×

सीवरेज टैंकों की सफाई को लेकर प्रशासन सख्त

नगर निकायों के अलावा कोई व्यक्ति या संस्थान स्वयं के स्तर पर नहीं करवा सकेगा सफाई

 
सफाई कर्मियों द्वारा सीवरेज की सफाई किसी हाल में न करवाई जाए -बुनकर
 

उदयपुर 15 जुलाई 2023। उदयपुर के अंबामाता थाना क्षेत्र के होटल में सेप्टिक टैंक की सफाई के दौरान हादसे में दो सफाई कर्मियों की मौत के बाद प्रशासन अलर्ट मोड पर है। कार्यवाहक जिला कलक्टर ओ पी बुनकर ने सीवरेज टैंक की साफ-सफाई को लेकर महत्वपूर्ण आदेश जारी किया है। उदयपुर जिले में पिछले 7 वर्षों में 5 घटनाएं होने से 10 से अधिक सफाई कर्मियों की अकाल मृत्यु हो चुकी है। ऐसे में मानव जीवन की क्षति को रोकने हेतु एवं कानून की पालना कड़ाई से कराना महत्वपूर्ण है।

कार्यवाहक जिला कलक्टर ओ पी बुनकर ने आदेश दिया है कि सीवरेज टैंक को सफाई कर्मियों साफ द्वारा करवाना माननीय उच्चतम न्यायालय एवं कानून द्वारा प्रतिबन्धित है। ऐसे में उदयपुर जिले में कोई भी निजी एवं राजकीय संस्थान, व्यावसायिक, औद्यौगिक प्रतिष्ठान, होटल्स, आवासीय संस्थान आदि में सीवरेज टैंक की सफाई बिना मशीन के नहीं करवाएंगे। अगर सीवरेज टैंकों की सफाई करवानी हो तो वे अपने स्थानीय निकाय जैसे नगर निगम एवं नगर पालिका से सम्पर्क कर निर्धारित शुल्क जमा करवाई जाकर मशीन से सीवरेज टैंक खाली कर सफाई करवा सकते हैं।

जारी आदेश अनुसार हर व्यक्ति इस आदेश की अनुपालना सुनिश्चित करेंगा। ऐसा नहीं होने पर भारतीय दण्ड संहिता तथा द प्रोहिबिशन ऑफ एम्प्लॉयमेंट एज मैन्यूल स्केवेंजर एंड देयर रिहैबिलिटेशन ऐक्ट, 2013 के प्रावधानों के तहत सख्त कार्यवाही की जाएगी।