×

निर्बाध विद्युत आपूर्ति के लिए अजमेर डिस्कॉम का बड़ा कदम

उदयपुर जिला प्रशासन की पहल पर उदयपुर सर्किल में लगेगी फॉल्ट रेक्टिफिकेशन टीम- निर्वाण

 

उदयपुर-अजमेर, 17 मई 2023 । बिजली उपभोक्ताओं के समस्या समाधान के उद्देश्य से अजमेर डिस्कॉम के उदयपुर सर्किल में फॉल्ट रेक्टिफिकेशन (एफआरटी) टीम लगाई जाएगी। एफआरटी फाल्ट सुधार के लिए मेनपावर सहित जीपीएस-मोबाइल वाहन है। एफआरटी की विशेषताओं की बात करे तो इसमे, शिकायतों का त्वरित समाधान, छुट्टियों सहित चौबीस घंटे सेवा, उपभोक्ता से फीड्बेक के बाद ही शिकायत बंद, जनता, या संपत्ति की सुरक्षा व  आपातकाल संबंधित मामलों को सर्वोच्च प्राथमिकता के साथ कार्यवाही करना, शामिल है।

एफआरटी के बारे में विस्तृत जानकारी देते हुए प्रबंध निदेशक एन एस निर्वाण ने बताया कि उदयपुर जिला प्रशासन की पहल पर एफआरटी लगाई जा रही है जो कि एवीवीएनएल के मार्गदर्शन के अनुसार मानक प्रक्रियाओं को अपनाते हुए विद्युत संबंधी  शिकायतों का समाधान करेगी। एफआरटी द्वारा उदयपुर क्षेत्र से शिकायतों की ट्रैकिंग आसान होगी। एफआरटी कॉल सेंटर के साथ एकीकृत है और प्रतिदिन 24 घंटे के लिए कार्य करेगी। 

एफआरटी पूर्णतया  प्रशिक्षित कार्मिको व आवश्यक टीएंडपी आईटम्स जिसे ’फॉल्ट रिमूवल टीम’ कहा जाता है और  शिकायत समाधान के बाद उपभोक्ता की पावती के देने के लिए सक्षम स्मार्ट मोबाइल फोन, वाहन ट्रैकिंग के लिए नेविगेटर आदि को केंद्रीकृत कॉल सेंटर से जोड़ने के लिए सुसज्जित होगी।

एफआरटी का उपयोग मीटरिंग पॉइंट तक एलटी नेटवर्क से संबंधित नो-करंट शिकायतों के साथ-साथ उपभोक्ता के एचटी (11 केवी तक) से संबंधित सभी प्रकार की बिजली आपूर्ति से संबंधित समस्याओ को दूर करने में किया जाता है। 

एफआरटी के सीमा से बाहर की शिकायतों को डिस्कॉम के संबंधित कर्मचारियों को केंद्रीकृत कॉल सेंटर द्वारा सिस्टम के माध्यम से तुरंत स्थानांतरित किया जाएगा। एफआरटी द्वारा नो करेंट (सप्लाई फेल), अन्य तकनीकी शिकायतें, सुरक्षा संबंधी शिकायतें व  ट्रांसफार्मर संबंधी शिकायतों का निवारण किया जाएगा।

एवीवीएनएल में चल रहे मौजूदा एफआरटी द्वारा रखरखाव और प्री-मानसून रखरखाव और पेड़ काटने का रखरखाव का कार्य भी किया जा रहा है। एफआरटी डिस्कॉम की वेबसाइट के साथ-साथ मोबाइल ऐप ऊर्जा सारथी पर एसएमएस, ई-मेल, फेसबुक, ट्विटर, वेब सेल्फ सर्विस (डब्ल्यूएसएस) के माध्यम से प्राप्त शिकायतों का समाधान करता है।