×

चुनावी खर्च और अवांछित गतिविधियों पर रहे पैनी नजर

व्यय प्रेक्षकों की उपस्थिति में हुई महत्वपूर्ण बैठक

 

उदयपुर 31 अक्टूबर 2023 । विधानसभा आम चुनाव-2023 को लेकर निर्वाचन आयोग की ओर से नियुक्त व्यय प्रेक्षकों की उपस्थिति में महत्वपूर्ण बैठक सोमवार दोपहर जिला निर्वाचन अधिकारी अरविन्द पोसवाल की अध्यक्षता में कलेक्ट्रेट सभागार में हुई।

जिला निर्वाचन अधिकारी अरविन्द पोसवाल ने कहा कि शांतिपूर्ण, निष्पक्ष और पारदर्शी चुनाव प्रक्रिया को लेकर टीम उदयपुर बहुत गंभीरता से कार्य कर रही है। उन्होंने आयोग की मंशा के अनुरूप अधिसूचना लागू होने के साथ ही निगरानी तंत्र को और अधिक मजबूत करने के निर्देश दिए। उन्होंने कहा कि यह शत प्रतिशत सुनिश्चित किया जाए कि चुनाव में मतदाताओं को प्रभावित करने के लिए किसी भी प्रकार की कोई अवांछित गतिविधि नहीं हो पाए। प्रत्याशियों की ओर से किए जा रहे व्यय का सही-सही आंकलन सुनिश्चित हो।

प्रारंभ में जिला निर्वाचन अधिकारी पोसवाल तथा जिला पुलिस अधीक्षक भुवन भूषण यादव ने व्यय प्रेक्षक अनुराग त्रिपाठी, रोबिन बसंल तथा शलभ कटियार का पुष्पगुच्छ भेंट कर स्वागत किया। उप जिला निर्वाचन अधिकारी व एडीएम प्रशासन शैलेष सुराणा ने जिले में शांतिपूर्ण एवं पारदर्शी निर्वाचन प्रक्रिया को लेकर गठित फ्लाईंग स्क्वाड टीम, स्टेटिक सर्विलेंस टीम, वीडियो सविलेंस टीम, वीडियो व्यूवर टीम आदि की संरचना, कार्यप्रणाली, प्रगति और टीमों की मॉनिटरिंग सेल के संबंध में विस्तृत जानकारी दी।

राजनीतिक दलों और प्रत्याशियों की ओर से किए जाने वाले खर्च का आंकलन करने के लिए निर्वाचन आयोग के दिशा-निर्देश अनुरूप कार्यवाही को लेकर तैयार किए गए सिस्टम से अवगत कराया। संबंधित विभागीय अधिकारियों ने पुलिस, आबकारी, आयकर, परिवहन, बैंक, सेंट्रल जीएसटी आदि विभागों की ओर से अब तक की गई जब्ती आदि कार्यवाहियों की प्रगति रिपोर्ट प्रस्तुत की। 

व्यय पर्यवेक्षकों की टीम ने उदयपुर जिले में अब तक की व्यवस्थाओं व प्रगति पर संतोष व्यक्त करते हुए आगामी दिनों में और अधिक सतर्कता बरतते हुए कार्य करने की बात कही। 

बैठक में व्यय अनुवीक्षण प्रकोष्ठ प्रभारी व सीईओ जिला परिषद कीर्ति राठौड़, सह प्रभारी संदीप चारण, एमएलएसयू के वित्त नियंत्रक संजय सोनी, आयकर विभाग के नोडल प्रभारी विनोद चौधरी, लीड बैंक मैनेजर राजेश जैन, जिला आबकारी अधिकारी मुकेश कुमार कलाल, एएसपी डॉ प्रियंका, सेंट्रल जीएसटी से एस दत्ता, वाणिज्यकर विभाग से कृष्णगोपाल मूंदड़ा व हेमन्त चौहान, एयरपोर्ट आर्थोरिटी नोडल प्रभारी रविन्द्र कुमार, उप निदेशक जनसंपर्क गौरीकान्त शर्मा, जिला परिवहन अधिकारी अनिल सोनी आदि मौजूद रहे।