×

सज्जनगढ़ वन क्षेत्र की आग बुझाने पहुंचा एयरफॉर्स का हेलीकॉप्टर

सज्जनगढ़ का दावानल आया काबू में

 

वन क्षेत्र की आग बुझाने कलक्टर के साथ पूरा प्रशासन दिखा मुस्तैद

उदयपुर 18 अप्रेल 2022। उदयपुर के सज्जनगढ़ वन क्षेत्र में रविवार देर रात लगी आग को बुझाने की मशक्कत सोमवार तक जारी रही। वन क्षेत्र की इस आग को बुझाने के लिए जिला कलक्टर ताराचंद मीणा के साथ पूरा प्रशासन एवं वन विभाग मुस्तैदी से जुटा रहा। जिला कलक्टर के प्रयासों से बड़ी क्षेत्र तक फैले दावानल को बुझाने के लिए एयरफोर्स का हेलीकॉप्टर बुलाया गया।

कलक्टर दिनभर मौके पर डटे रहे

जिला कलक्टर मीणा आज सुबह 9 बजे से ही मौके पर डटे रहे और आग बुझाने के कार्य की मॉनिटरिंग के साथ अधिकारियों-कर्मचारियों को निर्देशित करते दिखाई दिये। आज सुबह कलक्टर गोरिला गांव पहुंचे और यहां पर लगी आग को काबू में करवाया। कलक्टर ने वन क्षेत्र में कई किलोमीटर पैदल चलकर मौके पर डटे कार्मिकों की हौंसलाअफज़ाई की और आग को फैलने से रोकने के लिए निर्देश दिए। डीएफओ डॉ. अजीत ऊंचोई के निर्देशन में जारी इस आग बुझाने के कार्य के दौरान तीन दमकल सहित 50 से अधिक कार्मिक जुटे रहे। बड़ी संख्या में वन विभाग के कार्मिकों ने आग पर काबू पाने के लिए पुरजोर प्रयास करते दिखाई दिए।

कलक्टर ने की आर्मी स्टेशन कमांडर से मुलाकात

सज्जनगढ़ वन क्षेत्र के दावानल के मामले में जिला कलक्टर ताराचंद मीणा ने सोमवार को अपराह्न एकलिंगगढ़ आर्मी छावनी में आर्मी स्टेशन कमांडर ब्रिगेडियर एस रामकृष्णा से मुलाकात की और आग पर काबू पाने के संबंध में किए जा रहे प्रयासों पर चर्चा की। कमांडर ने आग को बुझाने के लिए फलौदी से पहुंच रहे एयरफोर्स के हेलीकॉप्टर और इसके माध्यम से सज्जनगढ़ में लगी आग को काबू पाने के लिए की जाने वाली गतिविधियों के बारे में भी जानकारी दी।

मुलाकात दौरान कमांडर ने कहा कि हेलीकॉप्टर उदयपुर पहुंचते ही सर्वप्रथम सज्जनगढ़ वन क्षेत्र के उपर उड़ान भरते हुए लगी हुई आग के बारे में जानकारी लेगा। इसके साथ ही बड़ी तालाब पर भी उड़ान भरते हुए यहां से पानी लिफ्ट किए जाने की संभावनाओं को देखेगा। इसके बाद डबोक एयरपोर्ट पर रिफ्यूलिंग उपरांत हेलीकॉप्टर वापस पहुंचेगा और आग बुझाने का ऑपरेशन शुरू करेगा। उन्होंने बताया कि आज सूर्यास्त से पहले हेलीकॉप्टर अधिकाधिक राउंड करते हुए आग बुझाने का प्रयास करेगा और जरूरत पड़ी तो यह ऑपरेशन कल भी चलेगा। इस मौके पर डीएफओ डॉ. अजित ऊंचोई भी मौजूद थे।

200 हैैक्टेयर क्षेत्र में फैला दावानल

डीएफओ डॉ. ऊंचोई ने बताया कि शनिवार देर रात 3 बजे आग लगने की सूचना मिली और सूचना मिलते है वन विभाग की टीम दमकल वाहन एवं अन्य संसाधानों सहित मौके पर पहुुच गई और आग पर काबू पाने में लगी रही। उन्होंने बताया कि इस घटना से लगभग 200 हैक्टेयर क्षेत्र में यह आग फैल चुकी थी जिसमें से 95 प्रतिशत आग पर काबू पा लिया गया है। लेकिन हवा के प्रवाह के कारण यह आग गोरेला व्यू प्वाइंट से होते हुए बड़ी क्षेत्र की ओर डायवर्ट हो गई जिस पर काबू पाने के लिए पूरा प्रशासन एवं अन्य संस्थाएं मुस्तैदी से लगी हुई है। नगर निगम, वन विभाग, सिविल डिफेन्स, हिंदुस्तान जिंक, आरके मार्बल, वन विकास समिति व स्थानीय लोगों का दल यहां लगातार आग बुझाने का प्रयास कर रहा है।