×

मूक बधिर विद्यार्थियों ने सांकेतिक भाषा में जाना सड़क सुरक्षा का महत्व

सडक सुरक्षा माह

 

उदयपुर 1 फरवरी 2024 । पुलिस मुख्यालय एवं जिला पुलिस अधीक्षक भुवन भूषण यादव के निर्देषानुसार आयोजित सडक सुरक्षा माह के तहत गुरुवार को अभिलाषा विशेष विद्यालय के मूक बधिर विद्यार्थियों को सांकेतिक भाषा में सड़क सुरक्षा संबंधी जानकारी दी गई। 

पुलिस निरीक्षक आदर्श कुमार परिहार ने अभिलाषा विशेष विद्यालय में सड़क सुरक्षा जागरूकता विषय पर आयोजित कार्यषाला में कक्षा 9 से 12वीं तक के मूक बधिर विद्यार्थियों को यातायात नियमो की जानकारी दी और पुलिस के कार्य, पुलिस रेंक की पहचान, बेजेज और पुलिस थाने की प्रक्रिया आदि के बारे विस्तार से बताया। 

विद्यालय के सांकेतिक भाषा दूभाषक श्रीमती रश्मि एंव हर्षिता ने विद्यार्थियों को सड़क सुरक्षा के बारे में बताया। विद्यालय की प्राचार्या श्रीमती पूजा अग्रवाल ने शपथ दिलाई। सभी छात्रों ने पुलिस से रूबरू होने एवं अपनी जिज्ञासा को शांत कर सांकेतिक भाषा से खुशी जाहिर की।

इस जागरूकता कार्यक्रम के तहत शहर के महाराणा मेवाड़ पब्लिक स्कूल, राजकीय विद्यालय धान मंडी, राजकीय बालिका विद्यालय जगदीश चौक, राजकीय स्कूल चणबोरा आदि विद्यालयों में यातायात जागरूकता कार्यक्रम हुए। यातायात पुलिस निरीक्षक आदर्श कुमार परिहार के निर्देशन मे उप निरीक्षक फतहसिंह, विप्लव कुमार ने विद्यार्थियों को उपयोगी जानकारी दी।