×

कलक्टर ने सूचना केन्द्र में वाचनालय जीर्णोद्धार कार्य का किया लोकार्पण

कहा- युवाओं को अध्ययन की बेहतर सुविधाएं देना ही सरकार का लक्ष्य

 

उदयपुर 16 मई 2023 । सूचना एवं जनसम्पर्क विभाग के अधीन शहर के मोहता पार्क स्थित सूचना केन्द्र में वाचनालय जीर्णोद्धार का लोकार्पण मंगलवार को जिला कलक्टर ताराचंद मीणा एवं रवीन्द्र हैरियस प्राइवेट लिमिटेड (चौकसी ग्रुप) की सीएसआर हेड नम्रता चौकसी के आतिथ्य में हुआ। 

कलक्टर ने इस विशेष सहयोग के लिए चौकसी ग्रुप का आभार जताते हुए कहा कि रविंद्र हैरियस प्राइवेट लिमिटेड (चौकसी ग्रुप) द्वारा सीएसआर मद से 15 लाख की लागत से सूचना केन्द्र में उपलब्ध कराए उत्कृष्ट फर्नीचर और रेक्स आदि की व्यवस्था की गई है और फर्श की भी क्लियरिंग करवाई गई है इससे यहां आने वाले पाठकों को सुविधा मिलेगी। राज्य सरकार द्वारा दी युवाओं को अध्ययन की बेहतर सुविधाएं देने के प्रयास किए जा रहे हैं जिला प्रशासन का भी इस कार्य को करवाने का यही मकसद है।

कलक्टर ने यह भी कहा कि पूर्व में भी चौकसी ग्रुप की ओर से गुलाबबाग स्थित सरस्वती लाइब्रेरी में 16 लाख की लागत से सुविधाओं का विस्तार किया गया है और चौकसी ग्रुप की ओर से सामाजिक दायित्व के तहत जनहित में कई उपयोगी कार्य किये जा रहे है, इसके लिए ये धन्यवाद के पात्र है। कलक्टर ने स्वयं वाचनालय में नवस्थापित फर्नीचर का उपयोग करते हुए व्यवस्थाओं को सराहा। कलक्टर ने बताया कि विद्यार्थियों को हर प्रकार फेसिलिटी सुलभ हो इसके लिए हम प्रयासरत है।

आरंभ में कलेक्टर मीणा और सीएसआर हेड नम्रता चौकसी ने वाचनालय भवन के मुख्य द्वार पर मौली बंधन खोलकर जीर्णोद्धार कार्य का विधिवत शुभारंभ लोकार्पण किया इस मौके पर उन्होंने यहां स्थापित किए गए मॉड्यूलर फर्नीचर, रेक्स और पेंटिंग के बारे में भी जानकारी ली।

सूचना केंद्र में जल्द बनेगी स्मार्ट लाइब्रेरी

जिला कलेक्टर ताराचंद मीणा ने बताया कि सूचना केन्द्र में विभिन्न विकास कार्यों के लिए डीएमएफटी से भी 84 लाख रुपये की स्वीकृति जारी की गई है, इससे यहां पर स्मार्ट लाइब्रेरी विकसित की जाएगी। उन्होंने बताया कि सूचना केन्द्र परिसर में स्थित ऐतिहासिक रंगमच का भी यूआईटी के माध्यम से 2 करोड़ की लागत से जीर्णोद्धार व सुविधा विस्तार कार्य करवाए जा रहे है।

इस मौके पर संयुक्त निदेशक डॉ. कमलेश शर्मा ने बताया कि वर्ष 1973 में निर्मित वाचनालय में प्रतिदिन आने वाले विद्यार्थियों की सुविधा के लिए जीर्णोद्धार कार्य के तहत रवीन्द्र हैरियस प्राइवेट लिमिटेड (चौकसी ग्रुप) द्वारा करीब 15 लाख रुपये की लागत से मॉड्यूलर फर्नीचर, रेक्स इत्यादि लगाई गई है और रंगरोगन किया गया है। 

इस अवसर पर चौकसी ग्रुप के सीएसआर मैनेजर डॉ प्रवीण यादव, महात्मा गांधी जीवन दर्शन समिति जिला संयोजक पंकज शर्मा, कलाविद् महेश शर्मा, कपिल पालीवाल, शिल्पकार हेमन्त जोशी, चित्रकार चित्रसेन, सुनील टाडा, भगवतसिंह राव, सिद्धार्थ लड्ढा, मनीष कोठारी, विपुल वैष्णव आदि प्रबुद्धजन एवं पाठक मौजूद रहे।

रंगमंच के जीर्णोद्धार कार्यों का किया अवलोकन

सूचना केन्द्र में वाचनालय जीर्णोद्धार के लोकार्पण कार्यक्रम के बाद जिला कलक्टर ताराचंद मीणा ने परिसर यूआईटी द्वारा करवाये जा रहे रंगमंच के जीर्णोद्धार कार्यों का भी अवलोकन किया। संयुक्त निदेशक डॉ कमलेश शर्मा ने रंगमंच जीर्णोद्धार कार्य की प्रगति के बारे में कलेक्टर को अवगत कराया उन्होंने निर्देश दिए कि कार्यों को शीघ्र पूर्ण करें ताकि स्थानीय कलाकारों को उपयुक्त मंच और कला को प्रोत्साहन मिले