×

जलापूर्ति लाइन में लगाए गए ऑनलाइन बूस्टर जब्त किए

PHED ने दिखाई सख्ती 

 

उदयपुर 2 जुलाई 2024। पीएचईडी विभाग ने मुख्य जलापूर्ति लाइन में बूस्टर लगा कर दूसरों के हक के पानी की चोरी करने वालों पर सख्ती करना शुरू कर दिया है। विभाग की ओर से पिछले एक सप्ताह में कई जगहों से मिली शिकायतों के बाद एक्शन लिया है। 

पानी की लाइन में लगाए बूस्टर को ऑनलाइन बूस्टर कहते हैं और इसको लगाने से अंतिम छोर तक पानी नहीं पहुंच पाता है व लोगों को अनावश्यक परेशानी होती है। या तो जलापूर्ति नहीं पहुंचा पाती है या लो प्रेशर से पानी आता है। 

ऑनलाइन बूस्टर के खिलाफ अभियान के तहत विभाग का अभियान अब निरंतर रहेगा। अधिशासी अभियंता ने बताया कि नियमानुसार बूस्टर जब्त करने के साथ ही 1100 रूपए का जुर्माना किया जाता है। साथ ही अगली बार ऐसा पाए जाने पर कनेक्शन काटने की कार्रवाई की जाती है। शिकायत आने पर विभाग की टीम कार्रवाई करती है तथा लगातार निरीक्षण भी करती है। 

कई बार ऐसा भी देखा गया है कि पानी की टंकी के पास मौजूद घरों में भी लोग बूस्टर लगा रहे हैं। नगर उपखंड सप्तम की ओर से अधिकारी सहायक अभियंता यामिनी, कनिष्ठ अभियंता महेंद्र गुप्ता, किरण मीणा, फोरमैन केजी पालीवाल एवं कर्मचारियों ने पारख जी की बाड़ी, पुरोहितों की मादड़ी में यूआईटी कॉलोनी, हरिजन बस्ती में ऑनलाइन बूस्टर बंद एवं जप्त करने की कार्रवाई की है। 

सहायक अभियंता यामिनी उपाध्याय ने आह्वान किया कि जिन्होंने भी ऑनलाइन बूस्टर लगवा रखे हैं, तुरंत हटवा लें। विभाग की टीम की ओर से आकस्मिक निरीक्षण कर नियमानुसार कार्रवाई लगातार की जा रही है।