×

आयुष्मान आरोग्य मंदिर SHC चणबोरा और PHC सालेरा कलां को मिली राष्ट्रीय प्रमाणिकता

भारत सरकार ने राष्ट्रीय स्तर पर प्रमाणित घोषित किया
 

राष्ट्रीय गुणवत्ता आश्वासन कार्यक्रम के अंतर्गत ब्लॉक गिर्वा के आयुष्मान आरोग्य मंदिर उप स्वास्थ्य केन्द्र चणबोरा और मावली ब्लॉक में प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र सालेरा कलां को भारत सरकार ने राष्ट्रीय स्तर पर प्रमाणित घोषित किया।

मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी डॉ शंकर एच बामनिया ने बताया कि एनक्यूएएस के अंतर्गत प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र सालेरा कलां को राज्य स्तर से प्रमाणित होने पर भारत सरकार ने राष्ट्रीय टीम को निरीक्षण के लिए दिनांक 2 और 3 अप्रैल को राष्ट्रीय टीम को भेजा। टीम ने दो दिनों तक राष्ट्रीय स्तर के मापदण्डो के आधार पर निर्धारित चेक लिस्ट से बारीकी से निरीक्षण किया। ओपीडी, आईपीडी, लेब, लेबर रूम, राष्ट्रीय कार्यक्रम और जनरल सभी विभागों में निरीक्षण किया। प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र सालेरा कलां सभी मापदण्डों पर खरा उतरा। जिससे टीम द्वारा 74.58% नम्बर देकर राष्ट्रीय स्तर पर प्रमाणित किया गया।

आयुष्मान आरोग्य मंदिर उप स्वास्थ्य केन्द्र चणबोरा उदयपुर का पहला उप स्वास्थ्य केन्द्र है जो राष्ट्रीय स्तर पर प्रमाणित हुआ है। राज्य स्तर पर प्रमाणित होने पर 8 और 9 अप्रैल को राष्ट्रीय टीम द्वारा निरीक्षण किया गया।उप स्वास्थ्य केन्द्र निर्धारित चेक लिस्ट के अनुसार सभी मापदण्डो पर खरा उतरा था। राष्ट्रीय टीम ने 78.46% नम्बर देकर प्रमाणित किया।

अतिरिक्त मुख्य चिकित्सा अधिकारी डॉ रागिनी अग्रवाल ने बताया कि दोनों स्वास्थ्य केन्द्र पर काफी दिनों से इसके लिए तैयारियां की जा रही थी। जिला स्तर से डॉ राकेश गुप्ता, डॉ पीयूष व्यास, नर्सिंग आफिसर गणेश प्रकाश चौधरी और सुनील शर्मा द्वारा मार्गदर्शन एवं सहयोग किया जा रहा था। ब्लॉक गिर्वा से  बीसीएमओ डॉ पृथ्वीराज जीनगर और मावली बीसीएमओ डॉ मनोहर सिंह यादव, बीपीएम नूतन , हितेश सामर के साथ पूरे ब्लाक की टीम सहयोग कर रही थी।

चिकित्सा प्रभारी सालेरा कलां डॉ भूपेंद्र जनवा और पीएचसी देवाली प्रभारी डॉ हेमंत दामा ने सभी का आभार जताया और सहयोग के लिए धन्यवाद किया। आयुष्मान आरोग्य मंदिर उप स्वास्थ्य केन्द्र चणबोरा के सीएचओ और एएनएम ने सभी का आभार व्यक्त किया।