×

कमिश्नर-कलक्टर ने नगर निगम के कार्यों का किया निरीक्षण

लेकसिटी को स्वच्छ व सुंदर बनाए रखने के निर्देश

 

उदयपुर 3 मार्च 2022 । संभागीय आयुक्त राजेन्द्र भट्ट व जिला कलक्टर ताराचंद मीणा ने गुरुवार सुबह शहर का दौरा किया। इस दौरान उन्होंने शहर के विभिन्न क्षेत्रों में नगर निगम द्वारा करवाएं जा रहे कार्यों का जायजा लेकर शहर की साफ-सफाई व कचरा निस्तारण से जुड़ी गतिविधियों का निरीक्षण किया। इस दौरान उन्होंने तकनीकी पहलुओं के साथ जन सुविधाओं का ध्यान रखने के निर्देश दिये और कहा कि लेकसिटी को स्वच्छ व सुंदर बनाने में निगम की महत्वपूर्ण भूमिका है, ऐसे में वे पूरे मनोयोग से इस दिशा में प्रयास करें।

दोनों अधिकारियों ने कुम्हारों का भट्टा स्थित ट्रांसफर स्टेशन का निरीक्षण किया और कचरे को एकत्र कर कैप्सूल बनाने और यहां से कचरा डंपिंग यार्ड तक भेजने की प्रक्रिया देखी। उन्होंने सम्पूर्ण प्रक्रिया के बारे में संबंधित अधिकारियों से जानकारी लेकर इस स्थान के समुचित उपयोग के निर्देश दिए।

भ्रमण दौरान उन्होंने तितरडी ट्रेंचिंग ग्राउण्ड में सूखे व गीले कचरे के निस्तारण की प्रक्रिया देखी और यहां लैंड कैपिंग पद्धति से लिगेसी वेस्ट निस्तारण के संबंध में चर्चा कर महत्वपूर्ण निर्देश प्रदान किए। निरीक्षण के दौरान नगर निगम आयुक्त हिम्मत सिंह बारहठ ने कचरा संग्रहण व निस्तारण के साथ शहर की स्वच्छता के लिए किये जा रहे विभिन्न कार्यों व नवाचारों के बारे में विस्तार से जानकारी प्रदान की। 

कलक्टर-कमिश्नर ने आयुक्त सहित अन्य संबंधित अधिकारियों को इन प्लांट्स की नियमित मॉनिटरिंग करने एवं निस्तारण की प्रक्रिया में गुणवत्ता सुनिश्चित करने के निर्देश दिए और इससे लोगों को किसी प्रकार की असुविधा नहीं हो इस पर विशेष जोर दिया।

कलड़वास सीएसटीपी प्लांट का निरीक्षण

तितरडी से कमिश्नर-कलक्टर निगम व अन्य विभागीय अधिकारियों के साथ कलड़वास सीएसटीपी प्लांट पहुंचे। वहां उन्होंने सीवरेज पानी के ट्रीटमेंट की प्रक्रिया को देखा और प्लांट की गतिविधियों के संबंध में चर्चा कर जानकारी प्राप्त की। वहां उन्होंने ट्रीटमेंट के बाद पानी के समुचित उपयोग पर जोर दिया। इस दौरान प्लांट परिसर में मोगरा, रातरानी व अशोक आदि के पौधे भी लगाए।

कमिश्नर-कलक्टर की इस विजिट के दौरान नगर निगम आयुक्त हिम्मतसिंह बारहठ, एसई मुकेश पुजारी प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड के आरओ सहित वन व अन्य संबंधित विभाग के अधिकारी मौजूद रहे।