×

वाहन नंबर की नई सीरीज के लिए आवेदन आमंत्रित

फिटनेस जांच के सम्पूर्ण नियमों की पालना सुनिश्चित करने के निर्देश

 

उदयपुर 13 अप्रेल 2023। परिवहन विभाग की ओर से ई-ऑक्शन पोर्टल के माध्यम से वाहनों के इच्छित पंजीयन क्रमांक की नई सीरीज के लिए आवेदन आमंत्रित किए गये है। जिला परिवहन अधिकारी डॉ. कल्पना शर्मा ने बताया कि इच्छित पंजीयन क्रमांक प्राप्त करने के लिए कोई भी वाहन स्वामी परिवहन सेवा के ई-ऑक्शन पोर्टल पर चार पहिया (5 सीट से अधिक) वाहन हेतु नई सीरीज में पंजीयन क्रमांक 0001 से 9999 तक आवेदन किया जा सकता है। वहीं गैर परिवहन यान 5 सीट से अधिक के लिए नवीन सीरीज आरजे 27 सीआर रखी गई है।

फिटनेस जांच के सम्पूर्ण नियमों की पालना सुनिश्चित करने के निर्देश

उदयपुर परिवहन क्षेत्र में संचालित समस्त निजी फिटनेस केन्द्र यथा उदयपुर फिटनेस सेन्टर, फिटनेस सेन्टर, करणी फिटनेस सेन्टर एवं स्वर्ण फिटनेस सेन्टर की बैठक प्रादेशिक परिवहन अधिकारी पी.एल. बामनिया की अध्यक्षता में आयोजित हुईं। 

बैठक में फिटनेस सेन्टर्स के संचालकों को बिना टैक्स, बिना बीमा, बिना रिफ्लेक्टर के फिटनेस जारी नहीं करने तथा फिटनेस जांच के सम्पूर्ण नियमों की पालना सुनिश्चित करने के निर्देश दिए। बाल वाहिनी एवं स्टैज कैरिज बसों की फिटनेस करते समय विशेष तौर पर वाहन को जांच कर बच्चों की सुविधा हेतु विन्डो रैलिंग, वाहन की सीटें, रिफ्लेक्टर, वाहन का रंग, लाईट, स्पीड गर्वनर, हॉर्न इत्यादि को विशेष तौर पर चैक करने के निर्देश दिए, इनके अभाव में वाहन की फिटनेस नहीं की जाए तथा इनकी पूर्ति के पश्चात ही फिटनेस जारी करें। 

इसके अतिरिक्त भार वाहनों के पीछे रिफ्लेक्टर पूरी साइज में लगाया जाना भी सुनिश्चित करें। आरटीओ ने कहा कि फिटनेस कार्य में किसी तरह की लापरवाही या कोताही बर्दाश्त नहीं की जाएगी। उन्होंने संचालकों को नियमित रूप से फिटनेस सेन्टर संबंधी समस्त कागजात, वैलिडिटी उपकरणों के कैलिबरेान आदि के रिकॉर्ड भी अपडेट रखने के निर्देश दिए। बैठक में जिला परिवहन अधिकारी डॉ. कल्पना शर्मा एवं समस्त फिटनेस केन्द्रों के संचालक उपस्थित रहें।