×

पुलिस प्रशासन के आला अधिकारियों द्वारा मुस्लिम बहुल इलाको का दौरा

मीणा ने कहा कि प्रशासन का उद्देश्य यही है कि शहर में शांति व्यवस्था बनी रहे और सभी समाज के लोग अपने त्योहारों को और पर्वों को भाईचारे और शांति से मनाएं

 

उदयपुर 8 जुलाई 2022 । शहर का माहौल अब धीरे-धीरे पटरी पर आ रहा है, प्रशासन और पुलिस विभाग लगातार शहर के माहौल को सामान्य करने की सभी कोशिशें कर रहा है। 

इसी के साथ आगामी त्योहारों में भी सुरक्षा शांति और व्यवस्था बनी रहे इसी के मद्देनजर शुक्रवार सुबह जिला कलेक्टर ताराचंद मीणा ने पुलिस विभाग के अतिरिक्त पुलिस अधीक्षक शहर ठाकुर चंद्रशील अतिरिक्त पुलिस अधीक्षक हर्ष रत्नू, और विभिन्न विभागों के अधिकारियों के साथ मुस्लिम बहुल इलाकों का दौरा किया और वहां सुरक्षा और आम व्यवस्थाओं का जायजा लिया, जहां भी व्यवस्थाओं में कोई कमी पाई गई तो सम्बंधित विभाग के अधिकारियों को निर्देशित किया।

मौके पर जिला कलेक्टर ताराचंद मीणा ने बताया कि शहर का दौरा किया गया है ताकि आगामी ईद उल अज़हा का त्यौहार उल्लास से मनाया जा सके। गत दिनों शहर में जगन्नाथ रथ यात्रा भी आयोजित की गई थी जो की बड़े हर्षोल्लास के साथ मनाई गई, आगामी त्यौहार को ध्यान में रखते हुए गुरुवार को मुस्लिम संगठनों के साथ एक वार्ता आयोजित की गई थी।

मीणा ने कहा कि प्रशासन का उद्देश्य यही है कि शहर में शांति व्यवस्था बनी रहे और सभी समाज के लोग अपने त्योहारों को और पर्वों को भाईचारे और शांति से मनाएं।

कलेक्टर मीणा ने अपने दौरे की शुरूआत शुक्रवार सुबह 8.30 बजे उदयपुर शहर के खंजीपीर क्षेत्र से की जिसके बाद उन्होंने शहर के विभिन्न मुस्लिम बहुल इलाके जिनमें मुखर्जी चौक, धोली बावड़ी, मल्लातलाई  आदि शामिल रहे।

इससे पूर्व उदयपुर रेंज के डीआईजी प्रफुल्ल कुमार, जिले के नए एसपी विकास कुमार शर्मा, नए एडिशनल एसपी सिटी ठाकुर चंद्रशील और उनकी टीम द्वारा शहर के विभिन्न इलाकों में जाकर लोगों से संवाद किया जा रहा है। इसी कड़ी में जहां पुलिस अधिकारियों ने बुधवार को शहर के सिलावटवाडी इलाके में लोगों के बीच जाकर से संवाद किया तो गुरुवार को पुलिस अधिकारी शहर के मल्लातलाई इलाके में पहुंचे और लोगों से हालातों का जायजा लिया।

अधिकारियों ने लोगों को आश्वस्त किया कि अब परिस्थितियां सामान्य है लोग महफूज है उनकी सुरक्षा के लिए पुलिस मौजूद है।

इस दौरान उदयपुर जिला एसपी राजकुमार शर्मा और एडिशनल एसपी सिटी ठाकुर चंद्र शील लोगों से व्हाट्सएप, फेसबुक, इंस्टाग्राम  और अन्य सोशल मीडिया प्लेटफार्म  पर भेजे जानेवाले भ्रमित करने वाले संदेशों एवं पोस्ट को सच ना माने, इन सभी भ्रमित करने वाली पोस्टों को सच मानते कार्रवाई करने वाले लोगों पर पुलिस द्वारा सख्त कार्रवाई की जाती है। ऐसे में, जिन लोगों को अपने कामकाज पर और जिन युवाओं को अपनी पढ़ाई पर ध्यान देना चाहिए के खिलाफ मुकदमे दर्ज हो जाया करते हैं और उनका भविष्य खराब हो जाता है।

एसपी शर्मा ने लोगों से कहा कि सोशल मीडिया पर वायरल होने वाली ज्यादातर पोस्ट है एडिटेड होती है जिसकी वजह से माहौल खराब हो जाता है। एसपी शर्मा ने लोगों से नए सिरे से कामकाज शुरू करने और आपसी भाईचारे को कायम करने की अपील भी की। शर्मा ने कहा कि पुलिस अधिकारी तो आते हैं और चले जाते हैं लेकिन उदयपुर की जनता कई सालों से साथ रहती आई है और भविष्य में भी उन्हें साथ रहना है इसलिए सभी को भाईचारे को कायम करना होगा।

शर्मा ने सभी लोगों से उनकी समस्याएं पूछी और उन्हें नौकरी और अपने काम काज को फिर से शुरू करने का आह्वान भी किया।