×

डाक मतपत्र से मतदान के लिए स्थापित होंगे सुविधा केंद्र

मतदान दल तथा प्रकोष्ठों में नियुक्त कार्मिक कर सकेंगे मतदान
 

उदयपुर, 6 अप्रैल 2024। लोकसभा आम चुनाव- 2024 के द्वितीय चरण के तहत 26 अप्रैल को प्रस्तावित मतदान प्रक्रिया को सुचारू रूप से संपन्न कराने के लिए नियुक्त सुरक्षा कर्मी, मतदान दलों तथा विभिन्न प्रकोष्ठ में नियुक्त कार्मिकों को डाक मत पत्र के माध्यम से मताधिकार का उपयोग करने की सुविधा प्रदान करने के लिए अलग-अलग तिथियों में सुविधा केंद्र स्थापित किए जाएंगे। जिला निर्वाचन अधिकारी अरविन्द पोसवाल ने सुविधा केंद्र स्थापना को लेकर विस्तृत समय चक्र जारी कर दिया है।

जिला निर्वाचन अधिकारी पोसवाल ने बताया कि पुलिस विभाग, एमबीसी तथा आरएसी जवानों के लिए 14 से 18 अप्रैल तक रिजर्व पुलिस लाइन उदयपुर में कुल 12 सुविधा केंद्र स्थापित रहेंगे। इसमें आठ विधानसभावार तथा चार अन्य जिलों के कार्मिकों के लिए रहेंगे। इसी प्रकार मतदान दलों में शामिल पीठासीन अधिकारी तथा मतदान अधिकारी प्रथम के लिए 15 एवं 16 अप्रैल को श्रमजीवी महाविद्यालय उदयपुर तथा राजकीय फतह उमावि उदयपुर में 12-12 सुविधा केंद्र स्थापित किए जाएंगे। मतदान अधिकारी द्वितीय एवं तृतीय के लिए 18 अप्रैल तथा 20 अप्रैल को श्रमजीवी महाविद्यालय व फतह स्कूल परिसर में 12-12 सुविधा केंद्र स्थापित रहेंगे। पुलिस विभाग, एमबीसी व आरएसी के लिए 21 से 23 अप्रैल तक पुलिस लाइन उदयपुर तथा पीटीएस खेरवाड़ा में 12-12 केंद्र रहेंगे। महिला एवं दिव्यांग मतदान दल के लिए 21 अप्रैल को श्रमजीवी महाविद्यालय में व रिसीव व डिस्पेच स्टाफ के लिए 22 अप्रैल को सुखाड़िया रंगमंच परिसर में 12-12 केंद्र संचालित किए जाएंगे।

रिटर्निंग अधिकारी, सहायक रिटर्निंग अधिकारी कार्यालय सहित सभी निर्वाचन प्रकोष्ठों में नियुक्त कार्मिकों के लिए संबंधित सहायक रिटर्निंग अधिकारी मुख्यालय पर 22 से 24 अप्रैल तक सुविधा केंद्र स्थापित रहेगा। निर्वाचन ड्यूटी में नियोजित वाहनों के ड्राइवर, कंडक्टर, क्लीनर्स आदि के लिए 24 एवं 25 अप्रैल को आरटीओ प्रांगण में 12 सुविधा केंद्र तथा डाक मतपत्र मतदान से शेष रहे पोलिंग स्टाफ के लिए 25 अप्रैल को सामाजिक एवं मानविकी महाविद्यालय परिसर में 12 सुविधा केंद्र स्थापित किए जाएंगे।

समर्पित सहायक रिटर्निंग अधिकारी नियुक्त

जिला निर्वाचन अधिकारी पोसवाल ने इन सभी सुविधा केंद्रों पर मतदान प्रक्रिया को सुचारू रूप से संपन्न कराने के लिए विधानसभा वार समर्पित सहायक रिटर्निंग अधिकारी भी नियुक्त किए हैं। इसमें गोगुन्दा में तहसीलदार ओमसिंह लखावत, झाडोल में तहसीलदार शांतिलाल जैन, खेरवाडा में तहसीलदार प्यारेलाल खटीक, उदयपुर ग्रामीण में कुराबड़ तहसीलदार ब्रजेन्द्रसिंह राठौड़, उदयपुर शहर में यूडीए तहसीलदार अभिनव शर्मा, मावली में तहसीलदार रमेशचंद्र वडेरा, वल्लभनगर में तहसीलदार सतीशचंद्र पाटीदार, सलूम्बर में तहसीलदार मयूर शर्मा तथा अन्य जिले के लिए उप तहसीलदार एसीएम फास्ट ट्रेक गिर्वा सुरेश नाहर को समर्पित सहायक रिटर्निंग अधिकारी नियुक्त किया है। इसके अलावा सुविधा केंद्रों पर राजपत्रित अधिकारियों को बतौर प्रभारी भी नियुक्त किया गया है।