×

वरडा राउमावि में ई-लाइब्रेरी स्थापित

कमरे में नहीं कंटेनर में बनाई ई-लाइब्रेरी

 

उदयपुर 13 अगस्त 2022 । एएसएपी एकेडमिक फाउंडेशन द्वारा बड़गांव ब्लॉक के राजकीय उच्च माध्यमिक विद्यालय वरडा में ई-लाइब्रेरी स्थापित की गई है। संस्थान के सुनील लड्ढा द्वारा यहाँ किसी कक्ष में न होकर पायरोटेक वर्क्स स्पेस द्वारा लगाए गए एक कंटेनर में लाइब्रेरी स्थापित की गई है जो अपने आप में नवाचार है। लाइब्रेरी में पुस्तकें रखने के लिए रेक्स, बैठने के लिए फर्नीचर, एक लेपटॉप सहित विभिन्न विषयों पर उपयोगी पुस्तकें रखी गई हैं। स्कूल के विद्यार्थियों में भी लाइब्रेरी को लेकर उत्साह बना हुआ है। शनिवार को लाइब्रेरी का लोकार्पण कर दिया गया।

एएसएपी एकेडमिक फाउंडेशन द्वारा ‘एक विद्यालय एक लाइब्रेरी’ के कॉन्सेप्ट पर कार्य शुरू किया गया है जिसके तहत संस्थान द्वारा राजकीय उच्च माध्यमिक विद्यालय वरडा में पहली ई लाइब्रेरी स्थापित की गई है। इधर स्थानीय सरपंच दूल्हे सिंह देवड़ा ने माह अगस्त के अंत तक लाइब्रेरी में इंटरनेट की सुविधा आरंभ करने हेतु कहा है। इंटरनेट शुरू होने से विद्यालय के बच्चे भी ई-शिक्षा से जुड़ सकेंगे। लाइब्रेरी हेतु कंटेनर पायरोटेक निदेशक कनिष्का तलेसरा एवं आदित्य कोचर के सहयोग से लगाया गया है।

लाइब्रेरी के लिए आड़े नहीं आया स्पेस की कमी का बेरियर, नवाचार से मिली राह

विद्यालय के वरिष्ठ अध्यापक हेमंत जोशी ने बताया कि इस विद्यालय में कक्ष कक्षों की कमी की समस्या के चलते लाइब्रेरी लगा पाना आसान कार्य नहीं था लेकिन इस फाउंडेशन द्वारा यहाँ किसी कक्ष में न होकर कंटेनर में लाइब्रेरी लगा दी गई जो अपने आप में एक नवाचार है। कंटेनर में स्थापित लाइब्रेरी में हवा के निरंतर बहाव के लिए पंखे एवं खिड़कियां लगाई गई है जिससे बच्चे भी आराम से यहाँ आकर लाभ उठाया सकेंगे। जोशी ने बताया कि यहाँ पर्यावरण, विज्ञान, तकनीक सहित विभिन्न विषयों पर पुस्तकें एवं कई उपन्यास आदि रखे गए हैं।

तकनीक के युग में पुस्तकों की ओर रुझान जरूरी

जोशी ने बताया कि विद्यालयों में इस प्रकार की लाइब्रेरी स्थापित होने से बच्चों का पुस्तकों की ओर रुझान बढ़ेगा। स्मार्ट फोन के इस युग में बच्चे पुस्तकों से दूर हो गए हैं एवं मोबाइल उनके मनोरंजन का प्रमुख स्रोत बन गया है। ऐसे में यह आवश्यक है कि आकर्षक लाइब्रेरी स्थापित करके बच्चों को पुस्तकों से जोड़ा जाए।

लाइब्रेरी लोकार्पण कार्यक्रम में संचालन संगीत चौधरी इंचार्ज ने किया एवं आभार प्रधानाचार्य मदन लाल सुथार  द्वारा किया गया। एएसएपी एकेडमिक फाउंडेशन के सुनील लड्ढा, अमित गौरव, पवन त्रिवेदी, अंजली दुबे, मीता रैना, शिखा सहित अन्य उपस्थित रहे। पायरोंटेक के कनिष्का तलेसरा, आदित्य कोचर, ईशान तलेसरा आदि मौजूद रहे। इसके अलावा एमेथिस्ट के जयदीप सिंह, हेमराज सिंह, तरुण दवे, आनंद खण्डेलवाल, विशाल शर्मा, अभय, हितेश, विपुल, किंसले कुमार,दीपक चुग, अमित सोनावत, यश, केतन जैन, यश और दीप वाधवानी उपस्थित रहे।