×

वंचित परिवारों का शीघ्र कराएं चिरंजीवी योजना में पंजीयन-जिला कलक्टर

कलक्टर ने ली जिला स्वास्थ्य समिति की बैठक

 

उदयपुर 19 मई 2022 । जिला कलक्टर ताराचंद मीणा की अध्यक्षता में जिला स्वास्थ्य समिति की बैठक जिला परिषद् सभागार में गुरुवार को आयोजित हुई।

बैठक में जिला कलक्टर ने मुख्यमंत्री चिरंजीवी स्वास्थ्य बीमा योजना के तहत पंजीयन, राजकीय एवं निजी अस्पतालों द्वारा क्लेम बुकिंग, पॉलिसी रिन्यूअल आदि की समीक्षा की। जिला कलक्टर ने चिरंजीवी योजना में वंचित व्यक्तियों का पंजीयन करने, योजना के फायदों को लेकर आमजन को जागरूक करने एवं जिन परिवारों की पालिसी एक्सपायर हो रही है, उन्हें रिन्यू करने हेतु प्रेरित करने के लिए कहा। उन्होंने चिकित्सालयों के प्रभारी अधिकारियों को मरीजों के क्लेम समय पर बुक करने के निर्देश दिए।

बैठक में राजीव गांधी बाल स्वास्थ्य कार्यक्रम, कोरोना वैक्सीनेशन, प्रसव पूर्व जांच आदि की समीक्षा की। संस्थागत प्रसव को लेकर समीक्षा करते हुए डाटा एंट्री का कार्य समय पर पूर्ण करने के निर्देश दिए। इसके साथ ही मुख्यमंत्री निशुल्क दावा एवं जांच योजना की समीक्षा कर अधिकाधिक लोगों को इसका लाभ देने को कहा।

जिला कलक्टर ने नसबंदी, पीपीआईयूसीडी, अंतरा इंजेक्टेबल आदि की समीक्षा की। इसके साथ ही सिलिकोसिस, संपर्क पोर्टल पर दर्ज प्रकरण, मौसमी बीमारियों, एचआईवी एवं कोरोना से सम्बन्धी दिशा-निर्देश दिए। जिला कलक्टर ने कोरोना वैक्सीनेशन के कार्य को गंभीरता से लेने के निर्देश दिए। उन्होंने इस हेतु मुख्य जिला शिक्षा अधिकारी से भी चर्चा कर निर्देशित किया। बैठक में जिला परिषद् सीईओ मनीष मंगल, सीएमएचओ डॉ दिनेश खराड़ी सहित जिलेभर से आए वरिष्ठ चिकित्सा अधिकारी मौजूद रहे।

डाटा एंट्री का कार्य समय पर हो -जिला कलक्टर

बैठक में जिला कलक्टर ने कहा कि कई योजनाओं में अच्छा कार्य करने के बावजूद रैंकिंग में पिछड़ने का कारण डाटा एंट्री ठीक से नहीं होना है। ऐसे में उन्होंने सभी को निर्देशित किया कि डाटा एंट्री समय पर करने। कुछ चिकित्सा संस्थानों के प्रभारियों द्वारा स्टाफ की कमी की समस्या बताई जिस पर जिला कलक्टर ने समाधान हेतु आश्वस्त करते हुए सम्बंधित अधिकारी को निर्देशित किया।

पीसीपीएनडीटी एक्ट का व्यापक प्रचार करने के निर्देश

जिला कलक्टर ने बैठक में चिकित्सा एवं स्वास्थ्य विभाग को पीसीपीएनडीटी एक्ट का व्यापक प्रचार प्रसार करने के निर्देश दिए। जिला कलक्टर ने इस हेतु सेव द गर्ल चाइल्ड की ब्रांड एम्बेसेडर डॉ दिव्यानी कटारा को अभियान में साथ लेने हेतु कहा। उन्होंने व्हाट्सएप ग्रुप एवं सोशल मीडिया के माध्यम से ग्राम पंचायत स्तर तक प्रचार प्रसार हेतु निर्देशित किया। जिला कलक्टर ने पीसीपीएनडीटी एक्ट के प्रचार हेतु नवाचारों पर अधिकारियों से चर्चा की।