×

ईवीएम-वीवीपेट जागरूकता के लिए विभिन्न गतिविधियां जारी

ईवीएम डेमोस्ट्रेशन सेंटर तथा एमडीवी के साथ 10 मोबाइल वैन संचालित

 

उदयपुर । भारत निर्वाचन आयोग के निर्देशानुसार आगामी विधानसभा आम चुनाव 2023 मद्देनजर ईवीएम-वीवीपेट जागरूकता हेतु ईवीएम डेमोस्ट्रेशन सेंटर तथा एमडीवी संचालित की जा रही है। जिसके तहत जिले की समस्त विधानसभाओं में ईवीएम-वीवीपेट को रूट चार्ट के आधार पर 10 मोबाइल वैन चलाकर आम जनता को जागरूक किया जा रहा है। ईवीएम-वीवीपेट जागरूकता कार्यक्रम के तहत अब तक कुल 99 बूथों को कवर किया गया है। इस जागरूकता कार्यक्रम के तहत अब तक कुल 5000 नव पंजीकृत मतदाताओं को ईवीएम के माध्यम से मशीन के संचालन की जानकारी दी गई है।

8 केंद्रों पर ईवीएम-वीवीपेट रखी गई हैं

मुख्य आयोजन अधिकारी पुनीत शर्मा ने बताया कि जिला कलेक्टर ताराचंद मीणा के निर्देशानुसार ईवीएम-वीवीपेट जागरूकता अभियान के तहत जिले के सभी मतदान केन्द्रो, स्कूलों, कॉलेज एवं सभी सार्वजनिक केंद्रों पर ईवीएम-वीवीपेट माध्यम से मतदान की जानकारी दी जा रही है। साथ ही 8 केंद्रों पर ईवीएम-वीवीपेट रखी गई हैं, जिनसे आमजन को मतदान के प्रति जागरूक किया जा रहा है।

जिले के समस्त विद्यालयों में प्रवेशोत्सव के साथ साथ मतदाता जागरूकता का सघन अभियान प्रारंभ किया गया है। इसके तहत विद्यालयों एवं महाविद्यालयों में मतदाता साक्षरता क्लब का गठन किया गया है एवं प्रत्येक शनिवार को मतदाता जागरूकता कार्यक्रम विद्यालयों एवं महाविद्यालयों में आयोजित किए जाएंगे जिसमें ईएलसी प्रभारी एवं कॉलेज केंपस एम्बेसडर के माध्यम से 1 अक्टूबर 2023 को 18 वर्ष की आयु पूर्ण कर रहे सभी युवाओं का पंजीकरण बीएलओ तथा वोटर हेल्पलाइन ऐप के माध्यम से किया जाएगा।

इसके अलावा समस्त विभागों के प्रभारी अधिकारियों को भी अपने कार्यालयों, संस्थानों में स्वीप गतिविधियां आयोजित करने हेतु निर्देशित किया गया हैं। जिले में स्वीप गतिविधियों के प्रभावी आयोजन हेतु झलक तोमर तथा दिव्यानी कटारा को डिस्ट्रिक्ट आइकन नियुक्त किया गया है एवं दिंव्याग मतदाताओं को जागरूक करने हेतु इनफ्लुएंसर के रूप में आशा कुंवर, पायल बाई किन्नर एवं दिनेश जाटव की नियुक्ति की गई है।