×

लाइनों में फॉल्ट से बिजली आपूर्ति में व्यवधान

इस दौरान सभी श्रेणी और औद्योगिक उपभोक्ताओं को विद्युत आपूर्ति में व्यवधान रहेगा

 

उदयपुर, 5 जनवरी। राजस्थान अणुशक्ति परियोजना रावतभाटा से देबारी आ रही बिजली लाइनों में शुक्रवार को अचानक खराबी होने से हड़कंप मच गया। अभियंताओं ने शहर के विभिन्न हिस्सों में बारी-बारी से बिजली बंद कर हालात काबू करने के प्रयास किए। सुबह 10 से शाम 7 बजे तक अलग- अलग क्षेत्रों में बारी-बारी से बिजली बंद रही।

देबारी 220 केवी जीएसएस को बिजली पहुंचाने वाली आरएपीपी रावतभाटा की दोनों लाइनों में शुक्रवार सुबह 10 बजे तकनीकी खराबी आ गई थी। ऐसे में अन्य क्षेत्रों से आने वाली बिजली लाइनों में लोड बढ़ गया। स्थिति यूं रही कि पूरा बिजली सिस्टम फेल होते-होते बचा। देबारी जीएसएस के इंजीनियर्स ने स्थिति संभाकर हुए पूरे शहर में बिजली बारी बारी से बंद करवाकर लोड को क्षमता से अधिक नहीं बढ़ने दिया। शाम 6.30 बजे स्थिति सामान्य हुई।

एसई गिरीश कुमार जोशी का कहना है की लाइनों में आई खराबी को लेकर सुधार का काम जारी है। लाइनें शनिवार शाम तक पुनः संचालित हो पाएगी। ऐसे में दिनभर में बिजली उपलब्धता के आधार वैकल्पिक सप्लाई देने का प्रयास किया जाएगा। इस दौरान सभी श्रेणी और औद्योगिक उपभोक्ताओं को विद्युत आपूर्ति में व्यवधान रहेगा।