×

शहर के प्रमुख चौराहें पर यमराज ने किया वाहन चालकों को जागरूक

‘सर सलामत तो सब सलामत...‘ का संदेश देते 500 स्टीकर लगवाए

 
सड़क सुरक्षा सप्ताह

उदयपुर 13 जनवरी 2023 । जिला प्रशासन और परिवहन विभाग के तत्वावधान में सड़क दुर्घटनाओं में कमी लाने और आमजन को यातायात के नियमों के प्रति जागरूक करने के लिए सड़क सुरक्षा सप्ताह के तीसरे दिन विभिन्न जागरूकता कार्यक्रमों के माध्यम से आमजनों को प्रेरित किया।

जिला कलक्टर ताराचंद मीणा के निर्देशन में परिवहन व पुलिस विभाग के अधिकारियों ने शहर के प्रमुख चौराहों से गुजरने वाले वाहन चालकों को यातायात नियमों के बारे में बताया। कार्यक्रम की नोडल अधिकारी व डीटीओ डॉ. कल्पना शर्मा के नेतृत्व में उनकी टीम शहर के प्रमुख चौराहों एवं सार्वजनिक स्थानों पर ‘सर सलामत तो सब सलामत‘ का संदेश देते करीब 500 स्टिकर लगाए और वाहनों चालकों को जागरूकता पेम्पलेट देकर प्रेरित किया। 

वहीं शहर के एक कलाकार शांतिलाल सुथार ने यमराज का वेश धारण कर वाहन चालकों को हेमलेट लगाने व सीट बेल्ट लगाने का संदेश देते हुए कहा कि आपका जीवन बहुत महत्वपूर्ण है और इसकी सुरक्षा आपके हाथ में है। डीटीओ डॉ. शर्मा ने वाहनचालकों को हेलमेट या सीटबेल्ट पहनने, ट्रेफिट लाइट का पालन करने, तेज गति से वाहन नहीं चलाने, क्षमता से अधिक सवारी न ढोने और बिना लाइसेंस के वाहन का संचालन न करने के लिए प्रेरित किया।

सूचना केंद्र में जारी रहा कार्यक्रम

दूसरी ओर, सूचना केन्द्र में आयोजित सड़क सुरक्षा सप्ताह कार्यक्रम में आरटीओ पी.एल.बामनिया के मार्गदर्शन में गुरु गोविन्द सिंह राजकीय विद्यालय, सीपीएसव रॉकवुड स्कूल के विद्यार्थियों को सड़क सुरक्षा-जीवन रक्षा के संबंध में उपयोगी जानकारी दी। कार्यक्रम में समाजसेवी नक्षत्र तलेसरा व तारिका भानुपताप ने वि़द्यार्थियों को सड़क सुरक्षा के लिए यातायात नियमों का पालन करने के लिए प्रेरित किया और पूछे गये प्रश्नों का सही जवाब देने वाले विद्यार्थियों को पुरस्कृत किया। डीटीओ डॉ. कल्पना शर्मा के साथ आधार फाउण्डेशन के नारायण चौधरी ने विद्यार्थियों को यातायात के नियमों की विस्तार से जानकारी दी।

इस अवसर पर यातायात पुलिस उपाधीक्षक कुशाल चोरडिया, विभागीय इंस्पेक्टर रानी सुखवाल, इनेश खत्री व विपिन्न माहेश्वरी आदि उपस्थित रहे।
निःशुल्क नेत्र जांच शिविर में 52 विद्यार्थी लाभान्वित

सड़क सुरक्षा सप्ताह के तीसरे दिन शुक्रवार को सूचना केंद्र उदयपुर में एएसजी आई हॉस्पिटल के तत्वावधान में निःशुल्क नेत्र जांच शिविर का आयोजन किया गया। शिविर प्रभारी प्रतापसिंह ने बताया कि इस शिविर में 52 विद्यार्थी लाभान्वित हुए।

कवि सम्मेलन कल 

आरटीओ पी. एल. बामनिया ने बताया कि सड़क सुरक्षा सप्ताह के अंतर्गत शनिवार की शाम सूचना केन्द्र में कवि सम्मेलन का आयोजन होगा जिसमें उदयपुर जिले के विभिन्न कवि कविता पाठ करेंगे।