×

उदयपुर में परिवर्तन की लहर - क्या आने वाले दिनों में उदयपुर पुलिस महकमे का हेड क्वार्टर फ़तेह मेमोरियल स्थानांतरित होगा?

 जायज़ा लेने के पश्चात उदयपुर के आला पुलिस अधिकारीयों ने कहा कि प्रस्ताव भेजने की सम्भावना है...

 

उदयपुर में इन दिनों परिवर्तन कि एक लहर सी चल पड़ी है, चाहे वो सड़कों पर दो पहिया चालक हों, चाहे ओल्ड सिटी में हफ्ते के दो दिन नो व्हीवाल ज़ोन के शुरुआत हो चाहें उदयपुर के अम्बराई घाट कों खूबसूरती कों निहारने के लिए निःशुल्क आने वाले लोगों कों 200 रूपए से अधिक शुल्क देने कि बात हों - सभी तरफ परिवतान देखा ज़ा रहा हैं।

इसी कड़ी में बहुत जल्द उदयपुर के प्रशासनिक और पुलिस विभाग के आला अधिकारीयों के कार्यालय, जो कि पिछले कई सालों से उदयपुर की कलेक्टरी में मौजूद हैं,  वो आने वाले वक्त में शहर के फतह मेमोरियल परिसर में शिफ्ट होने कि सम्भावना हैं।

इसी के चलते उदयपुर रेंज के आईज़ी प्रफुल कुमार और एसपी विकास कुमार शर्मा ने फतह मेमोरियल का जाएज़ा लिया। दोनों ही अधिकारी मंगलवार दोपहर को फतह मेमोरियल पहुंचे जहां उन्होंने पर्यटन विभाग उदयपुर कि डीप्टी डाइरेक्टर शिखा सक्सेना से भी मुलाक़ात कि और सुझाव लिए।

इस बारे में बात करते हुए एसपी उदयपुर विकास शर्मा ने बताया कि पिछले कुछ समय से पुलिस विभाग के कुछ अधिकारियों के कार्यालय रिलोकेट करने कों बात चल रही है। इसी कि सम्भावना कों लेकर मंगलवार 18 ओक्टोबर को फतह मेमरियल विज़िट किया गया था। उन्होंने बताया कि अभी फिहल कुछ भी निर्णेय फ़ाइनल नही है; अभी सिर्फ प्रस्तावित हैं और इसी को लेकर सम्भावनाएं देखी जा रही हैं। उन्होने बताया कि ना सिर्फ एसपी कार्यालय या फिर आईजी कार्यालय, बलकि महिला थाना भी रीलोकेट किया जाना है। जब ये कार्यालय रिलोकेट किए जाएंगे तो इनकी जगह दूसरे सरकारी अधिकारीयों के कार्यालयों को मौजूदा परिसर में शिफ्ट कर दिया जाएगा ताकि उन्हें बेहतर सुविधाएं मिल सकें।

उन्होंने कहा कि ये एक लंबी प्रक्रिया है और इसमें वक़्त लगेगा। इसके लिए प्रस्ताव बनाकर सम्बंधित विभाग को भेजा जाएगा और यदी प्रस्ताव मंज़ूर होता है, तो आगे कि कार्यवाही कि जाएगी। एसपी विकास शर्मा ने बताया कि इस प्रस्ताव कों लेकर ज़िला कलेक्टर ताराचंद मीना ने भी फतह मेमोरियल परिसर को विज़िट किया था और वहाँ के हालात का मुआयना किया।