×

चुनाव प्रेक्षकों ने ली बैठक, दिल्ली से आए प्रेक्षक बोले-कोई मतदान से वंचित नहीं रहे..

निर्वाचन संबंधी तैयारियों की समीक्षा कर दिए महत्वपूर्ण दिशा-निर्देश

 

उदयपुर, 9 नवंबर। विधानसभा आम चुनाव 2023 में भारत निर्वाचन आयोग नई दिल्ली द्वारा नियुक्त सामान्य और पुलिस प्रेक्षकों ने बुधवार को जिला परिषद सभागार में जिले में स्वतंत्र, निष्पक्ष व शांतिपूर्ण निर्वाचन प्रक्रिया सम्पादन के लिए नियुक्त किये गये प्रभारी अधिकारियों एवं सहायक प्रभारी अधिकारियों की बैठक ली।

उन्होंने विभिन्न प्रभारी अधिकारियों एवं सहायक प्रभारी अधिकारियों द्वारा निर्वाचन को लेकर अब तक की गई तैयारियों पर समीक्षा की और निर्वाचन विभाग के दिशा-निर्देशानुसार हर गतिविधि पर पैनी नजर रखते हुए निर्वाचन प्रक्रिया पूर्ण करवाने के निर्देश दिए।

हर विधानसभा क्षेत्र में पहुंचे प्रेक्षक

सामान्य प्रेक्षकों में विधानसभा क्षेत्र गोगुन्दा व उदयपुर शहर के लिए सामान्य प्रेक्षक आईएएस अमृत त्रिपाठी, झाड़ोल व उदयपुर ग्रामीण के लिए सामान्य प्रेक्षक आईएएस प्रसन्ना रामास्वामी, खेरवाड़ा व सलूंबर विधानसभा के लिए सामान्य प्रेक्षक आईएएस जसप्रीत सिंह, मावली व वल्लभनगर विधानसभा के सामान्य प्रेक्षक आईएएस डॉ. डी. सागर दत्तात्रेय, के साथ गोगुन्दा, झाड़ोल, उदयपुर ग्रामीण व उदयपुर शहर विधानसभा के लिए पुलिस प्रेक्षक आईपीएस शालिनी सिंह तथा खेरवाड़ा, मावली, वल्लभनगर व सलूंबर के लिए पुलिस प्रेक्षक आईपीएस टी.पी. शिवकुमार ने विधानसभा वार की गई चुनाव संबंधी तैयारियों पर चर्चा करते हुए महत्वपूर्ण दिशा-निर्देश प्रदान किये।

जिला निर्वाचन अधिकारी (कलक्टर) अरविंद पोसवाल ने निर्वाचन को लेकर अब तक की गई तैयारियों एवं व्यवस्थाओं के बारे में विस्तार से जानकारी दी। इस अवसर पर उप जिला निर्वाचन अधिकारी शैलेष सुराणा सहित विभिन्न प्रकोष्ठ के प्रभारियों व सहायक प्रभारियों ने अपने अपने प्रकोष्ठ की प्रगति की जानकारी के साथ प्रेक्षकों के सवालों के जवाब दिए।

होम वोटिंग के संबंध में दिए निर्देश

प्रेक्षकों ने कहा कि 'कोई मतदाता मतदान से वंचित नहीं रहे... के ध्येय के साथ निर्वाचन प्रक्रिया में जुटे भारत निर्वाचन आयोग ने इस बार होम वोटिंग और अनिवार्य सेवाओं के कार्मिकों के लिए पोस्टल बैलेट सुविधा प्रदान की है। इस कार्य के लिए नियुक्त अधिकारियों को निर्वाचन विभाग की गाइडलाइन की पालना सुनिश्चित करते हुए इसके लिए चयनित हर मतदाता तक पहुंचते हुए सुविधापूर्वक मतदान प्रक्रिया पूर्ण करवाने के निर्देश दिए। वहीं स्वीप गतिविधियों पर समीक्षा करते हुए गांवों व कस्बों में अधिक से अधिक मतदाता जागरूकता कार्यक्रम आयोजित करते हुए मतदान प्रतिशत बढ़ाने पर विशेष जोर दिया।

सी-विजिल कार्यप्रणाली को सराहा

चुनाव प्रेक्षकों ने उदयपुर जिले में सी विजिल एप की कार्यप्रणाली की सराहना की। उन्होंने कहा कि यहां प्राप्त हो रही शिकायतों को समयबद्धता और तत्परता से निस्तारित करते हुए आमजन को राहत प्रदान की जा रही है और सी विजिल एप की कार्यप्रणाली में उदयपुर प्रदेश में पांचवे स्थान पर है। इसके लिए जिला निर्वाचन एवं उनकी पूरी टीम प्रशंसा की पात्र है। प्रेक्षकों ने यहां निर्वाचन संबंधी अधिकारियों-कार्मिकों के लिए निर्धारित प्रशिक्षण व्यवस्था एवं दक्ष प्रशिक्षकों द्वारा निर्वाचन विभाग की हर जानकारी पूर्ण दक्षता के साथ पहुंचाने के कार्य की भी सराहना की।

इसके साथ ही प्रेक्षक ने शांतिपूर्ण मतदान के लिए हर मतदान केन्द्र पर कानून एवं पुख्ता सुरक्षा व्यवस्था सुनिश्चित करने सुरक्षा कार्मिक तैनात रखने, संवेदनशील केंद्रों पर सीएपीएफ की टीम की मौजूदगी तथा वहीं आसपास के क्षेत्र पर भी विशेष नजर रखने को लेकर विस्तृत दिशा-निर्देश दिए। उन्होंने वेब कास्टिंग, नामांकन पत्रों की संवीक्षा, चुनाव चिन्ह आवंटन, मतदान दलों की रवानगी, मतदान केन्द्रों पर मतदान दलों के आवश्यक व्यवस्थाए सुनिश्चित करने आदि को लेकर भी दिशा-निर्देश दिए। बैठक पश्चात प्रेक्षकों ने निर्वाचन से जुड़े विभिन्न प्रकोष्ठों का अवलोकन किया।