×

दोनों डोज़ लगे तभी धार्मिक स्थानों पर हो प्रवेश

कोरोना हालातों पर कलक्टर देवड़ा की धर्मगुरुओं के साथ बैठक

 

धार्मिक स्थानों पर कोविड प्रोटोकॉल की सख्ती से पालना का किया आह्वान

उदयपुर 9 जनवरी 2022 । जिले में कोरोना संक्रमण के हालातों में धार्मिक स्थानों पर लोगों के एकत्र होने एवं इससे संक्रमण के फैलाव के संभावित खतरे को रोकने रविवार शाम जिला कलेक्टर चेतन देवड़ा ने शहर के सभी धर्म गुरुओं के साथ बैठक कर चर्चा की। इस दौरान कलेक्टर देवड़ा ने सभी धर्म गुरुओं से सुझाव भी मांगे और धार्मिक स्थलों पर कोविड प्रोटोकॉल की सख्ती से पालना करवाने का आह्वान किया।

कलेक्टर देवड़ा ने कहा कि वर्तमान में जिले में कोरोना संक्रमण की स्थिति चिंताजनक है और संक्रमण की बढ़ती गति  को नियंत्रित करने के लिए मुख्य रूप से दो हथियार है, एक वैक्सीनेशन दूसरा कोविड प्रोटोकॉल की पालना।

उन्होंने कहा कि राज्य सरकार द्वारा जारी गाइडलाइन के अनुसार धार्मिक स्थानों पर कोविड उपयुक्त व्यवहार की पालना हर हाल में होनी चाहिये। धार्मिक स्थलों पर फूल, माला, प्रसाद, चादर इत्यादि ले जाने पर पूर्णतः प्रतिबंध है, ऐसे में संबंधित धर्मस्थलों पर नियुक्त व्यक्ति इसकी पालना सुनिश्चित करावें।

दोनों डोज़ लगे तभी धार्मिक स्थानों पर हो प्रवेश

उन्होंने सभी धर्मगुरुओ से अपील की कि धार्मिक स्थलों पर केवल उन्हीं लोगों को प्रवेश दिया जाए जिनको टीके की दोनों डोज लग चुकी है। किसी को भी बिना मास्क प्रवेश ना देवें। इसके साथ ही दर्शन हेतु एक बार में केवल उतने ही श्रद्धालुओं को प्रवेश दिया जाए जिससे सोशल डिस्टेंसिंग की पालना में दिक्कत न हो। उन्होंने कहा कि हम सबको मिलकर ये प्रयास करने होंगे कि धार्मिक स्थान किसी भी परिस्थिति में संक्रमण का केंद्र ना बने।

लोग अनावश्यक बाहर न निकलें

देवड़ा ने कहा कि समाज में धर्मगुरुओं की बात प्राथमिकता से मानी जाती है अतः आप सभी से गुजारिश है कि समाजजनों की समझाइश करे कि लोग अनावश्यक रूप से बाहर ना निकले, मास्क पहने एवं कोरोना प्रोटोकॉल का पालन करे एवं वैक्सीनेशन जरूर करवाये।

इस मौके पर धार्मिक स्थानों के प्रतिनिधियों ने कहा कि धार्मिक स्थानों पर वर्तमान में कोविड प्रोटोकॉल का पूर्णतः पालन किया जा रहा है, आगे भी प्रशासन की तरफ से जो दिशा निर्देश होंगे उनका पालन किया जाएगा।

बैठक में अति.जिला कलेक्टर (प्रशासन) ओ पी बुनकर, अति. जिला कलेक्टर (शहर) अशोक कुमार, अति.जिला पुलिस अधीक्षक अनंत कुमार, मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी डॉ दिनेश खराड़ी, डब्ल्यूएचओ से डॉ. अक्षय व्यास सहित विभिन्न धार्मिक स्थानों के प्रतिनिधि मौजूद रहे।