×

उदयपुर सूचना केन्द्र में बनेगी स्मार्ट लाइब्रेरी, निखरेगा रंगमंच

जल्द हाइटेक होगा सूचना केन्द्र

 

उदयपुर, 30 मार्च। विरासत एवं संस्कृति के पर्व राजस्थान दिवस के अवसर पर सूचना केन्द्र को विकास की सौगात मिली। संभागीय आयुक्त राजेन्द्र भट्ट और जिला कलक्टर ताराचंद मीणा ने आज सूचना केन्द्र, मुक्ताकाशी रंगमंच और पुस्तकालय-वाचनालय का निरीक्षण किया और यहां पर दी जा रही सेवाओं की जानकारी लेते हुए इसके बेहतर उपयोग की दृष्टि से इसके लिए विशेष घोषणाएं की।

इस दौरान कलक्टर ताराचंद मीणा ने बताया कि सूचना केन्द्र में आने वाले पाठकों व शोधार्थियों के लिए डीएमएफटी फंड के माध्यम से यहां स्मार्ट लाइब्रेरी विकसित करने के साथ ही आने वाले पाठकों की सुविधा हेतु विभिन्न कार्य करवाने की बात की। इसी प्रकार उन्होंने ऐतिहासिक महत्ता वाले मुक्ताकाशी रंगमंच की सूरत को निखारने, रंगकर्मियों के लिए इसके बेहतर उपयोग करने और इसे पर्यटन दृष्टि से विकसित करने के लिए विभिन्न विकास कार्यों को यूआईटी के माध्यम से पूर्ण करवाने की घोषणा की।

पाठकों से किया संवाद, आर्काइव की भी की तारीफ:
संभागीय आयुक्त राजेन्द्र भट्ट व जिला कलक्टर ताराचंद मीणा ने राजस्थान दिवस की प्रदर्शनी का शुभारंभ करने के बाद सूचना केन्द्र परिसर, यहां 1977 से अब तक के समाचार पत्रों को सहेजने वाले आर्काइव और पुस्तकालय-वाचनालय का अवलोकन किया और यहां विभिन्न शाखाओं के बारे में जानकारी ली। संभागीय आयुक्त ने यहां पढ़ रहे पाठकों से भी संवाद किया और उनकी आवश्यकताओं के बारे में जानकारी लेते हुए संदर्भ सामग्री उपलब्ध कराने और वाचनालय के समय को बढ़ाने के निर्देश दिए।
उन्होंने यहां के ऐतिहासिक परिपेक्ष्य पर दृष्टि डालते हुए इस परिसर की कायाकल्प को सुधारने एवं शहर के बीच स्थित सूचना केन्द्र को हाइटेक बनाने के लिए संबंधित विभागों के माध्यम से विकास कार्य करवाने को कहा। उन्होंने कहा कि यहां शहर एवं आस-पास के क्षेत्रों में विभिन्न प्रतियोगी परीक्षा के प्रतिभागी तैयारी के लिए आते है इनकी सुविधार्थ डिजीटल लाइब्रेरी बनवाने एवं भवन की आवश्यकताओं के साथ यहां विकास कार्यों के प्रस्ताव भिजवाने के निर्देश सूचना एवं जनसम्पर्क उपनिदेशक डॉ. कमलेश शर्मा को दिए।