×

राजस्थान में 5 विधानसभा और 1 राज्यसभा सीट पर होगा उप चुनाव 

चौरासी, दौसा, झुंझुनू, देवली उनियारा और खींवसर विधानसभा सीट पर होगा चुनाव
 

राजस्थान में 5 विधानसभा सीटों और 1 राज्यसभा सीट पर जल्द ही उपचुनाव की घोषणा होने वाली है। भारत निर्वाचन आयोग ने मंगलवार को अधिसूचना जारी कर दी है।  हालाँकि अभी चुनाव संबंधित तिथियां घोषित नहीं हुई है।   

आपको बता दे अभी हाल ही में हुए लोकसभा चुनाव 2024 में राजस्थान के पांच विधायक अब सांसद बन चुके है। जिसके बाद पांचों सांसदों ने अपने विधायक पद से इस्तीफा दे दिया है। इसमें दौसा विधानसभा सीट से कांग्रेस विधायक मुरारी लाल मीणा, देवली उनियारा विधानसभा सीट से कांग्रेस विधायक हरिश्चचंद मीणा, झुंझुनू विधानसभा सीट से कांग्रेस विधायक बृजेंद्र सिंह ओला, खींवसर विधानसभा सीट से RLP के हनुमान बेनीवाल और चौरासी विधानसभा सीट से BAP के राजकुमार रोत शामिल है। 

इसी प्रकार राजस्थान से एक राज्यसभा सीट भी रिक्त हो गई है। राजस्थान से राज्यसभा सदस्य कांग्रेस महासचिव के सी वेणुगोपाल केरल की अलपुझा सीट से सांसद बन चुके है।   

इन सभी विधायकों ने राजस्थान विधानसभा अध्यक्ष वासुदेव देवनानी को अपना त्याग पत्र सौंप दिया है। इसमें मुरारी लाल मीणा, हरिश्चचंद मीणा, बृजेंद्र सिंह ओला, हनुमान बेनीवाल ने 18 जून को अपना त्याग पत्र दिया है। जबकि राजकुमार रोत ने 14 जून को ही अपना त्याग पत्र विधानसभा अध्यक्ष को सौंप दिया था। अब 6 महीने के अंदर इन 5 सीटों पर उपचुनाव होगा। 

उल्लेखनीय है कि इन पांचों सीटों पर पिछले साल 2023 में विधानसभा चुनाव हुए थे। जिसमें बीजेपी को इन पांचों सीटों पर हार का सामना करना पड़ा था।  ऐसे में बीजेपी के लिए उपचुनाव काफी चुनौती पूर्ण होने वाला है।