×

50 फीसदी क्षमता के साथ खुल सकेंगे सिनेमाहॉल 

देशभर में अनलॉक-5 की शुरुआत 
 
केंद्र सरकार ने जारी की अनलॉक-5 की गाइडलाइन्स 

उदयपुर1 अक्टूबर 2020 । कोरोना संकट महामारी के बीच  केंद्र सरकार ने छह महीने बाद सिनेमा हाल खोलने की इजाज़त दे दी है। वहीँ कन्टेनमेंट जोन के बाहर कई आर्थिक गतिविधियों को फिर से शुरू करने का फैसला किया है। इसके लिए विस्तृत दिशा निर्देश जल्द जारी होंगे। नई गाइडलाइन्स के मुताबिक थियेटर में 50 फीसदी क्षमता के खोले जाने है। अनलोक-5, 1 अक्टूबर से शुरू किया जायेगा। 

वहीँ केंद्र सरकार ने राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशो को स्कूल कॉलेज और कोचिंग सेंटर  को 15 अक्टूबर के बाद खोलने का फैसला लेने का अधिकार दिया है। स्कूल खुलने के बाद भी अगर बच्चे ऑनलाइन पढ़ना चाहेंगे तो स्कूल प्रबंधन को उनके लिए यह सुविधा जारी रखनी होगी। रिसर्च स्कॉलर्स, विज्ञानं और प्रौद्योगिकी में स्नात्तकोत्तर छात्र भी 15 अक्टूबर से लैब में जा सकेंगे। गृह मंत्रालय का कहना है की यह छूट कन्टेनमेंट जोन में लागू नहीं होंगी। वहां 31 अक्टूबर तक प्रतिबंध जारी रहेगा। 

सांस्कृतिक, धार्मिक, राजनैतिक आयोजनों में 100 लोगो के मौजूद होने की इज़ाज़त रहेगी। बंद जगहों पर क्षमता के 50% व अधिकतम 200 लोग जुड़ सकेंगे। लेकिन मास्क और सोशल डिस्टेंसिंग की पालना अनिवार्य रहेगी। 

अनलॉक-5 में केवल खिलाड़ियों की ट्रेनिंग के लिए स्विमिंग पूल खोलने की इजाज़त रहेगी। वहीँ आमजन के लिए प्रतिबंध जारी रहेगा। हालाँकि मनोरंजन पार्क खोलने की मंज़ूरी दे दी गई है। अंतर्राष्ट्रीय उड़ानों को लेकर केंद्र सरकार ने 31 अक्टूबर तक का पूर्ववर्ती नियम लागू रहेंगे।