×

कलक्टर ने धार्मिक प्रतिनिधियों की ली बैठक

धार्मिक स्थलों पर कोरोना प्रोटोकॉल की अनुपालना के दिए निर्देश

 

12 जुलाई को आमजन के लिए जगदीश मंदिर बंद

महाकाल मंदिर 15 दिन बाद खुलेगा

मस्जिदों में सीमित संख्या में प्रवेश

उदयपुर, 28 जून 2021 । जिला कलक्टर चेतन देवड़ा ने त्रिस्तरीय जन अनुशासन दिशा निर्देश 3.0 के तहत सोमवार को धार्मिक स्थलों को आम जन के दर्शनार्थ खोलने के संबंध में सभी धर्मों के प्रतिनिधियों की बैठक ली और राज्य सरकार द्वारा दिए गए निर्देशों की अनुपालना के निर्देश दिए।

इस दौरान कलक्टर देवड़ा ने सभी धर्मगुरुओं से सहयोग की अपील करते हुए कहा कि अनलॉक 3.0 में धार्मिक स्थलों को खोलने की सशर्त अनुमति प्रदान की गई है। इसका उद्देश्य यह है कि कोरोना संक्रमण को रोकते हुए धार्मिक गतिविधियों को जारी रखा जा सकें। उन्होंने कहा कि कोरोना प्रोटोकॉल के अनुरूप ही समस्त धार्मिक स्थलों में आयोजन किए जावें।

बैठक में विधानसभा में नेता प्रतिपक्ष व उदयपुर विधायक गुलाबचंद कटारिया व उदयपुर ग्रामीण विधायक फूलसिंह मीणा भी शामिल हुए। विधायक कटारिया ने सुझाव देते हुए कहा कि वेक्सीनेशन का प्रमाण पत्र दिखाने के बाद ही धार्मिक स्थलों पर प्रवेश दिया जाना चाहिए। इससे कोरोना संक्रमण का खतरा तो कम होगा ही वेक्सीनेशन की गति भी बढे़गी। उन्होंने कहा कि घर से बाहर निकलने वाले, दुकान पर सामान लेने, यात्रा करने, मंदिर-मस्जिद में प्रार्थना करने के लिए भी वेक्सीनेशन जरूरी होना चाहिए।

उदयपुर ग्रामीण विधायक फूलसिंह मीणा ने कहा कि कोटड़ा में बहुत कम लोगों को टीका लग पाया है। विधायक मीणा ने राशन, पेंशन या अन्य लोक कल्याणकारी योजनाओं के लाभार्थियों के लिए भी वेक्सीनेशन का प्रमाण पत्र जरूरी करने का सुझाव दिया। उन्होंने कहा कि वेक्सीनेशन के माध्यम से ही कोरोना महामारी को हराया जा सकता है। इसके लिए भले ही कुछ सख्ती करनी पडे़।

12 जुलाई को आमजन के लिए जगदीश मंदिर बंद

एडीशनल एसपी गोपाल स्वरूप मेवाड़ा ने 12 जुलाई को जगदीश मंदिर से निकलने वाली ऐतिहासिक रथ यात्रा के दौरान भीड़ उमड़ने की आशंका जताई। इस पर जगदीश मंदिर के पुजारी ने जनहित में 12 जुलाई को जगदीश मंदिर आम जन के दर्शनों के लिए बंद रखने का प्रस्ताव रखा। पुजारी ने कहा कि कोरोना संक्रमण का खतरा अभी टला नहीं है। इसलिए पिछली बार की तरह इस बार भी जगदीश भगवान की यात्रा में चुनिंदा लोग ही शामिल होंगे। आम जन के लिए 12 जुलाई को जगदीश मंदिर बंद रखा जाएगा। वहीं, एकलिंगजी मंदिर प्रबंधन ने सीमित संख्या में दर्शनार्थियों को प्रवेश देते हुए कोरोना गाइडलाइन की पूर्ण पालना करने का आश्वासन दिया।

महाकाल मंदिर 15 दिन बाद खुलेगा

महाकाल मंदिर प्रबंध समिति ने बैठक के दौरान कलक्टर को अवगत कराया कि कोरोना गाइडलाइन के अनुसार आम जन के दर्शनों के लिए मंदिर खोलने से पहले समुचित तैयारी के मद्देनजर 15 दिन बाद आम जन के लिए मंदिर खोलने का फैसला किया गया है।  

मस्जिदों में सीमित संख्या में प्रवेश

बैठक में सदर अंजुमन मुजिब सिद्दीकी ने शहर की सभी मस्जिदों में राज्य सरकार की गाइडलाइन की पालना करवाने की प्रतिबद्धता जताई। सिद्दीकी ने बताया कि मस्जिदों के बाहर यह सूचना चस्पा करवाई जाएगी कि कितने लोगों को प्रवेश की अनुमति है। इसके साथ ही मस्जिद परिसर के अंदर भी सोशल डिस्टेंसिंग, मास्क और वेक्सीनेशन का खयाल रखा जाएगा। बैठक में एडीएम (प्रशासन) ओ.पी. बुनकर और सीएमएचओ डॉ. दिनेश खराड़ी भी उपस्थित थे।