×

मुख्य सचिव ने सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र डबोक का किया आकस्मिक निरीक्षण

निरीक्षण के दौरान सम्भागीय आयुक्त एवं जिला कलेक्टर साथ रहे

 

उदयपुर 11 मई 2023। मुख्य सचिव ने सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र डबोक की निरीक्षण किया। सीएमएचओ डॉ शंकर बामनिया ने बताया कि मुख्य सचिव निरिक्षण के दौरान दवा वितरण केंद्र पर उपलब्ध दवाओं के बारे में, जांच लैब में जांचों के बारे में, चिरंजीवी स्वास्थ्य बीमा योजना के तहत पंजीकरण एवं इस योजना में यहां होने वाले पैकेज बुक बारे में पूछा यथा अधिक पैकेज बुक करने के बारे में निर्देश दिए। 

बाद में प्रसव कक्ष, प्रसव पश्चात वार्ड में भर्ती महिलाओं से बातचीत कर इस स्वास्थ्य केंद्र पर उपलब्ध सुविधाओं के बारे में पूछा। सभी भर्ती मरीजों ने यहां अस्पताल की व्यवस्थाओं के बारे में संतुष्टि जताई और जो भी सुविधाएं दी जा रही हैं पूर्णता निशुल्क दी जा रही तथा यहां के चिकित्सक एवं स्टाफ के अच्छा व्यवहार के बारे में भी बताया।

इस तरह मुख्य सचिव ने सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र के प्रभारी डॉ देवेंद्र सिंह राव के साथ एक-एक करके सभी कक्ष का निरीक्षण किया एवं यहां होने वाली प्रसव पूर्व जांच, गर्भवती महिलाओं का पंजीकरण एवं टीकाकरण के साथ-साथ एनसीडी पोर्टल पर पंजीयन तथा अन्य राष्ट्रीय कार्यक्रम कार्यक्रम के प्रगति के बारे में जानकर बहुत खुश हुई। 

मुख्य सचिव निरीक्षण के दौरान हॉस्पिटल स्टाफ एवं भवन के परिसर की सफाई व्यवस्था को देखकर खुश हुई तथा एक निजी चिकित्सालय की तरह संचालन पाया। निरक्षण के दौरान जिला परिषद सीईओ मयंक मनीष, सीएमएचओ डॉ शंकर बामनिया, उपखंड अधिकारी श्रीकांत व्यास, डीएपीएम सदाक़त अहमद मौजूद रहे।