूल में हुई। परिसर में खड़ी बाल वाहिनी में अचानक आग लग गई। इसका सिर्फ ढांचा बचा। लपटें पास खड़ी एक और बस तक पहुंच गई। इस बस का एक तरफ हिस्सा जल गया। आसपास के लोगों ने स्कूल के वाइस प्रिंसीपल और फायर ब्रिगेड को सूचना के दी। दमकल की 3 गाड़ियों ने एक घंटे में आग पर काबू पाया। वाइस प्रिंसिपल जयव्रत श्रीमाली ने बताया कि जो बस पूरी तरह जल गई, वह दो-तीन माह पहले ही खरीदी थी। दोनों बसों में आग से करीब 22 लाख रुपए का नुकसान बताया जा रहा है। कारण साफ नहीं हुए है।

इधर, कालाजी - गोराजी चौराहे के पास स्थित इलेक्ट्रिक शॉप में 13 नवंबर को तड़के करीब 4 बजे शॉर्ट सर्किट से आग लग गई। दुकान में करीब 4 लाख रुपए के इलेक्ट्रिक सामान खाक हो गए। पुलिस की सूचना पर दुकान मालिक नारायण सिंह गहलोत और दमकल वाहने पहुंचे। सवा घंटे में आग पर काबू पाया।

शोरूम की छत पर लगी आग 

  • दीपावली पर फतहपुरा स्थित सेलिब्रेशन बेकरी के पीछे एक कॉम्पलेक्स के फ्लैट में रात 10:48 बजे शॉर्ट सर्किट से मीटर और वायर जल गए।
  • रात 11:45 बजे सवीना कृषि मंडी के सामने स्थित टीवीएस शोरूम की छत पर रखे पुराने टायरों में पटाखों से आग लग गई।
  • रात 1.23 बजे दूधिया गणेश जी के पास स्थित एक भंगार दुकान में आग लग के गई। रद्दी कबाड़ खाक हो गए।
  • भूपालपुरा स्थित एक निर्माणाधीन मकान के बाहर रखी बल्लियों में रात 1:20 बजे पटाखों से आग लग गई।
  • दिवाली पर ही अंबेरी स्थित एक मकान के किचन में आग लग गई। दमकल विभाग के अनुसार शाम को मकान मालिक ने रसोई में दीपक जलाया था। इससे पास ही रखा कपड़ा सुलग गया और आग बढ़ गई। सूचना पर नगर निगम के दमकल विभाग की एक गाड़ी पहुंची। टीम ने करीब 15-20 मिनट में आग पर काबू पाया।
  • प्रतापनगर स्थित अलख नयन हॉस्पिटल के पास पहाड़ी पर रात 9 बजे, अंबेरी स्थित अमरदीप होटल के पास बाड़े में रात 9:44 बजे, गुलाब बाग स्थित बिजली निगम ऑफिस के पास खाली प्लॉट, अंबामाता थाने के पास खाली प्लॉट, रात 11:08 बजे टेकरी क्षेत्र के बाड़े, सेक्टर-9 के बाड़े और पंचवटी के एक खाली प्लॉट में कचरे में आग लगी।
  • खेंखरे पर सुबह 9:30 बजे काली बावड़ी में कचरे में और एमबी कॉमर्स कॉलेज के सामने खाली प्लॉट में आग की घटनाएं हुई।

घटनाओं के बाद संबंधित क्षेत्रों में लोग खौफ में रहे।