×

विशेष योग्यजन आयुक्त ने किया नारायण सेवा संस्थान द्वारा संचालित पुनर्वास केंद्र का दौरा

शहर के अन्य छात्रावासों का भी किया निरीक्षण

 

विशेष सावधानी और संवेदनशीलता रखने के निर्देश

उदयपुर, 24 सितंबर 2021। विशेष योग्यजन निदेशालय, जयपुर आयुक्त एवं शासन सचिव गजानंद शर्मा ने शुक्रवार को शहर के लियो का गुढ़ा स्थित नारायण सेवा संस्थान द्वारा संचालित विमंदित बाल पुनर्वास केन्द्र का निरीक्षण किया। विशेष योग्यजन आयुक्त ने पुनर्वास केंद्र में बच्चों के भोजन, आवास, पेयजल, मनोरंजन सहित अन्य आधारभूत सुविधाओं का जायजा लिया। इस दौरान गजानंद शर्मा ने बच्चों के बीच जाकर उनकी समस्याओं को भी समझा।

विशेष सावधानी और संवेदनशीलता रखने के निर्देश

विशेष योग्यजन आयुक्त ने पुनर्वास केंद्र के पदाधिकारियों को बच्चों की देखरेख में विशेष सावधानी और संवेदनशीलता रखने के निर्देश दिए। उन्होंने पुनर्वास केन्द्र के पदाधिकारियों को सख्त निर्देश देते हुए कहा कि पुनर्वास केन्द्र में बाहर से तैयार किसी भी प्रकार का खाना नहीं आना चाहिए। पुनर्वास केन्द्रों में बाहर से तैयार खाना खाने से बच्चों की सेहत खराब होने और खाने की गुणवत्ता को लेकर आशंका रहती है। इसी बात को ध्यान में रखते हुए एहतियात के तौर पर राज्य के सभी विशेष योग्यजन पुनर्वास केन्द्रों में बाहर से तैयार खाना प्रतिबंधित कराने की गाइडलाइन जारी करने के निर्देश दिए।  

अस्पताल में भर्ती बच्चों से मिलने पहुंचे

आयुक्त शर्मा बाल चिकित्सालय के जनरल वार्ड में भर्ती पुनर्वास केंद्र के पांच बच्चों की कुशलक्षेम जानने पहुंचे। उन्होंने एमबी अस्पताल अधीक्षक आर.एल. सुमन और अन्य चिकित्सकों से बच्चों की सेहत के बारे में जानकारी ली। चिकित्सकों के मुताबिक बच्चों की सेहत में सुधार है। आयुक्त ने नारायण सेवा संस्थान द्वारा संचालित मूक-बधिर छात्रावास, मल्लातलाई स्थित आशा धाम आश्रम, अम्बामाता स्थित विकलांग कल्याण समिति द्वारा संचालित छात्रावास तथा स्वरूपसागर स्थित थियोसॉफिकल सोसायटी के दिव्यांग छात्रावास का भी निरीक्षण कर आवश्यक निर्देश दिए।

कलक्टर से की मुलाकात

विशेष योग्यजन आयुक्त गजानंद शर्मा ने कलक्टर चेतन देवड़ा से मुलाकात की और नारायण सेवा संस्थान द्वारा संचालित विमंदित बाल पुनर्वास केन्द्र के दो बच्चों की मृत्यु की घटना एवं उपचाररत बच्चों को दी जा रहीं चिकित्सकीय सुविधाओं के बारे में विस्तार से चर्चा की। उन्होंने इस संबंध में जल्द ही रिपोर्ट तैयार कर भिजवाने को कहा।