×

मॉडल रोड बनेगी रानी रोड़, नेहरू पार्क का होगा सौन्दर्यीकरण

राज्य सरकार की ओर से 12 करोड़ रुपये की स्वीकृति जारी

 

उदयपुर 6 मई 2022 । मुख्यमंत्री बजट घोषणा ’’पर्यटकों की सुविधा एवं आकर्षण हेतु फतहसागर में स्थित नेहरु पार्क, रानी-रोड़ के जीर्णोद्धार एवं सौन्दर्यीकरण के कार्य’’ करवाया जा रहा है। रानी रोड को मॉडल के रूप में विकसित करने के लिए राज्य सरकार की ओर से 12 करोड़ रुपये की स्वीकृति जारी की गई है।

यूआईटी अध्यक्ष एवं जिला कलक्टर ताराचंद मीणा ने बताया कि फतहसागर झील परिधीय में स्थित रानी रोड़ को मॉडल रोड़ के रूप में विकसित किये जाने हेतु नगर विकास प्रन्यास, उदयपुर द्वारा पायलट स्ट्रेच के रूप में डी.पी.आर इडियन इंस्टीट्यूट ऑफ आर्किटेक्ट्स, उदयपुर सब सेंटर के स्थानीय आर्केटेक्स की टीम से तैयार करवाई गयी ताकि उदयपुर के आमजन एवं उदयपुर में वर्ष पर्यन्त आने वाले पर्यटकों की सुविधा के अनुरूप कार्य प्रस्तावित किया जा सकें।

यूआईटी सचिव बालमुकुंद असावा ने बताया कि आर्किटेक्स की टीम द्वारा लगभग 150 मीटर लम्बाई मे पायलट प्रोजेक्ट के रुप में विस्तृत प्रस्ताव मय ड्राईंग एवं डिजाइन तैयार की गयी जिसके अन्तर्गत सीमेन्ट कॉकरिट पेवमेंट, झील के सहारे-सहारे स्थानीय नागरिकों एवं पर्यटकों को निर्बाध रुप से पैदल चलने हेतु पाथ-वे मय कोबल स्टोन फ्लोरिंग, प्रस्तावित पाथ-वे के सहारे चिन्हित स्थानों पर बैठक व्यवस्था, रानी रोड़ के समीप कुछ स्थानों पर पहाडियों से मिट्टी ढहने के बचाव हेतु हरित रिटेनिंग वॉल, बंसियो पर लाईन प्लास्टर व मौका स्थिति अनुसार पार्किंग के साथ ही झील के दूसरी तरफ पहाड़ियों के सहारे-सहारे प्रकाश व्यवस्था व यूटिलिटी डक्टींग के कार्य प्रस्तावित किये गये हैं। 

पायलट स्ट्रेच का कार्य न्यास स्तर पर ही स्वीकृत किये जाकर कार्य का कार्यादेश जारी किया जाकर मौके पर कार्य प्रारम्भ किया जा चुका है। उन्होंने बताया कि इस प्रस्ताव को सम्मिलित करते हुऐ रानी रोड़ की शेष लम्बाई 4.5 किलोमीटर हेतु 24 मार्च को आयोजित हुई न्यास की सामान्य बैठक में न्यास की अनुशंषा सहित राशि 12 करोड़ रुपये की सक्षम प्रशासनिक एवं वित्तीय स्वीकृति हेतु प्रकरण राज्य सरकार को प्रेषित किया गया था। 

राज्य सरकार द्वारा रानी रोड़ को मॉडल रोड़ के रुप में विकसित करने हेतु राशि 12 करोड़ रुपये की प्रशासनिक एवं वित्तीय स्वीकृति प्रदान कर दी गयी है। राज्य सरकार से स्वीकृति प्राप्त होने के उपरान्त अब नगर विकास प्रन्यास, उदयपुर द्वारा कार्य की तकनीकी स्वीकृति के पश्चात निविदा संबंधित कार्यवाही शीघ्र की जायेगी।