×

बर्ड फ्लू अलर्ट- पोल्ट्री उत्पाद पूरी तरह से सुरक्षित, आमजन को डरने की जरूरत नहीं

बर्ड फ्लू को लेकर सतर्क हुआ उदयपुर

 

नियंत्रण कक्ष स्थापित, कमेटी का किया गठन

कलक्टर की अपील-पक्षियों की असामान्य मृत्यु पर सूचना दें

उदयपुर, 7 जनवरी 2021 । जिला कलक्टर चेतन देवड़ा के निर्देशानुसार बर्ड फ्लू के संभावित रोग प्रकोप की स्थिति पर चर्चा, एहतियाती आवश्यक कदम उठाने एवं संबंधित विभागों में समन्वय स्थापित करने के साथ ही रोग के प्रति जनजागरूकता पैदा करने पर विस्तृत चर्चा के लिए विभागीय अधिकारियों की एक आवश्यक बैठक गुरुवार को कलेक्ट्रेट में आयोजित की गई।  

कलक्टर की अपील-पक्षियों की असामान्य मृत्यु पर सूचना दें  

जिला कलक्टर चेतन देवड़ा ने बताया कि आमजन को फिलहाल बर्ड फ्लू से भयभीत होने की आवष्यकता नहीं है। जिले में अब तक अस्वाभाविक अथवा बहुतायत में पक्षियों के मरने के मामले सामने नहीं आये हैं। राजस्थान में पहली बार बर्ड फ्लू के मामले सामने आये है परन्तु उदयपुर जिला फिलहाल बर्ड फ्लू से सुरक्षित है। आमजन से अपील है कि इक्का-दुक्का पक्षियों की मृत्यु पर भयभीत न हो, इक्का-दुक्का मृत्यु सामान्य हैै। अस्वाभाविक एवं ज्यादा संख्या में पक्षियों के मरने की सूचना हो तो तुरन्त पशुपालन विभाग के कन्ट्रोल रूम पर दें।

संबंधित विभाग सतर्कता बरतें

बैठक को संबोधित करते हुए अतिरिक्त जिला कलक्टर (प्रशासन) ओ.पी.बुनकर ने कहा कि फिलहाल उदयपुर सुरक्षित है तथापि सभी संबंधित विभाग सतर्कता बरतें व एहतियाती उपाय अपनाते हुए सूचना तंत्र सुदृढ़ बनावें। उन्होंने कहा कि वर्तमान परिपेक्ष्य को देखते हुए लोगों में जो भय व्याप्त है, उसे दूर करने के लिए लोगों को अधिक से अधिक जागरूक करने की आवश्यकता है। इसके साथ ही पोल्ट्री फॉर्म को लेकर जो भ्रम फैला हुआ है, इसके प्रति भी आमजन को जागरूक करना होगा।

आमजन के लिए यह सुझाव दिए गए

बैठक दौरान पशुपालन विभाग के संयुक्त निदेशक डॉ.भूपेन्द्र भारद्वाज ने बताया कि किसी भी स्थान पर एक साथ बहुत अधिक पक्षियों के मरने की कोई घटना सामने आती है तो ऐसी स्थिति में मरे हुए पक्षियों को छूने अथवा उनके पास जाने का प्रयास न करें और इस संबंध में तुरंत पशुपालन विभाग के नियंत्रण कक्ष को सूचित करे। उन्होंने कहा कि इस बात का ध्यान रखना जरूरी है कि पोल्ट्री फॉर्म से लाए गये उत्पाद को कच्चे सेवन न कर उन्हें पकाकर ही खाएं। इसी प्रकार बडे़ पोल्ट्री फार्मर्स बजूका या स्केयर क्रो फार्म में लगाकर जंगली पक्षियों को पोल्ट्री से दूर रखने के उपाय करें। साथ ही बैकयार्ड पोल्ट्री फार्मर्स पोल्ट्री को खुले मे रखने के स्थान पर दडबों में रखे जिससे कि वे जंगली पक्षियों के सम्पर्क में ना आए।

संक्रमण के लक्षण व बचाव की दी जानकारी

इस दौरान भारद्वाज ने पॉवर प्वाइंट प्रजेन्टेशन के माध्यम से इस संक्रमण के लक्षण, बचाव एवं उपयोगी सुझावों के बारे में विस्तार से जानकारी दी और विभाग द्वारा की गई तैयारियों के संबंध में अवगत कराया। उन्होंने बताया कि यह रोग पक्षियों से पक्षियों में फैलता है और संक्रमित प़क्षी के संपर्क में आने वाले मनुष्य को भी यह रोग हो सकता है, लेकिन एक संक्रमित मनुष्य से दूसरे मनुष्य में इसका संक्रमण नहीं होता है।

इस बैठक में जिला परिषद सीईओ डॉ. मंजू, नगर निगम आयुक्त हिम्मतसिंह बारहठ, सूचना एवं जनसंपर्क उपनिदेशक डॉ. कमलेश शर्मा एसीएफ (वन्यजीव) चंद्रपालसिंह चौहान, पशुपालन विभाग के डॉ. सी.एस. भटनागर, डॉ. शक्ति सिंह, डॉ. ओम.प्रकाश साहु आदि उपस्थित थे।

बर्ड फ्लू को लेकर सतर्क हुआ उदयपुर

वर्तमान में पक्षियों की असामान्य मृत्यु व एवियन इन्फलूएंजा संक्रमण से संबंधित रिपोर्ट व सूचनाओं के आदान-प्रदान के लिए पशुपालन निदेशालय के निर्देशानुसार जिला स्तरीय नियंत्रण कक्ष स्थापित किया गया है। पशुपालन विभाग के संयुक्त निदेशक डॉ. भपूेन्द्र भारद्वाज ने बताया कि पक्षियों की बड़ी संख्या में मृत्यु की सूचना सुबह 8 बजे से रात्रि 8 बजे तक दूरभाष नम्बर पर 0294-2940293 पर एवं रात्रि 8 बजे से सुबह 8 बजे तक मोबाईल नं. 8094229655 पर दी जा सकती है।  

नियंत्रण कक्ष के प्रभारी डॉ. ओमप्रकाश साहू होंगे, जिनके मोबाइल नंबर 9414474137 है। नियंत्रण कक्ष के सहप्रभारी बबलु सिंह (9414167319) होंगे। यह कक्ष 24 घंटे कार्य करेगा।

इसके साथ ही इस रोग के संक्रमण के सर्वेलेन्स, रिपोर्ट संकलन व संप्रेषण के लिए तत्काल प्रभाव से संयुक्त निदेशक के निर्देशन में कमेटी का गठन किया गया है। वहीं सूचनाओं के त्वरित आदान प्रदान के लिए उदयपुर मुख्यालय स्थित बहुउद्देश्यीय पशु चिकित्सालय तथा नोडल स्तर पर झाड़ोल, गोगुन्दा, बड़गांव, नाई, मावली, वल्लभनगर, लसाडि़या, सलुंबर, सराड़ा, ऋषभदेव, खेरवाड़ा, हिरणमगरी, कुराबड़ व कोटड़ा स्थित प्रथम श्रेणी पशु चिकित्सालय में नियंत्रण कक्ष स्थापित कर प्रभारी अधिकारी नियुक्त किए गए है।