×

उदयपुर में 6 एंटी स्मॉग गन हवा में ही करेगी डस्ट का सफाया

लेकसिटी अब रहेगी वायु प्रदूषण से मुक्त

 

उदयपुर 18 अप्रेल 2023 । लेकसिटी को स्वच्छ व सुंदर बनाने की प्रतिबद्धता के साथ-साथ जिला कलक्टर ताराचंद मीणा द्वारा इसे वर्ल्ड क्लास सिटी बनाने की पहल भी की जा रही है। शहरवासियों और यहां आने वाले पर्यटकों को प्रदूषणमुक्त आबोहवा देने के उद्देश्य से बहुत ही जल्द शहर में विभिन्न 6 हॉट स्पॉट्स पर 6 एंटी-स्मॉग गन स्थापित की जाएंगी। कलक्टर मीणा के निर्देशों पर नगर निगम इस कार्य को अमलीजामा पहनाने में लगा हुआ है।

नगर निगम आयुक्त वासुदेव मालावत ने बताया कि कलक्टर मीणा के निर्देशों पर नगर निगम द्वारा प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड के अधिकारियों के तकनीकी मार्गदर्शन में 3.62 करोड़ रुपयों की लागत से 6 एंटी-स्मॉग गन की खरीदी की जा रही है। 

इसके तहत 2 ट्रक माउंट एंटी-स्मॉग गन, 2 बोलेरो माउंट एंटी-स्मॉग गन और 2 ट्रक माउंट पोर्टेबल स्टेटिक एंटी-स्मॉग गन को खरीदा जा रहा है। जल्द ही इन्हें शहर के उन इलाकों में लगाया जाएगा जहां पर ज्यादा मात्रा में वायु प्रदूषण होता है। इसके साथ ही इन्हें शहर के अलग-अलग स्थानों पर प्रदूषण को कम करने के लिए आवश्यकतानुसार लगाया जा सकेगा।  

ऐसी होती है एंटी-स्मॉग गन

नगर निगम के अधीक्षण अभियंता मुकेश पुजारी ने बताया कि एंटी-स्मॉग गन एक ऐसा उपकरण है जो सूक्ष्म नेबुलाइज्ड पानी की बूंदों को वायुमंडल में फेंकता है ताकि छोटी से छोटी धूल और प्रदूषित कण अवशोषित हो जाएं। यह गन एक पानी की टंकी से जुड़ी होती है जिसे एक वाहन पर लगाया जाता है। इसे इस तरह से डिजाइन किया गया है कि यह उच्च दबाव वाले प्रोपेलर के माध्यम से पानी को 50-100 माइक्रोन के आकार की बूंदों के साथ एक महीन स्प्रे में परिवर्तित करता है।