×

जिला कलक्टर ने किया गोगुंदा व सायरा का मैराथन दौरा

उपखण्ड व तहसील कार्यालय, CHC, पंचायत समिति व पुलिस थाने का निरीक्षण

 

उदयपुर कलक्टर अरविन्द पोसवाल ने बुधवार को सायरा और गोगुन्दा क्षेत्र का मैराथन दौरा कर उपखण्ड, तहसील, पंचायत समिति कार्यालयों, CHC तथा पुलिस थाने का सघन निरीक्षण किया। इस दौरान उन्होंने आमजन को सरकार की योजनाओं का त्वरित लाभ उपलब्ध कराने के निर्देश दिए।

जिला कलक्टर अरविन्द पोसवाल बुधवार अपराह्न 3 बजे गोगुंदा पहुंचे। यहां उन्होंने सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र का जायजा लिया। सीएचसी में दवा वितरण केंद्र, ओपीडी, आईपीडी, सोनाग्राफी कक्ष, जांच कक्ष, रिकॉर्ड रूम सहित वार्ड का निरीक्षण किया।

इस दौरान प्रभारी डॉ. धीरेश सालवी ने सीएचसी में उपलब्ध सुविधाओं व योजनाओं के क्रियान्वयन की स्थिति के बारे में बताया। वहीं कलेक्टर ने सीएचसी में साफ सफाई रखने के निर्देश दिए। इसके बाद जिला कलेक्टर ने तहसीलदार कार्यालय, अभिलेख शाखा, चुनाव शाखा सहित तहसील कार्यालय के विभिन्न कक्षों का निरीक्षण किया।

पंचायत समिति कार्यालय में बैठक कक्ष, लेखा शाखा, स्थापना शाखा, एबीएम शाखा व पेंशन शाखा का निरीक्षण किया। लेखाकार प्रदीप पूर्बिया से वित्तीय वर्ष में आए फण्ड की जानकारी ली व स्थापना शाखा में कर्मचारियों के उपस्थिति रजिस्टर को देखा। मनरेगा एईएन से ब्लॉक में चल रहे कार्याे व भुगतान के बारे में जानकारी ली।  उन्होंने श्रमिकों को अधिक से अधिक रोजगार मुहैया करवाने व समय पर भुगतान करवाने के निर्देश दिए। 

पेंशन शाखा में कार्य कर रहे कार्मिकों से योजनाओं के बारे में कई सवाल किए तथा पेंशन राशि के भुगतान में देरी न करने को कहा। उन्होंने विकास अधिकारी हीरा लाल मीणा को कहा कि पेंशन योजनाओं का लाभ लाभार्थियों के खाते में समय पर जमा हो जाए इसके तमाम कार्यवाही समय पर सुनिश्चित करें।

जिला कलेक्टर अरविंद पोसवाल के पुलिस थाने में पहुंचने पर पुलिस के जवानों ने गार्ड ऑफ ऑनर दिया। जिला कलेक्टर ने कम्प्यूटर कक्ष, रिकॉर्ड रूम, हवालात, एसएचओ कक्ष, थाना परिसर व मैस आदि का निरीक्षण किया। कम्प्यूटर कक्ष में लगे सीसीटीवी कंट्रोल, सीसीटीएन व ऑनलाइन रोजनामचे के बारे में जानकारियां ली। 

थानाधिकारी शैतान सिंह नाथावत ने उन्हें क्षेत्र में होने वाले अपराधों, हिस्ट्रीशीटर, अपराधों के प्रकार, नशीले पदार्थाे, चोरी की वारदातों आदि के बारे में बताया। जिला कलेक्टर ने पुलिस थाना परिसर, एसएचओ कक्ष व समुचित व्यवस्थाओं के लिए थानाधिकारी शैतान सिंह नाथावत का उत्साहवर्धन किया। इसके बाद उन्होंने सायरा में तहसील कार्यालय व पुलिस थाने का निरीक्षण किया।