×

उदयपुर में इन्वेस्टीगेशन और क़ानून व्यवस्था कों लेकर संतुष्ट दिखे प्रदेश के ADG

प्रदेश के ADG सतर्कता बीजू जॉर्ज जोसफ इन दिनों अपने 3 दिवसीय उदयपुर दौरे पर है 

 

उदयपुर 26 अप्रैल 2023 । प्रदेश के ADG सतर्कता बीजू जॉर्ज जोसफ इन दिनों अपने 3 दिवसीय उदयपुर दौरे पर है जिसके तहत उन्होंने बुधवार शाम पुलिस लाइन में पत्रकारों से वार्ता की।

दरअसल उदयपुर पुलिस के वार्षिक निरीक्षण कार्यक्रम के तहत जोसफ तीन दिवसीय उदयपुर दौरे पर आए है। जहां दूसरे दिन उन्होंने परेड का निरीक्षण करने, पुलिस अधिकारियों की बैठक लेने, थानों का निरीक्षण करने के साथ साथ पत्रकारों से वार्ता भी की। 

पुलिस लाइन में आयोजित पत्रकार वार्ता में उन्होंने प्रदेश में अपराधियों की धरपकड़ के लिए चलाए जा रहे विशेष अभियान के बारे में जानकारी दी। उन्होंने बताया कि उदयपुर जिले में भी पुलिस बेहतरीन कार्य करते हुए अपराधियों को पकड़ रही है जहां कल 400 लोगों को पकड़ा गया था। प्रदेश में इस अभियान के तहत जयपुर के बाद उदयपुर दूसरे नंबर पर हैं। जोसेफ ने बताया कि यह अभियान एंटी सोशल एलिमेंट्स और क्रिमिनल केसेस को कंट्रोल करने के लिए चलाया जा रहा है।

अपराधियों में डर कायम करने के लिए लगातार प्रतिबद्ध है और इसी कड़ी में अभियान को तेज किया गया है। उदयपुर में बीता साल पुलिसकर्मियों के लिए थोड़ा चैलेंजिंग रहा था लेकिन पुलिस विभाग में कहीं पर भी कोई ढिलाई नहीं बरतते हुए बेहतरीन कार्य किया और वह उदयपुर में इन्वेस्टीगेशन और क़ानून व्यवस्था कों लेकर संतुष्ट हैं।

जोसेफ ने बताया कि आमजन को जागरूक करने के लिए भी लगातार पुलिसकर्मी कार्यरत है जब तक लोगों में जागरूकता नहीं आएगी तब तक अपराध को जड़ से खत्म नहीं किया जा सकता।

हाल ही में उदयपुर के मावली तहसील के लोपड़ा गांव में 9 वर्षीय बच्ची के साथ रेप और निर्मम हत्या के मामले पर बात करते हुए कहा की ये एक रेयर केस हैं और इसमें भी पुलिस मामले की तफ्तीश इस तरह से करेंगी की इस मामले के आरोपी किसी तरह से ना छूट पाए और उन्हें सज़ा मिले।

जोसेफ ने बताया कि जो कैस पुलिस स्टेशन में दर्ज है उनके जिला और संभाग स्तर पर समाधान किए जा रहे हैं साथ ही जोसेफ ने कहा कि आमजन जो क्राइम के अगेंस्ट एक्शन लेते हैं उनको पुलिस द्वारा प्रोत्साहन दिया जाता है ताकि आम लोगों को क्राइम रोकने के लिए जागरुक किया जा सके।

इसके अतिरिक्त शराब की दुकानों का तय समय पर बंद होना, अपराध में कमी लाना, पेंडेंसी कम करना, पुलिस का जनता की तरफ व्यवहार सही रखना और, जनता की शिकायत पर तुरंत कार्यवाही और निस्तारण करने और सुनिश्चित करने के आदेश दिए गए हैं। जोसेफ ने कहा कों अब तक भी जो पेंडेंसी सामने आई हैं इसमें कोई मेलीफाइड पेंडेंसी नहीं हैं जो की एक अच्छी बात हैं।

उन्होंने आगामी इलेक्शन कों मद्देनजर रखते हुए कहा की क्यूंकि उदयपुर गुजरात और एमपी की बॉर्डर से सट कर हैं ऐसे में शराब और अवैध हथियार का परिवहन होने की सम्भावना रहती हैं, जो की ना हो इसका इलेक्शन के वक़्त विशेष रूप से ध्यान रखने के भी भी निर्देश दिए गए हैं और पुलिस इसमें और संवेदनशीलता से कार्य करेंगी।

गांव में लोगों कों मोबाईल फोन के इस्तेमाल और इंटरनेट सेवा का सही उपयोग और युवाओं और बच्चों द्वारा उनके इस्तेमाल के लिए भी जागरूकता फ़ैलाने  और ग्रामीणों कों इसके बारे में समय समय पर अवगत कराने के लिए पुलिस लोगों के बीच ज़ा कर प्रयास करेगी। उन्होंने कहा की इसकी शुरुआत ज़िले के सलूम्बर थाने की एक महिला कांस्टेबल जया कुमारी ने कर भी दी हैं, जो अपने स्तर ग्रामीणों के बीच ज़ाकर उनको मोबाइल फ़ोन और इंटरनेट के सही और दुष्परिणामों के बारे में अवगत करवाने लगी हैं और इसके चलते उन्हें जोसेफ द्वारा सम्मानित भी किया गया हैं।