×

हाईटेक हुआ बाल चिकित्सालय

हाल ही पीआईसीयू सेंट्रल मॉनिटरिंग लगा कर और अत्याधुनिक बनाया गया
 

उदयपुर। संभाग मुख्यालय पर स्थित महाराणा भूपाल अस्पताल में लगातार अत्याधुनिक तकनीकी के साथ सुविधा विस्तार कार्य किया जा रहा है। इसके तहत बाल चिकित्सालय में हाल ही पीआईसीयू सेंट्रल मॉनिटरिंग लगा कर सुविधाओं को सुदृढ बनाया गया है।

बाल चिकित्सालय अधीक्षक डॉ.आर.एल सुमन ने बताया यहां पृथक भवन, 450 बिस्तर, अत्याधुनिक नर्सरी जो 220 बेड, पीआईसीयू 100 बेड आदि सुविधाओं से युक्त है। अस्पताल में प्रत्येक बेड ऑक्सीजन से कनेक्टेड है, सेंट्रल लाइन लगी हुई है, वेंटीलेटर मॉनिटर्स सभी पहले से लगें। हाल ही पीआईसीयू सेंट्रल मॉनिटरिंग लगा कर और अत्याधुनिक बनाया गया जिसके तहत दो टीवी स्क्रीन के ऊपर 20 बेड की सेंट्रल मॉनिटरिंग 24 घंटे लगातार की जा सकती है। 

यह सेंट्रल मॉनिटर वाईफाई से कार्य करती है जिसमें मरीज के वाइटल पैरामीटर्स, खासकर ऑक्सीजन सैचुरेशन, हार्ट रेट, रेस्पिरेट्री रेट, ब्लड प्रेशर, टेंपरेचर की जांच की सुविधा से गंभीर अवस्था में भर्ती मरीजों के लिए सुविधा होगी। 

डॉ सुमन ने बताया इस सिस्टम में ऑक्सीजन सैचुरेशन मैंसीमा पेटेंटेड टेक्नोलॉजी के द्वारा रिकॉर्ड किया जाता है जो कि मरीज के शोक अवस्था में भी सैचुरेशन को डिटेक्ट कर लेता है। इस सिस्टम की कीमत 1.8 करोड़ है।