×

उदयपुर में निःशुल्क हिमोडायलसिस से मिल रहा है जीवनदान

किडनी के मरीजों के लिए वरदान बनी चिरंजीवी योजना

 

उदयपुर 10 अक्टूबर 2022 । मुख्यमंत्री चिरंजीवी स्वास्थ्य बीमा योजना किडनी के मरीजों के लिए जीवनदान बन रही है। योजना के तहत उदयपुर के पंजीकृत निजी चिकित्सालयों में आस-पास के अन्य जिलों से भी नियमित तौर पर मरीज आकर डायलसिस करवा पा रहे हैं। जिस हिमोडायलसिस के लिए कभी हजारों रुपए खर्च हो जाया करते थे, अब वह निशुल्क हो पा रहा है।

महेश साहू और बीजल रायका को मिला जीवनदान

उदयपुर के किडनी केयर हॉस्पिटल में गारियावास जैन मंदिर के पास रहने वाले 45 वर्षीय महेश साहू को किडनी की समस्या होने पर निशुल्क हिमोडायलसिस किया जा रहा है। साहू ने बताया कि किडनी की शिकायत पर वे चिरंजीवी योजना के तहत यहाँ भर्ती हुए एवं अब उनका निशुल्क उपचार किया जा रहा है। ऐसे ही चित्तौड़गढ़ जिला निवासी बीजल रायका को पाँचवी स्टेज के क्रोनिक किडनी रोग (सीकेडी) होने पर वह किडनी केयर अस्पताल पहुँच जहां अब उसका निशुल्क हिमोडायलसिस किया जा रहा है। उनके पौत्र किशन रायका बताते हैं कि किडनी की समस्या होने पर अपने दादा को यहाँ भर्ती करवा कर डायलसिस करवाया जिसके बाद राहत मिल रही है। वे निशुल्क उपचार हेतु मुख्यमंत्री का आभार व्यक्त कर रहे हैं एवं अन्य लोगों से भी योजना में पंजीयन करवाने की अपील कर रहे हैं।

रामपाल ने कहा- ‘चिरंजीवी की बदौलत जीवित हूँ’

ऐसे ही राजसमंद के कांकरोली के रहने वाले 38 वर्षीय रामपाल को भी क्रोनिक किडनी रोग (सीकेडी) होने पर उसका निशुल्क हिमोडायलसिस मुख्यमंत्री चिरंजीवी स्वास्थ्य बीमा योजना अंतर्गत किया जा रहा है। उन्होंने बताया कि जब वे रेफर होकर यहाँ आए तब उनके जीने का कोई भरोसा नहीं था। लेकिन यहाँ आने के बाद निशुल्क उपचार से काफी राहत मिली एवं आज वे चिरंजीवी योजना और डॉक्टर सोनिया गुप्ता के उपचार से जीवित हैं। रामपाल बताते हैं कि चिरंजीवी योजना ने उन्हें मानों जीवनदान ही दे दिया है। उन्होंने मुख्यमंत्री अशोक गहलोत का चिरंजीवी योजना संचालित करने के लिए आभार व्यक्त किया है।

रवि कुमार और कंचन देवी का हो रहा निशुल्क हिमोडायलसिस

ऐसे ही उदयपुर के नाकोड नगर निवासी रवि कुमार एवं चित्तौड़गढ़ के निम्बाहेड़ा निवासी 45 वर्षीय कांचन देवी को भी क्रोनिक किडनी रोग (सीकेडी) होने पर निशुल्क हिमोडायलसिस किया जा रहा है। ये सभी मरीज निशुल्क हिमोडायलसिस का लाभ लेकर राहत महसूस कर रहे हैं। मरीजों ने मुख्यमंत्री अशोक गहलोत और राज्य सरकार का चिरंजीवी योजना के लिए आभार व्यक्त किया है।

यहाँ हर माह एक हजार से अधिक डायलसिस निःशुल्क हो रहे

किडनी केयर अस्पताल की डॉ सोनिया गुप्ता ने कहा है कि हर माह 1200 के आस-पास डायलसिस किए जा रहे हैं। मुख्यमंत्री चिरंजीवी स्वास्थ्य बीमा योजना में पंजीकृत व्यक्तियों को निशुल्क डायलसिस की सुविधा प्रदान की जा रही है। उन्होंने कहा है कि किडनी के मरीज डॉक्टर के निर्देशों का पालन करें एवं नियमित डायलसिस करवाते रहें। समय पर डायलसिस करवाने से राहत मिलती रहेगी एवं डायलसिस को अवॉइड करना खतरनाक हो सकता है। उन्होंने बताया है कि चिरंजीवी योजना के माध्यम से मरीजों का निशुल्क उपचार कर निरंतर राहत प्रदान की जा रही है।