×

आयुर्वेद विभाग की अनुमति के बिना न हो काढ़ा वितरण

काढ़ा वितरण के दौरान एहतियात बरतने के निर्देश

 
आयुर्वेद चिकित्सक की मौजूदगी में ही काढ़ा वितरण हो

उदयपुर, 10 सितंबर 2020। आयुर्वेद विभाग ने जिले में विभिन्न संस्थाओं द्वारा कोरोना संक्रमण से बचाव व रोकथाम के लिए किए जा रहे काढ़ा वितरण के दौरान पूर्ण एहतियात बरतने के निर्देश दिये गये है। साथ ही यह भी निर्देशित किया है कि आयुर्वेद विभाग की अनुमति के बिना काढ़ा वितरण नहीं किया जाए।

संभागीय अतिरिक्त निदेशक डॉ. घनश्याम भट्ट ने बताया कि शहर के विभिन्न क्षेत्रों में विभिन्न संस्थाओं व व्यक्तियों के माध्यम से काढ़ा वितरण कार्यक्रम आयोजित किये जा रहे है। ऐसे में स्वास्थ्य लाभ लेने आ रहे व्यक्तियों में एक भी संक्रमित व्यक्ति के शामिल होने से संक्रमण फैलने की संभावना बढ़ सकती है। इस स्थिति पर नियंत्रण एवं संक्रमण को रोकने के लिए उन्होंने निर्देश दिये है कि आयुर्वेद विभाग की अनुमति के बिना कही भी काढ़ा वितरण न किया जाए तथा भविष्य में आयुर्वेद चिकित्सक की मौजूदगी में ही काढ़ा वितरण हो। इस संबंध में विभागीय चिकित्सकों को विशेष प्रशिक्षण दिया जाएगा। साथ ही सोशल डिस्टेंशिंग के साथ कोरोना गाइडलाइन की पालना सुनिश्चित की जाए।

उन्होंने आमजन से भी आह्वान किया है वर्तमान में कोरोना का प्रकोप बढ़ता ही जा रहा है ऐसे में उन्हें स्वयं सतर्क व सुरक्षित रहना होगा। उन्होंने यह भी बताया कि कोई भी व्यक्ति जो काढे का सेवन करना चाहता है वह अपने नजदीकी औषधालय से काढ़ा प्राप्त कर चिकित्सकीय परामर्श से घर पर उसका सेवन कर सकता है।