×

जिला कलक्टर ने अलसुबह किया बड़गांव राजकीय पशु चिकित्सालय का दौरा

गौवंश को रोगमुक्त रखने के लिए बजट व संसाधनों की कमी नहीं - जिला कलक्टर

 

उदयपुर 8 सितंबर 2022 । जिला कलक्टर ताराचंद मीणा ने कहा है कि पशुधन में फैल रही लंपी बीमारी से बचाव के लिए जिला प्रशासन द्वारा व्यापक स्तर पर अभियान चलाकर गोवंश को रोगमुक्त करने के सार्थक प्रयास किए जा रहे हैं। जिसके अन्तर्गत टीकाकरण, दवाईयों का समय पर वितरण, आयुर्वेदिक व हौम्योपेथी पद्धति से भी ईलाज कराने, संक्रमित पशुओं को निरोगी पशुओं से पृथक कर आईसोलेशन सेंटर में उनका उपचार करने सहित विविध गतिविधियां संपादित की जा रही है।

इसी क्रम में कलेक्टर ने गुरुवार अलसुबह बड़गांव स्थित राजकीय पशु चिकित्सालय का दौरा किया। जहां पर जिला प्रशासन, आयुर्वेद विभाग तथा गौ-सेवक समितियों के समन्वित सहयोग से निर्मित आयुर्वेदिक लड्डू गायों को खिलाए जा रहे हैं। उन्होंने कहा कि यह औषधीय लड्डू संक्रमित गौवंश को रोगमुक्त करेंगे। उन्हांेंने पशुपालन विभाग के अधिकारियों को निर्देश दिए कि संक्रमित पशुओं को आईसोलेशन में लाएं और उनका बेहतर तरीके से उपचार कर उन्हें निरोगी रखें। इसके लिए बजट और संसाधनों की कोई कमी नहीं है और मांग के अनुसार संसाधन और बजट उपलब्ध किया जाएगा। 

जिला कलक्टर ने कहा कि हमारी संस्कृति में गौमाता में करोड़ों देवी देवताओ का वास है। इसलिए जिले के सभी लोग गौमाता को स्वस्थ रखने के लिए आगे आएं और अपना सहयोग प्रदान कर अपने धार्मिक दायित्व का निर्वहन करें।  

इस अवसर पर राजस्थान गौ सेवा समिति के जिलाध्यक्ष कैलाश राजपुरोहित ने बताया कि गौवंश के स्वास्थ्य के लिए हितकारक यह आयुर्वेदिक लड्डू सरसों का तेल, गुड़, हल्दी पाउडर, चारोली, बाजरे का आटा कालीमिर्च पाउडर, तुलसी अर्क, सौंठ, सेंधा नमक आदि आयुवेर्दिक जड़ीबूटियों से निर्मित किया जा रहा है। यह औषधीय लड्डू वैद्याचार्य शोभालाल औदिच्य के मार्गदर्शन में स्वागत वाटिका सेक्टर 4 मे तैयार हो रहे हैं। यह लड्डू संक्रमित गायों के लिए निःशुल्क उपलब्ध करवाए जा रहे है।

इस अवसर पर बड़गांव सरपंच संजय शर्मा, पंचायत समिति सदस्य भुवनेश व्यास,  विकास अधिकारी नरेंद्र सिंह, स्थानीय वार्ड पंच खुबीलाल गमेती, वरिष्ठ पशु चिकित्सक डॉ. दत्तात्रेय चौधरी, सहायक कृषि अधिकारी सुरेश वैष्णव, आयुर्वेद चिकित्सा अधिकारी डॉ. शोभालाल औदिच्य, खूबीलाल व्यास, गेहरीलाल शर्मा, चंद्रप्रकाश जैन, अनिता सोनी, राजेंद्र सिंह राणा सहित स्थानीय जनप्रतिनिधि एवं ग्रामवासी व पशु चिकित्सालय का स्टाफ मौजूद थे।