×

काम में लापरवाही पर 2 सेक्टर प्रभारी को थमाई चार्जशीट

निगम आयुक्त ने अल सवेरे किया औचक निरीक्षण

 

उदयपुर 29 जनवरी 2024 । नगर निगम आयुक्त राम प्रकाश ने सोमवार को शहर की सफाई व्यवस्थाओं का औचक निरिक्षण करते हुए निगम सेक्टर ऑफिस की कार्य प्रणाली के बारे में जानकारी प्राप्त की, इस दौरान ड्यूटी पर लापरवाही बरतने के कारण 2 सेक्टर प्रभारियों को चार्ज शीट देने के आदेश जारी किए। 

निगम आयुक्त राम प्रकाश ने सोमवार को अल सवेरे शहर की सफाई व्यवस्थाओं का औचक निरिक्षण किया। आयुक्त सर्वप्रथम शिक्षा भवन चौराहे पर स्थित कचरा स्टैंड पहुंचे वहां पर हो रही अव्यवस्थाओं को लेकर नाराजगी व्यक्त करते हुए स्वास्थ्य अधिकारी सत्यनारायण शर्मा से जल्द व्यवस्था सुधारने के निर्देश दिए। 

सेक्टर व्यवस्था से हुए अवगत

निगम आयुक्त राम प्रकाश शहर की सफाई व्यवस्था में निगम द्वारा शहर को 11 सेक्टर में बांटने की कार्यप्रणाली से अवगत हुए। आयुक्त ने सुबह सेक्टर 1, 2, 3, 4 व 7 का निरीक्षण किया। निरीक्षण के दौरान अंबापोल स्तिथ सेक्टर कार्यालय 3 पर डोर टू डोर वाहन रजिस्टर का कार्य संतोष जनक नहीं मिला। कचरा संग्रहण वाहनों की रवानगी समय आदि का निरीक्षण किया गया, रजिस्टर में 3 दिन से कचरा संग्रहण वाहनों का हिसाब तय फॉर्मेट में नहीं था। सेक्टर प्रभारी से पूछने पर भी संतोषप्रद जवाब नहीं मिला। इसी प्रकार उदियापोल स्थित सेक्टर 7 पर निरिक्षण में भी आयुक्त सेक्टर प्रभारी की कार्य प्रणाली पर असंतुष्ट हुए। अपने तय कार्य में लापरवाही बरतने पर आयुक्त ने तुरंत दोनो सेक्टर प्रभारियों को चार्ज शीट जारी करने के निर्देश दिए।

सुलभ शौचालय में मिली अव्यवस्था, मूत्रालय उपयोग के ले रहा शुल्क

नगर निगम आयुक्त राम प्रकाश द्वारा शहर में सफाई व्यवस्था का औचक निरिक्षण किया गया इस दौरान आयुक्त ने पहाड़ी बस स्टैंड व मुंबईया बाजार सुलभ शौचालय का भी निरीक्षण किया। निरीक्षण के दौरान शौचालय परिसर में सफाई व्यवस्था पूरी तरह पर्याप्त नहीं पाई गई। परिसर में फीडबैक रजिस्टर व सफाई रजिस्टर जो की अनिवार्य रूप से होना चाहिए वह नहीं पाया गया, साथ ही मौके पर आम जन से मूत्रालय का प्रयोग करने पर भी पैसा लिया जा रहा था जो की पूरी तरह कार्य प्रणाली के विपरीत है। जिस पर सुलभ शौचालय प्रभारी के खिलाफ कार्रवाई करने के निर्देश दिए गए।

लापरवाही पर होगी सख्त कार्यवाही

आयुक्त राम प्रकाश ने निरीक्षण पश्चात स्पष्ट शब्दों में कहा है कि शहर की सफाई व्यवस्था को लेकर किसी भी प्रकार की कोताही बर्दाश्त नहीं की जाएगी। सभी सफाई कर्मियों को समय पर आने एवं जाने हेतु पूरी तरह पाबंद किया जाए। पूरे समय में तय समय में सफाई कार्य पूर्ण हो ऐसी व्यवस्था सुचारू की जाएगी।