×

मेगा वैक्सीनेशन ड्राइव का दूसरा चरण कल, 734 टीकाकरण स्थल तैयार

एक लाख से अधिक लोगों को राहत का टीका लगाने का लक्ष्य

 

जिला कलेक्टर की अपील: वैक्सीनेशन ड्राइव को सफल बनाएं

उदयपुर, 8 सितंबर 2021। कोरोना संक्रमण की रोकथाम को लेकर एक बार फिर उदयपुर जिला मेगा वैक्सीनेशन ड्राइव का आयोजन गुरुवार को किया जा रहा है। इस मेगा वैक्सीनेशन ड्राइव के द्वितीय चरण में फिर से एक लाख से अधिक लोगों को एक ही दिन में टीकाकृत करने की योजना तैयार की गई है।

सीएमएचओ डॉ. दिनेश खराड़ी ने बताया कि प्रथम मेगा वैक्सीनेशन ड्राइव के दौरान लोगों के टीकाकरण के प्रति उत्साह एवं जोश को देखते हुए जिला कलेक्टर चेतन देवड़ा के निर्देशन में गुरुवार को दूसरा मेगा वैक्सीनेशन ड्राइव आयोजित किया जा रहा है जिसमें 1 लाख से अधिक लोगों को टीके की प्रथम एवं दूसरी डोज लगाने का लक्ष्य तय किया गया हैं। उन्होंने बताया कि वैक्सीनेशन महाअभियान के इस दूसरे चरण में चिकित्सा एवं स्वास्थ्य विभाग के साथ-साथ पंचायती राज विभाग, शिक्षा विभाग, महिला एवं बाल विकास विभाग की ब्लॉक एवं ग्राम स्तरीय टीमें शहरों के वार्डाे से लेकर गांव ढाणी तक युद्ध स्तर पर अपना कार्य करेंगी। इसके अलावा जिले के दुर्गम क्षेत्रों में वैक्सीनेशन कार्य में सहायता हेतु स्वयंसेवी संस्थान केयर इंडिया द्वारा भी सहयोग किया जा रहा है।

जिला कलेक्टर की अपील: वैक्सीनेशन ड्राइव को सफल बनाएं

मेगा वैक्सीनेशन ड्राइव के द्वितीय चरण को लेकर जिला कलक्टर ने कहा कि प्रथम चरण में जिस तरह चिकित्सा विभाग के साथ बाकी सभी विभागों ने समन्वय स्थापित कर लक्ष्य हासिल कर प्रदेश में जो मिसाल कायम की है ठीक उसी तरह गुरुवार को आयोजित इस द्वितीय वैक्सीनेशन ड्राइव को सफल बनाएं। उन्होंने कहा कि इस महाअभियान हेतु प्रत्येक ब्लॉक में जो लक्ष्य निर्धारित किए गए हैं उनको मिलजुल कर योजनाबद्ध तरीके से काम करते हुए हासिल करना है एवं राज्य सरकार की भावना के अनुरूप हर व्यक्ति को कोरोना संक्रमण से बचाव की खातिर टीकाकरण हेतु हमें संकल्पित भाव रखते हुए इस महाअभियान को सफल बनाना है। उन्होंने कहा कि लक्ष्य को पूरा करने के साथ-साथ इनकी ऑनलाइन रिपोर्टिंग समय पर पूर्ण हो यह विशेष ध्यान रखा जाए ताकि जिले में किए जा रहे कार्य का प्रदेश स्तर पर सही आकलन हो सके। कलक्टर ने उम्मीद जताई है कि इस महाअभियान में लोगों की टीकाकारण के प्रति जागरूकता एवं उत्साह की बदौलत हम अधिक से अधिक लोगों को कोरोना के विरुद्ध सुरक्षा कवच देने में कामयाब होंगे।

734 टीकाकरण स्थल तैयार:

जिला प्रजनन एवं शिशु स्वास्थ्य अधिकारी डॉ अशोक आदित्य ने बताया कि जिले में आयोजित इस दूसरे मेगा वैक्सीनेशन ड्राइव हेतु समस्त राजकीय चिकित्सालयों सहित कुल 734 टीकाकरण स्थल तैयार किए गए हैं जिनमें 685 साइट ग्रामीण क्षेत्र एवं 49 साइट शहरी क्षेत्र हेतु तैयार की गई है। ग्रामीण क्षेत्रों के दूरस्थ इलाकों में टीकाकरण स्थल के अलावा मोबाइल टीमें भी तैयार की गई है जो घर-घर जाकर लोगों को टीकाकृत करने का कार्य करेंगी। इसके अलावा शहर में भीड़ भाड़ वाली जगह जैसे सेलिब्रेशन मॉल, लेकसिटी मॉल, आरके मॉल, सुखाडि़या सर्किल एवं फतेहसागर सहित कई जगह पर ट्रांजिट बूथ भी लगाए गए हैं ताकि वंचित लोगों को यथा स्थान पर ही टीका लगाया जा सके।